Saturday, June 6, 2020

Baal kaise badhaye, gharelu nuskhe | बाल बढ़ाने और lambe karne ke tarike

baal kaise badhaye?


क्या आप भी बाल ना बढ़ने की समस्या से परेशान हैं? क्या आप भी इसी सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं कि आखिर baal kaise badhaye और बाल बढ़ाने के लिए कौन से gharelu nuskke अपनाएं? तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। जी हां दोस्तों आपका बहुत-बहुत स्वागत है हमारी आज की इस पोस्ट में जिसमें हम आपको बताएंगे "baal kaise badhaye"।
हम सभी यही मानते हैं कि हमारे बाल हमारे चेहरे का मुकुट होते है जो हमारी सुंदरता में चार चांद लगाते है।
हर महिला यही चाहती है कि उसके bal lambe, घने एवं चमकदार बने। किसी को भी छोटे, कमजोर व रूखे बाल पसंद नहीं आते। एक लड़की जब छोटी होती है तब से लेकर, उसके महिला बनने व बूढ़े होने तक वह अपने बालों से बहुत प्यार करती है और चाहती है कि उसके बाल हमेशा स्वस्थ एवं लंबे चमकदार बने रहे।
दूसरी महिलाओं के lamby घने बाल देखकर महिलाएं अक्सर उनसे पूछती हैं कि आप बालों में कौन सा तेल लगाती हैं, आप के लंबे बालों का क्या राज है आदि।
बाल बढ़ाने के लिए महिलाएं न जाने क्या क्या जतन करती हैं लेकिन जानकारी के अभाव में वे बाल बढ़ाने के लिए गलत tarike अपनाने लगती है और बाल बढ़ने के बजाय उनके बाल और अधिक टूटने लगते हैं। बाल बढ़ाने के लिए बाजार में कई तरह के शैंपू, कंडीशनर, हेयर ऑयल, सिरम आते हैं लेकिन बहुत ज्यादा केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से हमारे बाल और ज्यादा कमजोर हो जाते हैं। इसलिए जितना हो सके हमें नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करके ही अपने बालों को पोषण देना चाहिए।
आज हम आपको विस्तार से समझाएंगे कि आखिर बाल ना बढ़ने के क्या कारण होते हैं? बाल बढ़ाने के घरेलू नुस्खे? बाल बढ़ाने के लिए क्या खाएं, क्या ना खाएं? बाल बढ़ाने के लिए क्या करें, क्या ना करें? आदि। साथ ही हम आपको बताएंगे कि सबसे अच्छा baal badhane wala tel कौन सा है। आज की हमारी पोस्ट को पूरा पढ़ लेने के बाद आपको दूसरी कोई पोस्ट पढ़ने की आवश्यकता नहीं रहेगी। हमारे बताए गए उपाय आजमाकर आप अवश्य ही अपने बाल बढ़ाने के सपने को सच कर सकते हैं।
Baal badhane ke gharelu nuskhe जानने से पहले आइए पहले जान लेते हैं कि बाल ना बढ़ने के क्या क्या कारण होते हैं।

ये भी पढ़ें : -
Dhyan, Meditation kaise kare?
Motapa kam kaise kare?

बाल ना बढ़ने के कारण

दोस्तों महिलाएं न जाने क्या क्या भ्रांतियां बना लेती है की नजर लगने से बाल नहीं बढ़ रहे हैं या किसी ने कुछ कह दिया होगा इसलिए बाल नहीं बढ़ रहे हैं आदि। लेकिन इस तरह की तमाम भ्रांतियां गलत होती हैं। बाल ना बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं, हम आपको साइंटिफिक तरीके से बताएंगे कि आखिर बाल ना बढ़ने के क्या क्या कारण हो सकते हैं तो आइए शुरू करते हैं।

बढ़ती उम्र


उम्र बढ़ने के साथ-साथ हमारे बालों के बढ़ने की स्पीड भी कम हो जाती है। लेकिन अगर आप बालों पर ध्यान देती हैं और उन्हें पोषण देती रहती हैं तो बढ़ती उम्र के साथ बालों की ग्रोथ को बढ़ाया जा सकता है। आपको बालों की पूरी देखभाल करनी होगी।

