Sunday, May 31, 2020

Fast motapa kam karne ke gharelu upaay | patle hone ka best tarika | मोटापा कम kaise kare

motapa kam karne ke upay ?

हेल्लो दोस्तों!!
बदलते समय के साथ हमारी जीवनशैली भी बदलती जा रही है। आज टेक्नोलॉजी ने बहुत ज्यादा विकास कर लिया है जिसकी वजह से हम अपना हर काम टेक्नोलॉजी की मदद से करने लगे हैं। आजकल हम अपना हर काम मशीन के द्वारा ही करते हैं जिसकी वजह से आज अधिकांश लोग मोटापे के शिकार हो रहे हैं। हम पैदल चलने की जगह कार या बाइक का इस्तेमाल करते हैं। नए नए तरह के गैजेट्स आ गए हैं जिनकी मदद से हमें अपनी चेयर से उठना भी नहीं पड़ता और हमारा काम हो जाता है।
इन्हीं सब बातों की वजह से मोटापा आता है। मोटापा ऐसी बीमारी है जो अपने साथ न जाने कितनी और बीमारी लेकर आता है। मोटा शरीर किसी को भी अच्छा नहीं लगता। अपने बढ़े हुए वजन के कारण मोटे व्यक्ति को बहुत ज्यादा उपहास का भी सामना करना पड़ता है। हर जगह उसका मजाक उड़ाया जाता है एवं कभी-कभी उन पर कमेंट भी किए जाते हैं। मोटे व्यक्ति के बेडौल शरीर की वजह से उसका कॉन्फिडेंस भी कम हो जाता है। इसलिए हमने इस पोस्ट को लिखा है Motapa kam kaise kare.
आजकल हमारे खान-पान का तरीका भी बिल्कुल बदल गया है जिसकी वजह से हम जाने-अनजाने ऐसी चीजें खाते हैं जो हमारे शरीर में पचती नहीं और हमें मोटा बनाने का कारण बनती है। हर व्यक्ति का वजन उसकी लंबाई के हिसाब से सामान्य होना चाहिए जिसे नापने के लिए हम BMI का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप जानना चाहते हैं कि आपका बीएमआई इंडेक्स सामान्य है या नहीं तो आप आज ही गूगल की मदद से ऐसा कर सकते हैं।
दोस्तों अगर आप अपने मोटापे से परेशान हैं तो आपको काफी लोगों ने अलग-अलग राय दी होगी कि आपको यह करना चाहिए, आपको वह करना चाहिए लेकिन फिर भी कुछ फायदा नहीं होता। तो अब घबराने की जरूरत नहीं दोस्तों हम आपको इस पोस्ट में वह पूरी जानकारी देंगे जो आपको मोटापा कम करने के लिए मदद करेगी।
आज इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि मोटापा कम कैसे करें? मोटापा बढ़ने के क्या कारण होते है? मोटापा कम करने के क्या उपाय हैं? मोटापा कम करने की असरदार घरेलू नुस्खे, मोटापा कम करने के लिए कौन सी एक्सरसाइज करें।
तो दोस्तों परेशानी का हल ढूंढने से पहले आइए पहले समझते हैं कि आखिर मोटापा बढ़ने के क्या कारण है?

ये भी पढ़ें :
Body kaise banaye
Mote hone ka tarika

मोटापा बढ़ने के कारण



दोस्तों मोटापा कम करने से पहले आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि आखिर मोटापा बढ़ क्यों रहा है। जब आप इन कारणों को जान लेंगे और इन पर काम करना शुरू कर देंगे तो अपने आप ही मोटापा कम हो जाएगा। लेकिन अगर आपको इन कारणों के बारे में पता ही नहीं है और आप आए दिन नया उपाय कर रहे हैं तो आपका मोटापा कम होने की बजाय बढ़ता ही जाएगा। इस स्थिति से बचने के लिए आपके लिए सबसे ज्यादा जरूरी यह है कि आप उन कारणों का पता लगाएं जिन से मोटापा बढ़ता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही कारण बताएंगे जिनसे मोटापा आता है।
तो आइए जानते हैं:--

