Saturday, May 30, 2020

7 din me body kaise banaye | 100% kam karne wala jabardast body banane ka tarika

Body kaise banaye ?

हेल्लो दोस्तों!!
आजकल हर कोई अपनी Body, अपनी फिटनेस को लेकर काफी सजग रहता है। इनमें खासकर युवा लोग होते हैं जो चाहते हैं कि वह अच्छी बॉडी बनाएं लेकिन तमाम कोशिश करने के बावजूद भी उन्हें असफलता ही मिलती है। ऐसा कोई लड़का नहीं होगा जो यह नहीं चाहता कि उसके भी सिक्स पैक एप्स हो, बाइसेप्स हो, एक परफेक्ट पर्सनालिटी वाली बॉडी हो। सभी लोग चाहते हैं और वह इसे पाने के लिए काफी प्रयास भी करते हैं। लेकिन दोस्तों यह बिल्कुल वैसा ही है कि आप मंजिल पर तो पहुंचना चाहते हैं लेकिन हर दो कदम के बाद अपना रास्ता बदल लेते हैं। इस तरीके से किया गया प्रयास आपको अच्छी body बनाने की मंजिल पर नहीं ले जा सकता।
अक्सर लोग अपने दुबले पतले शरीर को लेकर तनाव में रहते हैं। बिना अच्छी पर्सनालिटी वाले व्यक्ति को हर जगह उपहास का सामना करना पड़ता है। उसका मजाक उड़ाया जाता है एवं उन पर कमेंट किए जाते हैं। इतना ही नहीं, दोस्तों के सामने उसे अपने आप पर शर्मिंदगी महसूस होती है और वे कहीं भी आने जाने से कतराते है। दोस्तों यह भी पता चला है कि अच्छी पर्सनालिटी वाले व्यक्तियों को नौकरी के इंटरव्यू में जल्दी से पास कर दिया जाता है। अच्छी पर्सनालिटी वाले व्यक्ति भीड़ में अलग ही दिखते हैं और वे ज्यादा अट्रैक्टिव और कॉन्फिडेंट होते हैं।
क्या आप भी चाहते हैं कि आपकी पर्सनालिटी अट्रैक्टिव और कॉन्फिडेंट हो तो अब आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं। दोस्तों अगर आप भी इसी सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं कि "बॉडी कैसे बनाएं?" तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं आज हम आपको बॉडी बनाने से जुड़ी हर वह बात बताएंगे जो आपके लिए जरूरी है।
इसीलिए आज हमने आपके लिए "Body kaise banaye?" पर पूरी पोस्ट लिखी है। इसमें हर वह जानकारी है जो आपको Body बनाने के लिए जानना जरूरी है।
दोस्तों सिर्फ घंटों तक जिम में पसीने बहाने से बॉडी नहीं बनती इसके साथ आपको कई सारी बातों का ध्यान भी रखना होता है। तो आज उन्हीं सब बातों पर चर्चा की जाएगी कि आखिर बॉडी कैसे बनाएं? तो चलिए दोस्तों अब जल्दी से शुरू करते हैं। सबसे पहले यह जानते हैं कि आखिर body ना बनने के क्या कारण होते हैं।

ये भी पढ़ें :
Motapa kam karne ke upay
Mote hone ka tarika

Body न बनने के क्या कारण होते हैं?

दोस्तों काफी लोग जिम में जमकर पसीना बहाते हैं कड़ी मेहनत करते हैं और अपने स्वास्थ्य को लेकर भी काफी परेशान रहते हैं। इतनी ज्यादा एक्सरसाइज करने के बाद भी उन्हें परिणाम इसलिए नहीं मिलते क्योंकि वह जाने अनजाने में ऐसी गलतियां कर रहे होते हैं जिनकी वजह से उनकी body नहीं बनती। लंबे समय से जिम में एक्सरसाइज करने के बाद भी जब उन्हें परिणाम नहीं मिलते तब वह हताश हो जाते हैं और बॉडी बनाने के सपने को ही छोड़ देते हैं। तो आज हम आपको उन कारणों के बारे में बताएंगे जो की body बनाने के रास्ते में कांटे का काम करते हैं। अगर आप इन सभी कारणों को पहचान कर उन्हें खत्म कर दे तो आपकी बॉडी बनने की स्पीड और ज्यादा बढ़ जाएगी।