गलत खान पान

हम जो भी खाते हैं वही हमारा शरीर सोंखता है। अगर आप भी बाजार में मिलने वाले फास्ट फूड या पैकेज्ड फूड का सेवन करते हैं तो उसे आज ऐसे ही बंद कर दें। क्योंकि बाजार में मिलने वाले डिब्बाबंद भोजन में बिल्कुल भी न्यूट्रीशन नहीं होता है और उसमें सिर्फ अतिरिक्त कैलोरीज होती हैं जो आपको और आपके बालों कमजोर करती हैं।

तनाव

तनाव लेने से हमारे शरीर में ऐसे हारमोंस का स्राव होता है जो हमारे शरीर को तो कमजोर करते ही हैं हमारे बालों को भी कमजोर करते हैं। निरंतर तनावपूर्ण स्थिति में रहने से हमारे सिर के भाग में जकड़न होने लगती है जिससे कि बालों की जड़े कमजोर होती है।

दवाओं का सेवन


ऐसी कई सारी दवाइयां होती है जिनका सेवन लंबे समय तक करने से बाल काफी ज्यादा झड़ जाते हैं एवं बढ़ते भी नहीं है। इनमें मानसिक रोगों से जुड़ी दवाइयां लेने से बाल बहुत अधिक टूटने लगते हैं। अगर आप भी किसी ऐसी दवाइयों का सेवन कर रही हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह लें एवं दवाइयां बदलने के लिए कहें।

हारमोंस में असंतुलन

हमारे शरीर में कई सारी ग्रंथियां होती हैं जो हमारी मनःस्थिति के अनुसार अलग-अलग तरह के हारमोंस का स्राव करती हैं। जब हम तनावपूर्ण स्थिति में होते हैं तब ऐसे कुछ हार्मोन का स्राव होने लगता है जो हमारे शरीर के लिए अच्छे नहीं हैं। इसलिए हमेशा खुश मिजाज रहना चाहिए और तनाव से जितना हो सके बचना चाहिए।

PCOS

यह एक ऐसी बीमारी है जिसमें हमारे शरीर की ओवरीज में सिस्ट बन जाते हैं जिसकी वजह से मासिक धर्म में अनियमितता आती है, वजन बहुत ज्यादा बढ़ता है और भी कई सारे लक्षण दिखाई देते हैं। अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं तो हो सकता है कि आप इस बीमारी से ग्रसित हो। हम यह नहीं कह रहे कि आपको यह बीमारी है लेकिन आपको एक बार डॉक्टर से जरूर कंसल्ट करना चाहिए।
तो अब आप जान गए होंगे कि आपके बालों के ना बढ़ने का क्या कारण है। अगर आप कारण का पता लगाकर उसे ही खत्म कर देंगे तो आपके बाल ना टूटेंगे ना झड़ेंगे, बल्कि बढ़ते जाएंगे।
अब आइए जानते हैं बाल बढ़ाने के घरेलू नुस्खों के बारे में।

Baal badhane ke gharelu nuskhe

बहुत समय पहले से ही हमारी दादी-नानी इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर ही अपने बालों की देखभाल करती थी। तब के जमाने में ना तो कोई शैंपू होते थे नहीं कंडीशनर। फिर भी उनके बाल बहुत लंबे, घने एवं चमकदार होते थे। तो उनके लंबे बालों का क्या राज है।
भारतीय आयुर्वेद में ऐसे कई घरेलू नुस्खे बताए गए हैं जिन्हें अपनाकर आप 90 वर्ष की उम्र तक भी अपने बाल काले रख सकते हैं और उन्हें बहुत मजबूत बना सकते हैं। तो आइए अब जानते हैं की आयुर्वेद के वह कौन से ऐसे घरेलू नुस्खे हैं को आप अपने घर पर आसानी से कर सकते है और जो बाल बढ़ाने में असरदार भी हैं।

प्याज का रस


जी हां दोस्तों प्याज का रस आपके बालों को झड़ने से रोकता है एवं बाल बढ़ाने में एक औषधि का काम करता है । प्याज के रस में सल्फर पाया जाता है जो कि आपके बालों में कॉलेजन की मात्रा बढ़ाने में मदद करता है जिससे कि बाल मजबूत बनते हैं और उन्हें बढ़ने में मदद मिलती है।