1. खान पान की गलत आदतें

आजकल फास्ट फूड का नया ट्रेन चल रहा है जिसमें पिज़्ज़ा, बर्गर, मैगी, चाऊमीन जैसी चीजें लोगों को आकर्षित कर रही हैं। इसके अलावा कोल्ड ड्रिंक्स एवं पैकेज्ड फूड भी काफी पसंद किए जाते हैं। लेकिन आप जानकर हैरान हो जाएंगे कि इन चीजों को खाकर आप अपने शरीर को बीमारियों का घर बना रहे हैं। इस प्रकार के खाने में किसी प्रकार का कोई विटामिन, मिनरल या पोषक तत्व नहीं होते हैं जो आपके शरीर के लिए अच्छे हो। इनमें केवल बहुत ज्यादा शक्कर, बहुत ज्यादा नमक एवं मैदा ही होता है जो आपको मोटा और बहुत ज्यादा मोटा बनाने के लिए काफी है।

2. एक ही जगह बैठे रहना

जी हां दोस्तों यह भी एक कारण है जिससे मोटापा बढ़ता है। जब हम एक ही जगह बैठे रहते हैं तो इससे हमारा मेटाबोलिज्म बिल्कुल धीमा पड़ जाता है और हमारी पाचन क्रिया भी बिल्कुल सुस्त पड़ जाती है। जिसकी वजह से खाना पचता नहीं और शरीर में वसा के रूप में जम जाता है जिसे हम चर्बी भी कहते हैं। अगर आप भी अपने सोफे या पलंग पर बैठकर घंटों तक टीवी या मोबाइल चलाते हैं तो अब सावधान हो जाइए। आपको हर 1 घंटे के बाद लगभग 10 मिनट के लिए टहलना चाहिए या फिर ऐसी कोई एक्टिविटी करनी चाहिए जिससे कि आपका शरीर एक्टिव रहे। अपने घर का छोटा मोटा काम करके भी आप अपने सुस्त हो पड़े मेटाबॉलिज्म को फिर से बूस्ट कर सकते हैं।

3. अधिक वसा युक्त भोजन करना

अगर आप बहुत ज्यादा वसायुक्त आहार ले रहे हैं तो ऐसा ना करें। क्योंकि अगर आप एक्सरसाइज नहीं करते या किसी प्रकार की कोई फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते तो यह वसायुक्त आहार आपके शरीर में चर्बी के रूप में जमा हो जाता है और आपको मोटापा दे जाता है। इतना ही नहीं बहुत ज्यादा तली गली एवं गरिष्ठ चीजें खाने से आपका कोलेस्टेरॉल भी बढ़ जाता है और आपको ह्रदय से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं।

4. सुबह का नाश्ता ना करना



हेल्थ एक्सपर्ट्स भी यह राय देते हैं कि हर व्यक्ति को सुबह का नाश्ता अवश्य करना चाहिए। रात के भोजन के समय हम खाना खाते है, रात भर में हमारा मेटाबोलिज्म बहुत ही ज्यादा स्लो हो जाता है। मेटाबोलिज्म के स्लो हो जाने से हमारे शरीर की चर्बी पिघलना भी बंद हो जाती है। इसलिए अगली सुबह को हमें नाश्ता अवश्य करना चाहिए ताकि हमारा मेटाबॉलिज्म चल पड़े और पूरे दिन के लिए हमें काम करने की एनर्जी मिल जाए।

5. नींद की कमी

आज विज्ञान ने भी यह साबित कर दिया है कि एक अच्छी गहरी नींद हजारों दवाइयों के बराबर होती है। रोजाना 7 से 8 घंटे की पर्याप्त लिए नींद लेना बहुत जरूरी है। अगर आप भी रात को देर से सोते हैं एवं सुबह देर से उठते हैं तो अपनी इस आदत को अब जल्दी से बदल लीजिए। शरीर की बायोलॉजिकल क्लॉक के बिगड़ने से भी मोटापा आता है।

6. अत्यधिक तनाव लेना

जो लोग किसी बात को लेकर बहुत ज्यादा चिंता करते है या परेशान रहते हैं उनके शरीर में ऐसे हारमोन का स्राव होता है जिसकी वजह से मोटापा बढ़ता है। जब हम तनावपूर्ण मन स्थिति में भोजन करते हैं तो हमारा ध्यान भोजन की तरफ नहीं रहता और हम भूख से अधिक खा लेते हैं जिसकी वजह से भी वजन बढ़ता है। इतना ही नहीं तनाव से हमें और भी कई गंभीर मानसिक बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए तनाव लेने से बचें।