  1. खान पान :- काफी लोगों को ईटिंग डिसऑर्डर होता है यानी कि वह खाने पीने की अपनी आदत पर कंट्रोल नहीं रख पाते हैं। जिसकी वजह से वे ज्यादा खा लेते हैं और जो नहीं खाना चाहिए वह भी खा लेते हैं। इस तरह की आदत को जारी रखते हुए आप बॉडी बनाने का सपना सच नहीं कर सकते।
  2. आलस :- दोस्तों ज्यादातर लड़कों में देखा जाता है कि वह बहुत ज्यादा आलस करते हैं। वे हफ्ते में 2 दिन जिम जाते हैं और बाकी दिन अपने आलस की वजह से जल्दी नहीं उठ पाते या फिर जिम जाने की बात को टाल देते हैं कि कल जाएंगे। इस प्रकार एक्सरसाइज के लिए आलस करना सही नहीं है।
  3. थायरॉयड:- थायरॉयड की बीमारी होने से भी चयापचय को बढ़ावा मिल जाता है जिससे कि तेजी से वजन कम होने लगता है। इसलिए अगर आप भी काफी मेहनत कर रहे हैं और फिर भी बॉडी नहीं बन रही है तो आप अपना थाइरोइड टेस्ट करवाएं।
  4. डायबिटीज :- डायबिटीज होने से भी तेजी से वजन कम होने लगता है। अपनी डायबिटीज की जांच भी करवाएं।
  5. तनाव :- इसके अलावा अगर आप बहुत ज्यादा चिंता तनाव बेचैनी में रहते हैं तो इससे भी बॉडी नहीं बनती। इन्हें मानसिक रोग भी कहते हैं।
  6. धूम्रपान :- अगर आपको बीड़ी या सिगरेट पीने की आदत है तो आज ही इस आदत को छोड़ दीजिए। स्मोकिंग की आदत के साथ आप body नहीं बना सकते। स्मोकिंग करने के करने से आपकी भूख मर जाती है और कुछ भी खाने की इच्छा नहीं रहती। इसके अलावा इससे आपको कब्ज भी हो जाता है। इस स्थिति में आप किसी भी हाल में बॉडी नहीं बना सकते।
  7. हस्तमैथुन :- दोस्तों अब यह लास्ट पॉइंट है लेकिन इन सबसे ज्यादा जरूरी यही पॉइंट है। काफी ज्यादा लड़कों को हस्तमैथुन की आदत होती है। अगर आपने इस आदत को नहीं बदला तो आप बॉडी कभी भी नहीं बना सकते। हस्तमैथुन के बाद जो सफेद पदार्थ निकलता है वह शरीर का निचोड़ होता है और उसमें काफी ज्यादा मिनिरल्स, विटामिन और लवण होते हैं। बहुत ज्यादा मात्रा में हस्तमैथुन करने से आपकी बॉडी बहुत ज्यादा कमजोर दिखने लगती है।


तो दोस्तों यह तो बात हुई कि हमें बॉडी बनाने के लिए किन बातों का ध्यान रखते हुए उन्हें नहीं करना चाहिए।
अब हम आपको बताएंगे की बॉडी बनाने के लिए आपको क्या क्या उपाय करने चाहिए ताकि बॉडी बनाने का आपका सपना जल्दी से सच हो सके। तो आइए जानते हैं बॉडी बनाने के उपाय।

Body Banane ka Tarika


दोस्तों अब जो उपाय हम आपको बताने जा रहे हैं अगर उन सभी उपायों को आप आज से ही शुरु कर दे तो करीब 1 महीने के अंदर आपको अच्छे परिणाम देखने को मिल जाएंगे।