विधि:--

प्याज को बारीक काटकर या कद्दूकस करके उसका रस निकाल ले। अब इस रस को रुई की मदद से अपनी बालों की जड़ों में लगाएं। आधा घंटा इस रस को बालों में लगे रहने दें एवं शावर कैप या किसी स्कार्फ से अपने बालों को बांध ले। अब आधा घंटा बाद बालों को किसी नेचुरल शैंपू से धो लें। इस नुस्खे को हफ्ते में एक या दो बार जरूर करें।
आप प्याज के तेल का भी उपयोग कर सकते हैं। बाजार में उपलब्ध सर्वोत्तम प्याज तेल में से एक WOW कंपनी का है। देखने के लिए यहां क्लिक करें

एलोवेरा


एलोवेरा में ऐसे काफी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके बालों को मजबूत एवं चमकदार बनाए रखने में मदद करते हैं।

विधि:--

एलोवेरा को काटकर उसकी पत्ती के अंदर का जेल निकाल ले और उसे अच्छे से धोकर बालों में लगाएं। अब जेल को एक घंटे तक बालों में लगे रहने दे उसके बाद किसी माइल्ड शैंपू से धो लें। अगर आप के घर में एलोवेरा का पौधा नहीं है तो आप पतंजलि एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकते।

विटामिन ई कैप्सूल


विटामिन ई हमारे बालों के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है।
विटामिन ई से बालों को पोषण मिलता है और बाल कोमल एवं मुलायम बनते हैं। बाजार में आपको Evion नाम से विटामिन ई के कैप्सूल मिल जाएंगे।

विधि:--

एक कटोरी में अपनी बालों की लंबाई के अनुसार नारियल तेल ले। अब उसमें दो विटामिन ई कैप्सूल को काटकर उसका तेल डालें। अब इस मिश्रण को किसी गर्म पानी के कटोरी में रख दें। यह मिश्रण जब थोड़ा गर्म हो जाए तब इसे हल्के हाथों से अपने बालों की जड़ों में मालिश करते हुए लगाएं।

अंडा


इस नुस्खे को कौन नहीं जानता, हम सभी जानते हैं कि अंडा हमारे बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद है। अंडे में प्रोटीन होता है, इसमें ओमेगा-3 भी होता है जो हमारे बालों के लिए अच्छा होता है। अगर आपके बाल रूखे एवं बेजान है तो एक बार इस नुस्खे का उपयोग जरूर करें।

विधि:--

एक अंडे को फोड़ कर उसके अंदर का लिक्विड निकाल लें। अब इसमें दो चम्मच दही डालकर अच्छे से फेंट लें। अब इसे हाथों की मदद से धीरे-धीरे बालों की जड़ों में लगाएं। अगर मिश्रण बच जाए तो आप बालों की लेंथ पर भी लगा सकते हैं।

मेहंदी


मेहंदी भी बालों के लिए एक औषधि का काम करती है। यह बालों की जड़ों को पोषण देती है व खोपड़ी में हो रही जकड़न को भी शांत करती है। बाजार में मिलने वाली पैकेट मेहंदी का इस्तेमाल ना करें, उसमें केमिकल होते हैं। अगर आप अच्छे परिणाम चाहते हैं तो नेचुरल मेहंदी का ही प्रयोग करें।

विधि:--

अपने बालों की लंबाई के अनुसार एक बाउल में मेहंदी को दही में घोल लें। अब इस पेस्ट को बालों में लगाइए और कुछ देर लगे रहने दीजिए। मेहंदी के सूख जाने के बाद उसे किसी नेचुरल शैंपू से धो ले। इस नुस्खे से आपको कंडीशनर करने की भी जरूरत नहीं रहेगी और आपके बाल घने एवं मुलायम बनेंगे।

बादाम तेल

बादाम में विटामिन ई होता है, और यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होती है। इसके तेल की बालों में मालिश करने से बालों की जड़ों को पोषण मिलता है।

विधि:--

एक छोटी कटोरी में अपने बालों की लंबाई के अनुसार बदाम का तेल ले ले। अब इस छोटी कटोरी को गरम पानी के किसी बड़े बर्तन में रख दे। जब तेल थोड़ा गुनगुना हो जाए तब अपनी बालों की जड़ों में हल्के हाथों से मालिश करें। अब 2 घंटे बाद अपने बालों को शैंपू कर लें। हफ्ते में दो बार अवश्य ही यह नुस्खा अपनाना चाहिए।