7. हार्मोन में असंतुलन

हमारे शरीर में कई तरह की ग्रंथियां होती हैं जोकि हमारे शरीर में हार्मोन का स्राव करती है। इन हारमोन के संतुलन से हमारे शरीर में कोई बीमारी नहीं होती और हम स्वस्थ होते हैं। लेकिन अगर इन हार्मोन में असंतुलन हो जाए तो हमें कई बीमारियां हो सकती है। मोटापा बढ़ने का एक कारण हार्मोन में असंतुलन भी होता है। तो अगर आप मोटापा कम करने के लिए कई सारे उपाय कर चुके हैं लेकिन फिर भी आप असफल हो रहे हैं तो हम आपको यही राय देंगे कि आप एक बार अपने हारमोंस का टेस्ट करवा ले।
तो अब आप जान गए होंगे कि इनमें से कौन सा वह कारण है जिसकी वजह से आपका मोटापा बढ़ रहा है। अब बात आती है की मोटापा कम करने के लिए क्या उपाय करें। आज हम आपको कुछ ऐसे ही असरदार टिप्स देंगे जिनकी मदद से आप अपने मोटापे को काफी हद तक कम करने में सफल हो पाएंगे। तो आइए जानते हैं मोटापा कम करने के टिप्स।

Motapa kam karne ke upay



दोस्तों वैसे तो मोटापा कम करने के लिए आपको हर कोई सलाह दे जाता है लेकिन आपको आंख बंद करके भी किसी के सलाह नहीं माननी चाहिए। पहले आपको यह देखना चाहिए कि क्या वास्तव में यह उपाय काम करेगा या नहीं। आप उसके बारे में थोड़ा पढ़ ले, जान ले, उसके बाद ही उसे अपने शरीर पर आजमाएं। आज जो टिप्स हम आपको बताने वाले हैं वे बेहद आसान है और बहुत असरदार भी। यह टिप्स साइंटिफिक तरीके से आपका मोटापा कम करने में आपकी मदद करेंगे तो आइए दोस्तों जल्दी से शुरू करते हैं।

1. कार्ब्स की मात्रा कम करें

दोस्तों जो भी खाना हम खाते हैं उसमें कुछ मात्रा में प्रोटीन होता है, कुछ मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, व कुछ फैट। आपको यह जानना जरूरी है कि मोटापा कम करने के लिए आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए। आपके खाने में जो कैलोरीज कार्बोहाइड्रेट से आती है वह आपके शरीर में चर्बी बनाने का काम करती हैं। कार्बोहाइड्रेट युक्त चीजें होती है चावल, आलू, ब्रेड, केक, पास्ता, मैदा आदि। इसलिए भोजन में कार्ब्स को कम से कम लें।

2. फास्ट फूड को कहे अलविदा

आपको सबसे पहले अपने खानपान से फास्ट फूड को पूर्ण रूप से हटाना होगा। आपको तला भुना, ज्यादा मिर्च मसाले वाले खाने से परहेज करना होगा। इसके साथ ही बाजार में मिलने वाले सभी डिब्बाबंद चीजों को भी ना खाएं। कोल्ड ड्रिंक्स एवम् बाजार में मिलने वाले तमाम पैकेज्ड फूड को अपने डाइट से हमेशा के लिए निकाल दें।

3. रियल फूड को चुने

हमेशा यह ध्यान रखें कि आपका भोजन रियल हो यानी कि उसमें किसी भी प्रकार की आर्टिफिशियल चीजें ना मिलाई गई हो। आप ताजा फल खाएं, ताजा हरी सब्जियां खाएं, सलाद का उपयोग करें, भोजन में दही या लस्सी का उपयोग करें।

4. व्यायाम शुरू करें



अगर आप सोचते हैं कि बिना व्यायाम करें आप मोटापा कम कर सकते हैं तो आपके लिए थोड़ा मुश्किल होगा। सही खान-पान एवं सही आदतों के साथ-साथ आपको व्यायाम भी शुरू करना चाहिए। व्यायाम करने से आपका मेटाबॉलिज्म बहुत अच्छे से कार्य करता है, पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है। जिसकी वजह से आप चरबी घटा पाते हैं। अगर आप नहीं जानते कि आपको कौन सा व्यायाम करना चाहिए तो इस पोस्ट में आगे हमने मोटापा कम करने के लिए एक्सरसाइज टिप्स भी दिए हैं उन्हें पढ़े।

5. पर्याप्त पानी पिएं

आपको रोजाना कम से कम 8 गिलास पानी अवश्य पीना चाहिए। पानी को बैठ कर आराम से घूंट घूंट करके पीए। हमारे शरीर का 72% हिस्सा पानी है और वजन घटाने में पानी का अहम योगदान होता है। पानी की मदद से ही हमारे शरीर के विषैले तत्व शरीर से बाहर निकलते हैं। इसलिए पानी पीएं  और Motapa ghataye.