1. ज्यादा कैलोरी लें

दोस्तों बॉडी बनाने के लिए सबसे पहली बात होती है खाना। आप जितनी कैलोरी अभी ले रहे हैं उसका 10% कैलोरी बढ़ा दीजिए। आप जितना व्यायाम करते हैं अगर उतनी कैलोरी नहीं लेंगे तो आपकी body नहीं बनेगी और उल्टा आपको कमजोरी आ जाएगी। अपने शरीर की जरूरत से थोड़ा ज्यादा खाने की आदत डालें। ऐसे कई सारे फूड्स होते हैं जो कि हाई कैलोरी होते हैं जैसे कि पीनट बटर, चीज, बींस, डार्क चॉकलेट आदि।

2. एक्सरसाइज प्लान बनाएं

बॉडी बनाने के लिए सिर्फ खाना ही जरूरी है आपके लिए यह भी जरूरी है कि आप उस खाने को अच्छे से पचाएं। नियमित एक्सरसाइज करने से आप जल्दी बॉडी बना सकते हैं। यह कोई जरूरी नहीं कि आप जिम जाकर ही एक्सरसाइज करें अगर आप चाहें तो अपने घर पर भी एक्सरसाइज कर सकते हैं। बॉडी बनाने के लिए आपको निम्न एक्सरसाइज पर ज्यादा फोकस करना चाहिए।

  • Push ups
  • Pull ups
  • Squats
  • Crunches
  • Planks

अगर आप इन एक्सरसाइज के बारे में नहीं जानते तो आप यूट्यूब पर वीडियोस देख कर भी घर पर एक्सरसाइज करना शुरू कर सकते हैं। बिना एक्सरसाइज किए बॉडी बनाना बहुत मुश्किल का काम है। जब तक आप की मसल्स पर जोर नहीं पड़ेगा, जब तक आप की मसल्स थकेगी नहीं, तब तक उनकी ग्रोथ भी नहीं होगी। अगर आप योग करना जानते हैं तो योग को भी अपनी व्यायाम में जरूर शामिल करें। इसमें कुछ आसन ऐसे होते हैं जो कि आपकी body बनाने के लिए कारगर हैं। साथ ही आपको अनुलोम विलोम, कपालभाती जैसे प्राणायाम भी कुछ देर अवश्य करने चाहिए।

3. वार्म अप से शुरू करें

एक्सरसाइज का एक बहुत ही अहम हिस्सा होता है वार्म अप। वार्म अप को बहुत ज्यादा लोग इग्नोर कर लेते हैं। बिना वार्म अप एक्सरसाइज करना आपके लिए बहुत ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है।
जब भी आप एक्सरसाइज करते हैं तो उससे पहले 10 मिनट वॉर्मअप जरूर करें ताकि आपकी मसल्स को चोट ना लगे। वार्म अप करने से आपका ब्लड सरकुलेशन अच्छा हो जाता है और आप अच्छी तरीके से एक्सरसाइज कर पाते हैं। वार्म अप करने के बाद ही स्ट्रैचिंग एक्सरसाइजेज करें क्योंकि बिना वार्म अप के कोल्ड मसल्स जल्दी ब्रेक हो जाती है जिससे कि आपको चोट लग सकती है।

4. Pre-workout meal लें

यह बहुत जरूरी है कि एक्सरसाइज करने से पहले आप कुछ हेल्दी फूड खाएं जिससे की एक्सरसाइज के दौरान आपको एनर्जी मिलती रहे। आप एक्सरसाइज करने के एक घंटा पहले दो केले खा सकते हैं या फिर 2 अंडे खा सकते हैं। अगर आप चाहें तो एक्सरसाइज करने के आधा घंटा पहले कॉफी पी ले जिससे कि आपको एक्सरसाइज के वक्त भरपूर एनर्जी मिल सके।
दोस्तों बिना प्री वर्कआउट मील के एक्सरसाइज करना आपको और ज्यादा कमजोर बना सकता है इसलिए ऐसी गलती बिल्कुल ना करें और एक्सरसाइज से पहले प्री वर्कआउट मील जरूर लें।