ग्रीन टी

ग्रीन टी भी एंटीऑक्सीडेंट्स का एक अच्छा स्त्रोत है जो बालों के लिए काफी फायदेमंद है। अगर आप चाहते हैं की बाल हमेशा काले एवं चमकदार बने रहे तो ग्रीन टी का इस्तेमाल कीजिए।

विधि:--

ग्रीन टी की कुछ पत्तियों को पीसकर उसका पेस्ट बना ले। अब इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाएं। फिर एक घंटे बाद बालों को शैंपू से धो लें। आप चाहे तो पहले से चाय में इस्तेमाल की गई ग्रीन टी को भी सुखाकर फिर उसका पेस्ट बना सकते हैं।

आंवला, रीठा, शिकाकाई


आयुर्वेद में आंवला, रीठा, शिकाकाई से बने शैंपू को बालों के लिए संजीवनी बताया गया है। आंवला, रीठा, शिकाकाई- तीनों ही बालों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है source। इन तीनों के इस्तेमाल से बनाए गए शैंपू का उपयोग करने से बाल घने एवं चमकदार बनते हैं। साथ ही बालों के असमय सफेद होने को भी रोकते हैं।

विधि:--

तीनों का पाउडर बराबर मात्रा में लें। अब इसमें पानी मिलाकर रात भर पड़े रहने दे। सुबह इसे छानकर आंवला, रीठा, शिकाकाई के पानी से अपने बालों को धो लें। इसके बाद फिर से कोई शैंपू या कंडीशनर ना लगाएं।

नारियल तेल

बालों के लिए नारियल तेल सबसे उत्तम है। इस तेल की मालिश हफ्ते में दो बार करने से आपके बाल असमय सफेद नहीं होंगे। साथ ही सफेद हुए कुछ बाल भी वापस काले हो जाएंगे। नारियल तेल में भरपूर विटामिन ई होता है जो बालों को पोषित करता है।

विधि:--

हफ्ते में दो बार गुनगुने नारियल तेल की बालों की जड़ों में मालिश करें। हाथों को बहुत ज्यादा तेज ना चलाएं। धीरे-धीरे हल्के हाथों से मसाज करें। अब दो घंटे बाद सिर धो लें। आप चाहे तो रात को नारियल तेल लगाकर सुबह भी बाल धो सकते हैं।

करी पत्ता


करी पत्ता भी बालों के लिए एक संजीवनी है। इसके लाभ के कारण इसे काफी सारे हेयर ऑयल में इस्तेमाल किया जाता है। आप चाहे तो घर पर ही करी पत्ता वाला तेल बना सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने से गारंटीड आपके बाल झड़ने बंद होंगे और कुछ महीनों तक इस्तेमाल करने से आपके बाल बढ़ने लगेंगे।

विधि:--

एक छोटे कढ़ाई में कढ़ी पत्तों को नारियल तेल में अच्छी तरह उबाल लें अब इस तेल को छानकर करी पत्ते अलग कर लें। अब इस तेल की मालिश अपने बालों की जड़ों में करें।
ऊपर बताए गए किन्ही भी दो घरेलू नुस्खों को अपने रूटीन में शामिल करें। बालों की पूरी देखभाल करना बहुत जरूरी है अन्यथा वे टूटते हैं। बालों को जरूरी पोषण देने के लिए ऊपर बताए गए घरेलू नुस्खा अवश्य प्रयोग कीजिए।
हम घरेलू नुस्खे तो अपनाते हैं लेकिन जाने अनजाने में ऐसी गलतियां करते हैं जिनकी वजह से हमें घरेलू नुस्खों के लाभ भी नहीं मिलगए और बाल टूटना बंद नहीं होते। आइए जानते हैं की बाल बढ़ाने के लिए हमें क्या नहीं करना चाहिए।

Baal badhane wala tel

दोस्तों बाजार में ऐसे कई तेल उपलब्ध हैं जो अच्छे और लंबे बाल देने का वादा करते हैं। लेकिन उनमें से ज्यादातर काम नहीं करते। व्यक्तिगत अनुभव के साथ हम आपको तीन सर्वश्रेष्ठ हेयर ऑयल की सूची दे रहे हैं जो आपके बालों पर जादू का काम करते हैं।