6. पर्याप्त नींद लें

दोस्तों जितना ज्यादा व्यायाम जरूरी है उतना ही ज्यादा नींद भी जरूरी है। रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद आपको वजन घटाने में मदद कर सकती है। शाम के भोजन के 3 घंटे बाद ही सोने के लिए जाएं और अगर हो सके तो शाम के भोजन के बाद 15 से 20 मिनट धीमी गति से टहलें।

7. विटामिन्स भी है जरूरी

हम जो खाना खाते हैं उसमें से हमें कैलोरी मिलती है कुछ कैलोरीज़ कार्बोहाइड्रेट से आती है, कुछ प्रोटीन से, व कुछ फैट से। इन अलग अलग चीजों को पचाने के लिए अलग-अलग विटामिंस की जरूरत होती है। अपने खान-पान में ऐसी चीजों को शामिल करें जो विटामिंस और मिनरल्स से भरपूर हो। आपको नियमित रूप से विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन सी, विटामिन b12, विटामिन डी अपने आहार में लेना चाहिए। इसके लिए आपको ताजा फलों का सेवन करना चाहिए। विटामिंस की जरूरत को पूरा करने के लिए आप मल्टीविटामिन टेबलेट का भी उपयोग कर सकते हैं लेकिन हमारी राय है कि आप पहले डॉक्टर से कंसल्ट करें।

8. फलों के रस का सेवन ना करे

फलों के रस में ऐसी शुगर पाई जाती है जिसे पचा पाना बहुत ही मुश्किल होता है और वह धीरे-धीरे हमारे शरीर में जम जाती है एवं चर्बी का रूप ले लेती है। इसलिए हैल्थ एक्सपर्ट्स यही सलाह देते हैं कि फलों का रस का सेवन नहीं करें बल्कि ताजा फल खाएं। फलों को साबुत खाने से उनमें मौजूद विटामिंस, मिनरल्स के साथ-साथ हमें बहुत अधिक मात्रा में फाइबर भी मिलता है जो कि हमारी डाइजेशन को दुरुस्त रखता है और मेटाबॉलिज्म कोई बूस्ट करता है।

9. शराब का सेवन बंद करें

अगर आप शराब नहीं पीते हैं तो यह बहुत अच्छी बात है लेकिन अगर आप शराब पीने के आदी हैं तो अब सावधान हो जाइए क्योंकि केवल शराब ही आपको मोटापा देने के लिए काफी है। इसमें कुछ ऐसे पदार्थ मौजूद होते हैं जो शरीर में विषैले तत्व के रूप में जमा होते जाते हैं और आपका डाइजेशन ही स्लो करते हैं। अगर आप सच में मोटापा कम करना चाहते हैं तो आज से ही शराब का सेवन बंद कर दे।

10. घी है मददगार

आप सोच रहे होंगे कि मोटापा कम करने के लिए घी कैसे मददगार हो सकता है। हम में से ज्यादातर लोग यही सोचते हैं कि घी से मोटापा बढ़ता है लेकिन ऐसा नहीं है। अब यह वैज्ञानिक रूप से प्रमाणित हो चुका है कि घी में गुड कोलेस्ट्रॉल होता है जो कि शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को पिघालने का काम करता है। इसके साथ ही हमें घी से और भी कई फायदे होते हैं। सीमित मात्रा में घी का सेवन करने से हमारी हड्डियां मजबूत होती है और आंतों से जुड़े रोग नहीं होते।