5. प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं


क्या आप जानते हैं कि हमारे मसल्स को ग्रो करने के लिए आपकी diet में प्रोटीन की बहुत ज्यादा आवश्यकता होती है। हर एक इंसान को दिन भर में अपने वजन के अनुसार उतने ग्राम प्रोटीन जरूर लेना चाहिए। उदाहरण के लिए अगर आपका वजन 60 किलोग्राम है तो आपको 1 दिन में 60 ग्राम प्रोटीन जरूर लेना चाहिए। लेकिन अधिकांश ऐसा देखा जाता है कि हम उतना प्रोटीन नहीं ले पाते जितना हमारे लिए आवश्यक है। और जब बात आती है बॉडी बनाने की तब उस स्थिति में हमें प्रोटीन को और ज्यादा बढ़ाने की जरूरत होती है। इसके लिए आपको प्रोटीन रिच फूड्स का सेवन करना चाहिए जैसे कि दूध, अंडे, पनीर, मूंगफली, सोयाबीन, दालें, चने आदि। अगर आप नॉन वेजिटेरियन है तो मछली भी प्रोटीन का जबरदस्त स्त्रोत है।

6. एक्सरसाइज में एक दिन का अंतर रखें

बहुत ज्यादा एक्सरसाइज करना भी गलत है। हार्डकोर एक्सरसाइज करने से आपकी मसल्स टूटती हैं। और इसी तरह की एक्सरसाइज लगातार करते रहने से आपकी मसल्स को रिपेयर होने का समय ही नहीं मिलता और वह और ज्यादा कमजोर होने लगती है। इसीलिए एक्सपर्ट्स यही राय देते हैं कि आपको एक दिन छोड़कर एक्सरसाइज करनी चाहिए। किसी भी बॉडी पार्ट की एक्सरसाइज करने के बाद आपको कम से कम 60 घंटे का गैप देना चाहिए हर मसल को अपना रिकवरी टाइम भी मिलना चाहिए ताकि वह ग्रो कर सके।

7. 20 मिनट से ज्यादा कार्डियो ना करें

कार्डियो एक्सरसाइज का मतलब होता है जैसे कि जोगिंग,साइकिल चलाना, तेज वॉक करना, स्विमिंग करना, दौड़ना आदि। इस प्रकार की एक्सरसाइज करने से आपके शरीर में जमा फैट कम होने लगता है जिससे कि आपका वजन भी कम हो जाता है। अगर आप कार्डियो एक्सरसाइज कर रहे हैं और आप बॉडी भी बनाना चाहते हैं तो यह दोनों एक साथ संभव नहीं। अगर आप चाहे तो 1 दिन में 20 मिनट कार्डियो कर सकते हैं लेकिन इससे ज्यादा नहीं। आपको स्ट्रेंथ ट्रेनिंग पर ज्यादा फोकस करना चाहिए जैसे कि वजन उठाना, पुशअप्स करना, स्क्वार्ट्स करना, पुल अप्स करना आदि।

8. भरपूर नींद भी है जरूरी


आपने बॉडी बनाने के लिए अच्छी एक्सरसाइज कर ली अच्छा प्रोटीन युक्त खाना खा लिया तो अब बात आती है आराम करने की। जी हां दोस्तों बॉडी बनाने की प्रक्रिया में नींद का भी एक बहुत ही बड़ा योगदान है। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि एक्सरसाइज के दौरान जब आपके मसल्स डैमेज होते हैं तो उनको रिपेयर होने में कम से कम 48 घंटे का समय चाहिए होता है। और अगर आप भरपूर नींद लेते हैं तो आप की मसल्स जल्दी रिपेयर होती है। इसलिए यह बहुत ज्यादा जरूरी है कि आप कम से कम 8 से 9 घंटे की अच्छी गहरी नींद लें। अगर आपके पास समय है तो आप दिन में भी एक घंटा आराम कर सकते हैं।

