Tuesday, June 2, 2020

Duniya ka sabse amir aadmi की लिस्ट 2020 | दुनिया aur Bharat के सबसे अमीर आदमी

duniya ka sabse amir aadmi

हेल्लो दोस्तों!!
स्वागत है आपका हमारी आज की इस पोस्ट में। आज हम आपको बताएंगे कि "duniya ka sabse amir aadmi kaun hai?" वह कौन व्यक्ति है जिसके पास दुनिया में सबसे ज्यादा संपत्ति है? दोस्तों सभी पैसा कमाना चाहते हैं। सभी चाहते हैं कि उनके पास बहुत ज्यादा पैसा आए, लेकिन कुछ ही व्यक्ति इसे होते है को  उनके दिमाग, मेहनत और लगन से वे दिन प्रतिदिन अमीर बनते जाते हैं। दुनिया की सबसे अमीर आदमियों की लिस्ट में यह देखा गया है कि उनमें से कुछ लोग ऐसे हैं जिन्हें अमीरी विरासत में मिली है। जिन्होंने ज्यादा कोई मेहनत नहीं करी फिर भी दुनिया के अमीर आदमियों में गिने जाते हैं। वहीं इसी लिस्ट में कुछ ऐसे व्यक्ति हैं जिनके पास एक समय पहले कुछ भी नहीं था और फिर उन्होंने अपने आइडियाज से नए नए स्टार्टअप शुरू किए जिससे लोगों की मदद हुई। लोगों की हेल्प करके दिनों दिन उनकी संपत्ति लगातार बढ़ती गई और वे दुनिया के सबसे अमीर लोगों की श्रेणी में आ गए।
दोस्तों क्या आप जानते हैं कि दुनिया की सबसे अमीर आदमियों की लिस्ट कौन जारी करता है? अगर नहीं तो हम आपको बताते हैं। Forbes जो कि विश्व की एक जानी मानी पत्रिका है वह विश्व भर में सभी क्षेत्र के world के अमीर लोगों की लिस्ट तैयार करती है। Forbes इन व्यक्तियों की कंपनियों के कारोबार की कमाई के आधार पर यह लिस्ट बनाती है। Forbes इस लिस्ट को समय-समय पर अपडेट भी करती रहती है जिससे कि अमीर आदमियों की लिस्ट में फेरबदल होते रहते हैं। अभी हाल ही में Forbes ने 2020 के लिए दुनिया के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट जारी की है। पहले जहां vishwa ka sabse amir aadmi के लिस्ट में पहले स्थान पर माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स थे वह अब 2020 की इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर आ गए हैं। तो वह कौन शख्स है जो बिल गेट्स को पछाड़कर दुनिया के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट में पहले स्थान पर है आइए जानते हैं।

ये भी पढ़ें :
Bharat me kul kitne rajya hai
Duniya ke saat ajoobe

Duniya ka sabse amir aadmi

जैफ बेजॉस जो की ऐमेज़ॉन कंपनी के संस्थापक हैं वे 2020 की दुनिया के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट में पहले स्थान पर आ गए हैं। उन्होंने बिल गेट्स को पीछे छोड़ते हुए यह पहला स्थान प्राप्त किया है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर जैफ बेजॉस की संपत्ति का राज क्या है। जैफ बेजॉस की कंपनी का नाम है अमेजॉन। आप अमेज़न के बारे में तो जानते ही होंगे। यह एक ऑनलाइन शॉपिंग साइट है जो कि ऑनलाइन तरीके से लोगों को शॉपिंग करने का प्लेटफॉर्म देती है। इसमें कोई शक नहीं है कि आज अमेजॉन कंपनी लोगों को बहुत ज्यादा पसंद आ रही है क्योंकि इससे लोगों को काफी ज्यादा मदद मिल रही है। इसी आईडिया के साथ जैफ बेजॉस ने इस कंपनी को शुरू किया था और आज वे दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन चुके हैं।