11. धैर्य रखें

दोस्तों आप एक दिन में तो मोटे नहीं हुए तो आप यह कैसे सोच सकते हैं कि आप एक दिन में पतले हो जाएंगे। ऐसा सोचना गलत है। इसलिए ऊपर बताए गए सभी उपायों को करने के साथ-साथ धैर्य भी बनाए रखें। कुछ महीनों तक यह उपाय करने के बाद व नियमित व्यायाम करने के बाद आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे।
दोस्तों यह तो बात हुई मोटापा कम करने के लिए कुछ आसान टिप्स के बारे में। अब हम आपको बताएंगे की आप घर पर कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर भी मोटापा कम कर सकते हैं।

मोटापा कम करने के असरदार Gharelu नुस्खे

दोस्तों शुरू करने से पहले यह बात जान लीजिए कि इन घरेलू नुस्खों को एक या दो बार कर लेने से आप पतले नहीं हो जाएंगे। आपको कुछ महीनों तक इन gharelu upay को नियमित रूप से करना होगा और साथ ही हमारी दी गई टिप्स को भी फॉलो करना होगा। तो चलिए अब जानते हैं मोटापा कम करने के असरदार घरेलू नुस्खे।

1. नींबू शहद पिएं



रोजाना सुबह उठने के बाद गुनगुने पानी में आधा नींबू निचोड़ कर उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर पिए। नींबू में विटामिन सी होता है जो आपके शरीर से विषैले तत्व को बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ही शहद आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाता है। नींबू शहद को इस तरीके से सुबह रोजाना पीने से वजन कम होता है।

2. ग्रीन टी पिएं

मोटापा घटाने में ग्रीन टी बहुत ही असरदार है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो शरीर का मेटाबॉलिज्म फास्ट करते हैं जिससे कि वजन कम होता है। आप रोजाना दिन घर में दो से तीन बार ग्रीन टी पी सकते हैं। खाना खाने के 2 घंटे बाद ग्रीन टी पिएं।

3. गर्म पानी

खाना खाने के 1 घंटे बाद घूंट घूंट करके गर्म पानी पीने से शरीर की जमा गंदगी बाहर निकलती है एवं है एक अच्छा डिटॉक्स है। आप चाहे तो ठंडा पानी पीने के बजाय जब भी पानी पिएं हल्का गुनगुना पानी ही पिएं।

4. सौंफ

सौंफ भी मोटापा कम करने में काफी मददगार है। एक गिलास पानी में 1 बड़े चम्मच सौंफ को अच्छे से उबालें। अब इसे छान कर ठंडा होने के बाद पिएं। लगातार 1 महीने तक यह प्रयोग करने से आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। आप चाहे तो खाना खाने के बाद एक चम्मच सौंफ को चबा चबा कर खा सकते हैं इससे आपकी पाचन क्रिया अच्छी होती है।

5. खीरा

खीरे में 90% पानी होता है जो कि हमारे शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है। इसके साथ ही यह हमारे त्वचा को भी ताजा रखता है। रोजाना दोपहर के भोजन में सलाद के रूप में खीरे का सेवन करें।

6. टमाटर

टमाटर भी वजन कम करने में सहायता करता है। इसमें मौजूद लाइकोपीन हमें डिप्रेशन से बचाता है एवं तनाव से दूर रखता है। इसके साथ ही यह हमारे शरीर में गैस, बदहजमी, एसिडिटी नहीं बनने देता और डाइजेशन को भी अच्छा रखता है।

7. अदरक

अदरक एक ऐसी औषधि है जो कि मोटापा कम करने में बहुत ज्यादा असरदार है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर के मेटाबॉलिज्म को फास्ट करते हैं जिससे वजन तेजी से कम होता है।

8. दालचीनी

दोस्तों आयुर्वेद में दालचीनी को भी एक औषधि के रूप में माना जाता है। मोटापे से छुटकारा पाने के लिए रोजाना दालचीनी का सेवन करें। आप अपनी चाय में एक चुटकी दालचीनी डालें। आप चाहे तो दूध में भी एक चौथाई चम्मच दालचीनी उबालकर पी सकते हैं।

9. हरी पत्तेदार सब्जियां

अपने भोजन में सुबह शाम हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें जैसे कि पालक, मेथी, लौकी, पत्ता गोभी, आदि। हरी सब्जियां भी आयरन एवं विटामिंस का अच्छा स्त्रोत होती हैं जो कि मोटापा कम करने के लिए जरूरी है।
अगर आप घरेलू नुस्खों के साथ-साथ एक्सरसाइज भी करेंगे तो आपको परिणाम बहुत जल्दी मिलेंगे। अगर आप जानना चाहते हैं कि मोटापा कम करने के लिए कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए तो यह पोस्ट आगे पढ़ते रहिए।

Motapa kam karne के लिए कौन सी exercise करें?