9. धैर्य रखें

कहते हैं ना कि सब्र का फल मीठा होता है तो वास्तव में बॉडी बनाने के लिए भी आपको सब्र रखना होगा। अगर आप सोचे कि 1 दिन के एक्सरसाइज से आप अच्छी बॉडी बना लेंगे तो ऐसा सोचना बिल्कुल गलत है। जब आप महीने 2 महीने लगातार एक्सरसाइज करेंगे, अच्छी डाइट लेंगे, ऊपर बताई गई सभी बातों का ध्यान रखेंगे तो अवश्य आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। लेकिन इन सबके लिए आपको धैर्य रखना बहुत ज्यादा आवश्यक है। अपनी पूरी फोकस के साथ अपनी बॉडी बनाने की जर्नी को इंजॉय कीजिए कुछ समय बाद निश्चित ही आपको अच्छे रिजल्ट देखने को मिलेंगे।
ऊपर बताए गए सभी उपाय अगर आप करते हैं तो हम दावे के साथ कह सकते हैं कि आपको जल्दी ही अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे। साथ ही हम आपको यह भी कहना चाहेंगे कि अपनी बॉडी बनाने की प्रक्रिया में निरंतरता बनाए रखिए ताकि आपको जल्दी परिणाम मिले। अब तक  हमने आपको बॉडी न बनने के कारण बताए, उसके बाद हमने आपको बॉडी बनाने के उपाय बताएं। लेकिन दोस्तों अब भी ऐसी बहुत सारी बातें हैं जिनका ध्यान रखना जरूरी है। तो आइए जानते हैं कि वह क्या बातें हैं।

इन बातों का भी रखें ध्यान

अगर नीचे बताई गई सभी बातों का ध्यान रखते हैं तो आपको ज्यादा अच्छे और ज्यादा जल्दी परिणाम मिलते हैं।

1. एक्सरसाइज पार्टनर ढूंढे

एक्सरसाइज करने के लिए एक अच्छा पार्टनर ढूंढे। दोस्तों अक्सर होता है कि हम एक्सरसाइज करने में आलस कर जाते हैं और हम अपने एक्सरसाइज रूटीन में निरंतरता नहीं रख पाते जिसकी वजह से हमें परिणाम भी अच्छे नहीं मिलते। इस स्थिति से बचने के लिए एक अच्छा एक्सरसाइज पार्टनर ढूंढना बहुत जरूरी है। आप अपने किसी मित्र को इसके लिए मोटिवेट कर सकते हैं ताकि जब आप आलस करें तो वह आप को मोटिवेट कर सके।

2. जंक फूड को कहे ना


बॉडी बनाने के लिए आपको जंक फूड खाने की अपनी आदत को छोड़ना होगा। हम जानते हैं कि जंक फूड खाना, मीठा खाना सब की कमजोरी होती है। हम ना चाहते हुए भी उन्हें खा लेते हैं लेकिन बहुत ज्यादा मीठी एवं तेल युक्त चीजें बॉडी बनाने के लिए अच्छी नहीं है। इन्हें आपको छोड़ना ही होगा। जैसे-जैसे आप जंक फूड की तलब को मारना सीखेंगे वैसे वैसे आप देखेंगे कि आपकी बॉडी में काफी अच्छे बदलाव देखने को मिल रहे हैं।

3. पर्याप्त पानी पिएं

जी हां दोस्तों आपकी मसल्स को ग्रो करने के लिए कैलोरीज़ के साथ-साथ पानी की भी बहुत आवश्यकता होती है। हमारा शरीर 72% पानी से बना होता है। इसलिए दिन भर में लगभग सात से आठ ग्लास पानी तो पीना ही चाहिए। पर्याप्त पानी पीने से आपके शरीर से विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं जिससे कि आपका मेटाबॉलिज्म अच्छा होता है और बॉडी बनाने की आपकी प्रोसेस को गति मिलती है।

4. सही तरीके से पानी पिएं


पर्याप्त पानी पीना तो जरूरी है लेकिन यह भी जरूरी है कि आप पानी को सही तरीके से सही समय पर पिएं। अक्सर देखा जाता है कि लोग भोजन करते समय व भोजन के तुरंत बाद पानी पी लेते हैं। ऐसा करना बिल्कुल गलत है क्योंकि भोजन करने के तुरंत बाद पानी पीने से हमारी जठराग्नि मंद पड़ जाती है जिससे कि हमारे खाने को पचने में बहुत ज्यादा समय लग जाता है। भोजन करते हुए पानी पीने से हमारे लीवर से जो डाइजेस्टिव जूस निकलते हैं वह डाइल्यूट हो जाते हैं और सही से खाना नहीं पचा पाते। इसलिए आप भूल कर भी भोजन करते समय व भोजन के तुरंत बाद पानी ना पिए। भोजन के 1 घंटे बाद पानी अवश्य पीना चाहिए और जब भी आपको प्यास लगे पानी पीते रहे।