1. Khadi Global Red Onion Hair Oil

यह बहुत अच्छा प्याज बाल तेल है जो आपके बालों में कोलेजन के अमाउंट को बढ़ाने में मदद करता है। इसके बारे में और डिटेल्स आप यहाँ देख सकते है। यहाँ क्लिक करें

2. Positive Root Therapy + Advanced Onion Oil For Hair Growth

इस हेयर ऑयल में आवश्यक तेल होते हैं जो बालों के लिए बहुत अच्छे होते हैं। पॉजिटिव ऑयल सीधे बालों की जड़ों पर काम करता है और उन्हें मजबूत बनाता है। इसके बारे में और डिटेल्स आप यहाँ देख सकते है। यहाँ क्लिक करें

3. Luxura Sciences Onion Hair Oil

यह तेल एक सीरम भी है। इस हेयर ऑयल में आर्गन, भृंगराज, हिबिस्कस, तिल, आंवला, मीठा बादाम, जैतून के आवश्यक तेल और अर्क होते हैं जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके बारे में और डिटेल्स आप यहाँ देख सकते है। यहाँ क्लिक करें

बाल बढ़ाने है तो यह बिल्कुल भी ना करें

कुछ गलतियां करने से हमें घरेलू नुस्खों को करने का लाभ ही नहीं मिलता। अगर आप भी ऐसी गलतियां कर रहे हैं तो सावधान हो जाइए। यहां हमने कुछ बातें बताई हैं जिन्हें आपको आज से ही बंद करना होगा।

  1. कभी भी गीले बालों में कंघी ना करें। गीले बालों को  सुलझाने से वे अधिक टूटने लगते हैं। क्योंकि गीले बाल ज्यादा नाजुक होते हैं। इसलिए जब भी आप बाल धोएं बालों को पूरा सूखने के बाद ही उन्हें हल्के हल्के हाथों से सुलझाएं।
  2. बहुत ज्यादा शैंपू करने से भी आपके बाल टूटते हैं। जरूरत से ज्यादा शैंपू ना करें। इससे आपके बालों में मौजूद तेल निकल जाता है और वे बेजान हो जाते है। हफ्ते में दो बार शैंपू करना पर्याप्त है।
  3. भूलकर भी गरम या गुनगुने पानी से बालों को ना धोएं। ऐसा करने से आपके बाल कमजोर होते हैं और ज्यादा टूटते हैं।
  4. बालों को कभी भी खुला रखकर ना सोए। ऐसा करने से बाल रूखे हो जाते हैं और फिर नहीं बढ़ते।
  5. बहुत ज्यादा चिंता या तनाव लेने से भी बालों के ना बढ़ने की समस्या हो जाती है। इसलिए हमेशा खुश रहे और तनाव आदि से बचने के लिए कुछ व्यायाम या योग करें।


Baal kaise badhaye - यह करें


अब कुछ बातें हैं जो हम रोजाना अपने बालों की देखभाल में करनी चाहिए। घरेलू नुस्खे अपनाने के साथ-साथ हमें बालों की सही तरीके से देखभाल करनी भी जरूरी है। आइए जानते हैं बालों कि देखभाल कैसे करें:--
1. बालों को हमेशा ठंडे पानी से ही धोना चाहिए। इससे बाल कम टूटते हैं।
2. हफ्ते में दो बार नारियल तेल या बादाम तेल से बालों की अच्छी मालिश करनी चाहिए।
3. रोजाना कम से कम 7 से 8 घंटे की अच्छी गहरी नींद अवश्य लें।
4. रात को हमेशा बाल बांधकर सोए। बालों को बांध लेने से बाल आपस में रगड़ खाकर टूटेंगे नहीं।
5. अगर बाल नहीं बढ़ रहे हैं तो एक कारण यह भी हो सकता है कि दो मुहे बाल बहुत ज्यादा हो। इसलिए हर दो-तीन महीने में बालों की थोड़ी ट्रिमिंग करवा लें।

Bal lambe karane ke liye क्या खाएं?