दोस्तों अगर आपने अब तक एक्सरसाइज करना शुरू नहीं किया है तो आज ही एक्सरसाइज करने का मन बना ले। बिना एक्सरसाइज किए मोटापा कम करना बहुत मुश्किल का काम है। अगर रोज आधा घंटा भी आप इसे साइज के लिए निकाल लेते हैं तो या आपको परिणाम अवश्य देगा। यह सबसे अच्छा motapa kam karne ka tarika है।
दोस्तों कुछ लोग यह समझते हैं कि मोटापा कम करने के लिए हमें जिम जाने की आवश्यकता है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। अगर आपका लक्ष्य मसल्स बनाना है तो अवश्य ही आपको जिम जाना चाहिए लेकिन अगर आप केवल अपने शरीर की चर्बी को खत्म करना चाहते हैं और शरीर के बढ़े हुए वजन को कम करना चाहते हैं तो आप घर पर ही बहुत ही आसानी से एक्सरसाइज करके वजन कम कर सकते हैं। मोटापा कम करने के लिए नीचे बताई गई एक्सरसाइज को करें।

1. तेजी से वॉक करें

आपको सुबह सुबह खाली पेट कम से कम आधा घंटा तेज गति से वॉक करनी चाहिए। इससे आपका मेटाबोलिज्म बूस्ट होगा और आपके शरीर से चर्बी पिघलने लगेगी। अगर आप अकेले वॉक करना नहीं चाहते तो अपने किसी मित्र या अपने किसी पड़ोसी, रिश्तेदार को अपना पार्टनर बना लीजिए और साथ में तेज वॉक कीजिए। इसका एक फायदा यह भी है की इससे आपका ब्लड सरकुलेशन भी अच्छा होगा और आपका पूरा दिन अच्छा निकलेगा।

2. जोगिंग करे



यह भी एक अच्छी एक्सरसाइज है। जोगिंग करने के लिए आप अपने घर के पास किसी ग्राउंड या पार्क में जोगिंग कर सकते हैं। आप अपने घर पर ही छत पर एक जगह खड़े होकर भी जोकिंग कर सकते हैं। जोगिंग करने से आपके शरीर से पसीना निकलता है जिससे आपकी जमी हुई चर्बी खत्म होती है।

3. स्विमिंग करें

अगर आप स्विमिंग करना जानते हैं तो मोटापा कम करने के लिए इससे अच्छी एक्सरसाइज कुछ भी नहीं है। अगर आप स्विमिंग करना नहीं भी जानते हैं तो आज ही अपने पास के किसी स्विमिंग पूल को ज्वाइन कर लीजिए एवं स्विमिंग सीखिए। इसको करने से आपके शरीर में जमा फैट तेजी से कम होता है एवं आपकी मसल्स भी स्ट्रांग और टोन होती है।

4. साइक्लिंग करें

दोस्तों रोजाना आधा घंटा साइकिल चलाने से भी आपकी अच्छी एक्सरसाइज हो जाती है। तो अगर हो सके तो मोटरसाइकिल या कार ले जाने की बजाय आप साइकिल से ही काम चला ले। इससे आपकी अच्छी एक्सरसाइज हो जाती है।

5. एरोबिक्स करें

दोस्तों आपने एरोबिक एक्सरसाइज के बारे में तो सुना होगा। यह जिम में वजन उठाने जैसे एक्सरसाइज से बिल्कुल अलग है। इसे हम कार्डियो भी कहते हैं। इसमें हम शरीर को हल्के-फुल्के मूवमेंट से एक्सरसाइज करते हैं। आपने एरोबिक क्लास के बारे में तो जरूर सुना होगा जिसमें गाने के साथ साथ डांसिंग स्टेप्स करते हुए एक्सरसाइज की जाती है।

6. रस्सी कूदे

रस्सी कूदना भी एक अच्छे एक्सरसाइज है जो मोटापा कम करने में आपकी मदद कर सकती है। अगर आपको रस्सी कूदना आता है तो आपको लगभग 15 से 20 मिनट रस्सी अवश्य कूदना चाहिए।
अभी जो हमने एक्सरसाइज बताई वह सभी एरोबिक एक्सरसाइज में ही गिनी जाती है जोकि मोटापा कम करने के लिए सबसे बेहतर है। आप जिम में जाकर वजन उठाकर मोटापा कम नहीं कर सकते। इसके लिए आपको इन्हीं प्रकार की कुछ कार्डियो एक्सरसाइज करनी होंगी।