Forbes के अनुसार अमेजॉन के संस्थापक जैफ बेजॉस की कुल संपत्ति 112 बिलियन डॉलर है और इसी के साथ जेफ बेजॉस 100 अरब डॉलर की संपत्ति को पार करने वाले दुनिया के पहले शख्स बन चुके हैं। ऐसा अंदाजा लगाया जा रहा है कि जैफ बेजॉस काफी समय तक दुनिया के सबसे अमीर आदमियों की लिस्ट में पहले स्थान पर बने रहेंगे क्योंकि उनके कंपनी ऐमेज़ॉन काफी अच्छा बिजनेस कर रही है। अमेजॉन कंपनी भारत की नंबर वन ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी है और इस समय यह भारत में ही नहीं बल्कि विश्व भर में अपना बहुत ही अच्छा प्रदर्शन कर रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अमेजॉन कंपनी जब शुरू की गई थी तब केवल यह ऑनलाइन बुक्स के लिए ही जानी जाती थी। लेकिन जैसे-जैसे कंपनी ने ग्रो किया वह हर तरह का सामान बेचने लगी जिससे उसे काफी फायदा होने लगा।
तो चलिए दोस्तों अब बात करते हैं दुनिया के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट में और कौन-कौन लोग हैं। यहां हमने दुनिया के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट में टॉप 10 लोगों का नाम बताए है तथा उनकी संपत्ति भी लिखी है।

दुनिया के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट, 2020


 क्रमांक नाम शुद्ध संपत्ति पद
 1. जैफ बेजॉस  113 बिलियन डॉलर  अमेजॉन के संस्थापक 
 2. बिल गेट्स 98 बिलियन डॉलर  माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक 
 3. बर्नार्ड अर्नाल्ट  76 बिलियन डॉलर  LVMH के सीईओ 
 4. वारेन बफेट 67.5 बिलियन डॉलर  वर्कशायर हाथवे के चेयरमैन 
 5. लैरी एलिसन 59 बिलियन डॉलर  ओरेकल के को फाउंडर 
 6. एमनसियो ओर्टेगा  55.1 बिलियन डॉलर  ज़ारा के संस्थापक 
 7. मार्क जुकरबर्ग 54.7 बिलियन डॉलर  फेसबुक के सीईओ 
 8. जीम वाल्टन 54.6 बिलियन डॉलर  वॉलमार्ट के वारिस
 9. ऐलिस वाल्टन 54.4 बिलियन डॉलर  वॉलमार्ट की उत्तराधिकारिणी 
 10. एस. रॉबसन वाल्टन  54.1 बिलियन डॉलर   वॉलमार्ट के वारिस
source: wikipedia
यह तो थी दुनिया भर के टॉप 10 अमीर आदमी की लिस्ट। अब बात करते हैं भारत के सबसे अमीर आदमियों की लिस्ट के बारे में। दोस्तों आपने मुकेश अंबानी का नाम तो सुना ही होगा वह रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मालिक हैं और साथ ही वे भारत के सबसे अमीर आदमी भी है। आइए जानते हैं भारत के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट में और कौन-कौन लोग हैं।

Bharat ka sabse amir aadmi की लिस्ट, 2020


 क्रमांक नाम शुद्ध संपत्ति  पद
 1. मुकेश अंबानी  बिलियन डॉलर  रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मालिक 
 2. राधाकिशन दमानी  बिलियन डॉलर  DMart के संस्थापक
 3. शिव नादर बिलियन डॉलर  HCL के चेयरमैन 
 4. उदय कोटक बिलियन डॉलर  कोटक महिंद्रा बैंक के प्रबंध निदेशक 
 5. गौतम अडानी बिलियन डॉलर  अदानी समूह के अध्यक्ष 
source: forbes
तो दोस्तों यह थे दुनिया के सबसे अमीर आदमी। यहां हमने आपको विश्व भर में सबसे अमीर आदमियों की लिस्ट में टॉप 10 लोगों के बारे में बताया। इसके साथ ही हमने आपको India के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट में टॉप 5 लोगों के बारे में बताया। हमें उम्मीद होम की हे की "duniya ka sabse amir aadmi" के आपके सवाल का जवाब अब आपको मिल गया होगा। अगर यह जानकारी आपको अच्छी एवं रोचक लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी अवश्य शेयर कीजिए। साथ ही अगर आपका कोई सवाल है तो वह आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते हैं। मिलते हैं दोस्तों इस तरह की कुछ और रोचक जानकारी लिए हुए हमारी अगली पोस्ट के साथ, धन्यवाद।

Disqus Comments