हमारी डाइट का भी हमारे बालों पर बहुत गहरा प्रभाव होता है। अगर हम अपनी डाइट में अच्छी पौष्टिक चीजों का इस्तेमाल नहीं करेंगे तो हमारे बाल कमजोर होकर टूटने लगेंगे। ऐसी बहुत सारी पौष्टिक चीजें हैं जिनका सेवन करने से हमारे बाल मजबूत एवं लंबे होते हैं। आइए जानते कि हमें बाल बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए:-

  1. हमारी बाल प्रोटीन से ही बने होते हैं। इसलिए हमें अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाना चाहिए। प्रोटीन के अच्छे स्त्रोतों में हैं-- दालें, दूध, दही, पनीर, हरी सब्जियां, राजमा, अंडा, मछली आदि।
  2. सूखे मेवे यानी कि ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल करें। इनसे आपको जरूरी विटामिंस और मिनरल्स मिलेंगे। सूखे मेवों में आप बादाम, काजू, किशमिश, अखरोट, पिस्ता का सेवन करें।
  3. रोजाना किसी भी एक मौसमी फल का सेवन करें जैसे कि सेब, केला, संतरा, अंगूर, अनार, आम आदि।
  4. डाइट के साथ-साथ आपको पर्याप्त पानी भी पीना चाहिए। हमारे शरीर का 72% हिस्सा केवल पानी है। इसलिए रोजाना कम से कम 7 से 8 गिलास पानी अवश्य पिएं।
  5. अगर आप किसी वजह से फल नहीं खा पा रहे हैं तो आप एक अच्छी मल्टीविटामिन टेबलेट भी ले सकते हैं। लेकिन मल्टीविटामिन टेबलेट के सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर से जरूर कंसल्ट करें।

बाल बढ़ाने के लिए क्या नहीं खाएं?

हमें यह भी पता होना चाहिए कि आखिर बाल बढ़ाने के लिए हमें कौन सी चीजों से परहेज करना चाहिए। बाजार में ऐसी कई चीजें होती है जिन्हें रोजाना खाने से हमारे बाल बहुत ज्यादा कमजोर होते हैं बहुत अधिक मात्रा में टूटने लगते हैं। इस स्थिति से बचने के लिए आइए जानते हैं की बाल बढ़ाने के लिए हमें क्या नहीं खाना चाहिए:--

  1. फास्ट फूड जैसे कि पिज़्ज़ा, बर्गर, चाऊमीन, पास्ता, मैगी का सेवन आज से ही बिल्कुल बंद कर दें। इनसे आपको बिल्कुल भी कोई पोषण नहीं मिलता और यह केवल आपको मोटा और सुस्त बनाती हैं।
  2. बाजार में पैकेट में मिलने वाली चीजों से दूर रहें। कुरकुरे, चिप्स, नमकीन, आदि से परहेज करें।
  3. कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन भी बन्द कर दें। इनमें बहुत अधिक मात्रा में सोडा एवं शक्कर ही होती है।
  4. ज्यादा मिर्च मसाले या तेलीय खाना ना खाएं।


तो दोस्तों यह कुछ बातें थी हमारे baal lambe karane ke tarike से जुड़ी। ऊपर बताई गई सभी बातों का ध्यान रखते हुए अगर आप घरेलू नुस्खों को आजमाएंगे तो आपको अच्छे परिणाम अवश्य मिलेंगे। दोस्तों बाल बढ़ाना बहुत ज्यादा मुश्किल का काम भी नहीं है। बस हमें कुछ बातों को ध्यान में रखकर उनकी देखभाल करनी होती है।

निष्कर्ष:--

आज इस पोस्ट में हमने बहुत डिटेल से जाना कि बाल बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए। इसमें हमने आपको बताया की बाल ना बढ़ने के क्या क्या कारण होते हैं? Baal badhane ke gharelu nuskhe, बाल बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए, क्या नहीं खाना चाहिए? बालों की देखभाल में हमें क्या करना चाहिए, क्या नहीं करना चाहिए?bal lambe karne ka tarika आदि। हम आशा करते हैं कि आपको आज की हमारी यह पोस्ट baal kaise badhaye पसंद आई होगी और इससे आपने कुछ सीखा ही होगा। अगर यह पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी अवश्य शेयर करें। और यदि इस पोस्ट से जुड़ा आपका कोई सवाल हो तो वह आप हमें नीचे दिए कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते हैं। साथ ही अगर आपका कोई सुझाव है तो अभी हमें बताएं। तो मिलते हैं दोस्तों इसी तरह की कुछ और अच्छी जानकारी लिए हमारी अगली पोस्ट में, धन्यवाद।

Disqus Comments