Wednesday, June 3, 2020

Blogger me apne pageviews disable kaise kare | ब्लॉगर में अपने पेज व्यू डिसएबल कैसे करे

Blogger me apne page view disable kaise kare?

हेल्लो दोस्तों!!
एक बार फिर से स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट पर। हर बार की तरह आज भी हम आपके लिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स लाए हैं जिससे आपका काम आसान हो सके।
दोस्तों हम जानते हैं कि आज काफी लोग ब्लॉगिंग को अपना फुल टाइम जॉब बना रहे हैं। ब्लॉगिंग में अगर पूरी मेहनत और नियमितता के साथ काम किया जाए तो इसमें सफलता जरूर मिलती है। इसी वजह से आए दिन कई सारे लोग ब्लॉगिंग को अपना रहे हैं।
जब बात आती है ब्लॉगिंग को नया-नया शुरू करने की तब सभी लोग Blogger को ही चुनते हैं। Blogger को चुनने का सबसे पहला कारण तो यह होता है कि इसमें होस्टिंग फ्री मिल जाती है जो कि नए ब्लॉगर को आकर्षित करती है। चूंकि WordPress में फ्री होस्टिंग नहीं मिलती इस वजह से न्यू ब्लॉगर Blogger को ही चुनते हैं। अपनी साइट और अपने ब्लॉग की प्रोग्रेस चेक करने के लिए ब्लॉगर अपनी साइट का ट्रैफिक चेक करते हैं कि कितने लोग उनके ब्लॉग पर रोज आ रहे हैं। इसके लिए वे Blogger के Stats का इस्तेमाल करते हैं।
लेकिन क्या आपको जानकारी है कि इसमें एक बहुत बड़ा फॉल्ट है? इसमें सबसे बड़ी कमी यह है कि जब हम अपनी साइट को विजिट करते है तो ये उसे भी गिनता है जिससे हमें सही ट्रैफिक का पता नहीं चल पाता। वैसे तो जो लोग काफी समय से ब्लॉगिंग कर रहे हैं उन्हें यह बात पता है कि हम Google Analytics की मदद से ट्रैफिक का एग्जैक्ट पता कर सकते हैं जिसमें हमारी विजिट काउंट नहीं होती। लेकिन जो नए ब्लॉगर्स है वह Blogger के Stats का इस्तेमाल करते हैं।
जब हम अपने Blogger के डैशबोर्ड पर स्टेट्स पर क्लिक करते हैं तब उसके द्वारा दिखाए जा रहे पेजव्यूज में हमारा विजिट भी काउंट होता है। इसी समस्या का समाधान करने के लिए हम आपको बताएंगे कि "Blogger me apne pageviews disable kaise kare?" तो आइए दोस्तों अब जल्दी से शुरू करते हैं।

Blogger में अपने pageviews को डिसेबल कैसे करें?

दोस्तों आप Blogger का इस्तेमाल करते हुए ही अपने पेजव्यूज को डिसएबल कर सकते हैं। आज हम आपको Blogger के अंदर ही एक ऐसे फंक्शन के बारे में बताएंगे जिसकी वजह से आपकी विजिट काउंट होती है। अगर उस फंक्शन को आप डिसएबल कर देंगे तो आपकी विजिट काउंट नहीं होगी। Blogger में अपने पेजव्यूज को डिसेबल करने के लिए नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करें:--
Step 1. सबसे पहले अपने Blogger अकाउंट में साइन इन करें।

Step 2. अब आपको Blogger के डैशबोर्ड में लेफ्ट साइड में बहुत सारे ऑप्शन दिखेंगे उनमें से आपको Stats पर क्लिक करना है।

Step 3. Stats पर क्लिक करने पर आपके सामने Stats के चार ऑप्शन खुलेंगे उनमें से आपको Overview पर क्लिक करना है।
Step 4. अब आपको Manage the tracking of your own page पर क्लिक करना है।

Step 5. इस पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नई विंडो ओपन होगी।
Step 6. इस विंडो में आपको Don't track my views for this blog का एक चेकबॉक्स दिखेगा उसको टिक करें।

Step 7. अब आपको इस विंडो को क्लोज कर देना है जो कि इस प्रोसेस की लास्ट स्टेप है।
यह लीजिए दोस्तों अब जब भी आप Blogger के Stats में ट्रैफिक चेक करेंगे तो उसमें आपके पेजव्यूज काउंट नहीं होंगे। लेकिन आपको अपने ब्लॉग को Google Analytics से जरूर जोड़ना चाहिए ताकि आप अपने ब्लॉग के ट्रैफिक और स्टेट का सही सही पता कर सको। इससे आप अपने ब्लॉग कि परफॉर्मेंस और प्रोग्रेस को अच्छे से मॉनिटर कर पाएंगे।
तो दोस्तों देखा आपने यह ट्रिक कितनी काम की है। केवल इन सिंपल सी स्टेप्स को फॉलो करके आप ब्लॉगर में अपने पेज यूज को डिसेबल कर सकते हैं।

New Blogger dashboard में अपने page views को डिसेबल कैसे करें?

यदि आप नए ब्लॉगर डैशबोर्ड का उपयोग कर रहे हैं तो अपने blog adress के बाद इस लाइन को डालें /b/statsCookieManage, इसका मतलब है कि यदि आपका ब्लॉग adress www.example.com है तो यह www.example.com/b/statsCookieManage जैसा दिखेगा। उसके बाद आपको ऊपर से स्टेप नंबर 6 से अनुसरण करना होगा

निष्कर्ष:--

आज इस पोस्ट में हमने जाना कि Blogger me apne pageview disable kaise kare। हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा बताई गई प्रोसेस आपको समझ आई होगी और इससे आपका काम आसान होगा। अगर इस पोस्ट में बताई गई जानकारी आपको अच्छी लगी हो और आपके लिए मददगार साबित रही हो तो अपने विचार हमें नीचे दिए कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं। यदि इस पोस्ट से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो वह भी आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। फिर मिलेंगे दोस्तों इसी तरह की कुछ और नई टिप्स और ट्रिक्स के साथ हमारी अगली बेहतरीन पोस्ट में तब तक के लिए बाय-बाय, धन्यवाद।
Disqus Comments