5. प्रोटीन शेक पिएं

बाजार में आपको कई तरह के प्रोटीन पाउडर मिल जाएंगे। बॉडी बनाने के लिए आपको प्रोटीन शेक अवश्य पीना चाहिए। अगर आप बाजार के महंगे प्रोटीन पाउडर को नहीं खरीद सकते तो आप अपने घर पर भी एक अच्छा हेल्दी प्रोटीन शेक बना सकते हैं। आप एक गिलास दूध, एक अकेला, एक चम्मच पीनट बटर, एक चम्मच शहद मिलाकर इसे अच्छे से मिक्सर में पीस लें और दिन में कम से कम एक बार इसका सेवन करें। अच्छे परिणाम के लिए इसे एक्सरसाइज के बाद ही पीना चाहिए।

6. body building foods खाएं 

आपको वे सभी चीजें खानी चाहिए जो की बॉडी बनाने में मदद करें। body kaise banaye diet यहां हमने आपको कुछ फूड्स के बारे में बताया है जो कि बॉडी बनाने के लिए सर्वश्रेष्ठ माने जाते है इनका सेवन जरूर करें।

  • दही
  • दूध
  • घी
  • पनीर
  • ताजा फल
  • पालक
  • मूंगफली
  • अनानास
  • Soyabean

7. तनाव से दूर रहें

बहुत ज्यादा तनाव लेने से भी आपके ब्रेन पर ज्यादा जोर पड़ता है। बॉडी बनाने के लिए आपको खूब हंसना चाहिए और हमेशा प्रसन्न रहना चाहिए। खुश रहने से हमारे शरीर में ऐसे हारमोंस का स्राव होता है जो की बॉडी बनाने के लिए जरूरी है। और वैसे भी जिंदगी में हमेशा खुश मिजाज ही रहना चाहिए। किसी भी बात से परेशान होने की बजाय उसका हल ढूंढना ज्यादा बेहतर है। इसलिए हमेशा तनाव से दूर रहिए, खुश रहिए और बॉडी बनाने की प्रोसेस को खूब इंजॉय भी करिए।
तो दोस्तों यह थी कुछ टिप्स जो हमने आपको बताई। बॉडी बनाने के उपाय करने के साथ-साथ आप इन टिप्स का भी ध्यान रखें। क्योंकि सिर्फ एक तरीके को अपनाकर बॉडी नहीं बनती। बहुत सारी कुछ और बातों का भी ध्यान रखना पड़ता है। हम उम्मीद करते हैं कि हमने जो भी जानकारी आपको दी, आपको अच्छे से समझ आ गई होगी। तो आज से ही हमारे बताए गए बॉडी बनाने के उपायों को शुरू कर दीजिए और साथ ही हमारी द्वारा बताई गई टिप्स का भी ध्यान रखिए। अगर आप पूरी मेहनत और लगन से प्रयास करेंगे तो अवश्य ही आपको परिणाम मिलेंगे।

निष्कर्ष:--

आज की इस पोस्ट में हमने आपको बताया body kaise banaye? अगर ऊपर बताई गई जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी अवश्य शेयर करें। जो भी आपका मित्र body बनाने के लिए प्रयास कर रहा है उसे इस पोस्ट का लिंक शेयर करें। और अगर इस पोस्ट से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो वह भी आप हमें नीचे दिए कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते हैं। साथ ही अपने सुझाव भी हमें बताइएगा ताकि इस पोस्ट को हम आपके लिए और ज्यादा बेहतर बना सके। मिलते हैं दोस्तों स्वास्थ्य से जुड़ी कुछ और रोचक जानकारी लिए हमारी अगली बेहतरीन पोस्ट के साथ, धन्यवाद।

Disqus Comments