मोटापा kam karne ke liye yogasan

अगर आप योग करना जानते हैं तो मोटापा कम करने के लिए योग भी बहुत ज्यादा लाभदायक है। योग में कुछ ऐसे आसन होते हैं जो मोटापा कम करने के लिए ही जाने जाते हैं जैसे कि:--

1. भुजंगासन


वजन कम करने के लिए भुजंगासन बेहतरीन है। इस आसन में आपके पेट के भाग में खिंचाव होता है और धीरे धीरे वहां की चर्बी कम होने लगती है।

2. धनुरासन


यह आसन मोटापा कम करने के लिए तो अच्छा है ही साथ ही यह हमारी कमर को भी लचीला बनाता है। इससे हमारे पैरों की मसल्स भी मजबूत बनते हैं।

3. त्रिकोणासन


इस आसन से कमर के दोनों तरफ जमी चर्बी धीरे धीरे घटती है व शरीर के अन्य भागों में जमी हुई वसा भी कम होती है।

4. सूर्य नमस्कार


रोजाना पांच बार सूर्य नमस्कार करना भी वजन कम करने में सहायक है। सही प्रकार से किया गया सूर्य नमस्कार हमें बहुत सारे फायदे देता है। इससे हमारी कमर मजबूत होती है, एकाग्र शक्ति बढ़ती है, पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है व वजन कम करने की प्रक्रिया को भी गति मिलती है।

5. प्राणायाम

प्राणायाम में रोजाना अनुलोम-विलोम एवं कपालभाति को शामिल करें। पेट की चर्बी को कम करने के लिए यह दोनों आसन योग में बेहतरीन माने जाते हैं। आज दूसरे देशों में भी वजन कम करने के लिए योग प्राणायाम को अपनाया जा रहा है।

Motapa ghatane ki dawa

अगर आप मोटापा कम करने के लिए सारे उपाय कर चुके हैं फिर भी वजन कम नहीं कर पा रहे हैं। तो हम आपको यही राय देंगे कि आप एक बार डॉक्टर से सलाह ले। ऐसी कुछ बीमारियां भी होती है जिनकी वजह से अचानक तेजी से वजन बढ़ने लगता है जैसे कि थायराइड, डायबिटीज, आदि। ऐसी कुछ दवाइयां भी होती है जो मोटापा कम करने के लिए ली जाती है आप उनका सेवन कर सकते हैं लेकिन पहले डॉक्टर से कंसल्ट जरूर करें।
तो दोस्तों आज हमने बात की Motapa kese kam kre? के बारे में। आज हमने आपको मोटापा बढ़ने के कारण बताएं, मोटापा कम करने के लिए कुछ टिप्स व घरेलू नुस्खे भी बताए। साथ ही कुछ एक्सरसाइज भी बताई। अगर इन सभी बातों का ध्यान रखते हुए आप मोटापा कम करने की कोशिश करते हैं तो हम विश्वास के साथ कह सकते हैं कि 2 महीने के अंदर आपको अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे।

निष्कर्ष:--

आज की इस पोस्ट में हमने आपको बताया "Motapa kam karne ke upay" अगर हमारी दी हुई जानकारी आपको पसंद आई हो या इससे आपकी कुछ मदद हुई हो तो आप हमें नीचे दिए कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं। और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें। दोस्तों Motapa kam karna इतना भी मुश्किल नहीं जितना लोग सोचते हैं। ऊपर बताई बातों को ध्यान में रखते हुए exercise करें वह घरेलू नुस्खों को भी अपनाते रहे तो अवश्य आपका वजन कम हो जाएगा।
अगर इस पोस्ट से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो वह आप हमें नीचे दिए कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते हैं। साथ ही आप अपने सुझाव भी दीजिए ताकि इस पोस्ट को हम और बेहतर कर सकें। मिलते हैं दोस्तों स्वास्थ्य से जुड़ी कुछ इसी प्रकार की रोचक जानकारी लिए हुए हमारी अगली पोस्ट के साथ, धन्यवाद।
Disqus Comments