Tuesday, June 2, 2020

1 महीने में Height kaise badhaye आसान tarike | हाइट कैसे बढ़ाए fast tarike

Height kaise badhaye?

हेल्लो दोस्तों!!
आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि "Height kaise badhaye?" आज हर किसी की यही चाहत होती है कि उसकी पर्सनालिटी अच्छी दिखे और वह जहां भी जाए, लोग उसे देखते ही रह जाए। एक अच्छी पर्सनालिटी के लिए अच्छी हेल्थ तो जरूरी है ही, साथ ही अच्छी हाइट भी बहुत जरूरी है। अच्छी लंबी हाइट वाले लोग भीड़ में अलग ही अपनी पहचान रखते हैं। उन लोगों में अपनी अच्छी पर्सनालिटी की वजह से कॉन्फिडेंस भी होता है। अक्सर देखा जाता है कि कम हाइट वाले लोगों को हर कोई कमेंट करता है उनका मजाक उड़ाता है। दोस्तों के बीच कम हाइट वाले लोग अपने आप को हीन भावना से देखते है व सबके सामने बोलने से भी कतराते हैं। ऐसी स्थितियों से बचने के लिए कम हाइट वाले लोग न जाने क्या-क्या उपाय करते हैं।

पुरूषों के लिए औसतन लंबाई 165 सेमी मानी गई है जो कि 23 वर्ष तक बढ़ती है।वहीं दूसरी ओर महिलाओं के लिए औसतन लंबाई 152 सेमी मानी गई है जो 21 वर्ष तक बढ़ती है। पुरुष और महिलाओं की लंबाई नेचुरली इतने वर्ष तक बढ़ती है लेकिन अगर height badhane ke लिए कुछ upay किए जाएं या कुछ बातों से सावधानी रखी जाए तो कुछ वर्षों के बाद भी हाइट बढ़ाई जा सकती है। काफी लोगों द्वारा सलाह दी जाती है कि हाइट बढ़ाने के लिए रस्सी कूदे, हाईट बढ़ाने के लिए लटकने का अभ्यास करें आदि। लेकिन फिर भी हाइट नहीं बढ़ती। और इस तरह कम हाइट वाले लोग हमेशा एक तनाव में रहते हैं और मानसिक बीमारी के शिकार हो जाते हैं। तो घबराइए नहीं दोस्तों आज की यह पोस्ट आपके लिए मददगार साबित होगी।

अगर आपके मन में भी यही प्रश्न चल रहा है कि "हाइट कैसे बढ़ाए?"तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आए हैं। इस पोस्ट में हमने बहुत सरल भाषा में आपको हाइट बढ़ाने के लिए असरदार टिप्स दी है जिन्हे फॉलो करके आप एक से दो इंच तक हाइट आराम से बढ़ा सकते है। हाइट बढ़ाने के टिप्स जानने से पहले आइए जानते हैं कि आखिर हाइट ना बढ़ने के क्या कारण है?

ये भी पढ़ें :
Body kaise banaye
Mote hone ka tarika

हाइट ना बढ़ने के कारण




दोस्तों हाइट ना बढ़ने के कई कारण होते है। यदि आप सोचे की हाइट बढ़ाने के उपाय भी करते रहे और हाइट ना बढ़ाने वाली आदत को भी जारी रखें तो आपकी हाइट नहीं बढ़ेगी। हम लोग हमारे दैनिक जीवन में कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिनकी वजह से हमारी हाइट बढ़ने में रुकावट पैदा होती है। हम उन गलतियों को दोहराते रहते हैं और फिर हाइट बढ़ने के उपाय भी करते हैं। दोनों ही काम एक साथ करने से आपकी हाइट नहीं बढ़ेगी। आपको अपनी गलतियों को सुधार कर उन्हें सही करना होगा ताकि आपकी हाइट बढ़ने की स्पीड तेज हो सके। तो आइए जानते हैं कि हाइट न बढ़ने के क्या क्या कारण होते हैं:--

अनुवांशिक कारण

विज्ञान द्वारा यह साबित किया जा चुका है कि हमारी हाइट हमारे माता-पिता के जींस के ऊपर निर्भर करती है। अगर हमारे माता-पिता की हाइट कम है तो हमारी हाइट भी कम होती है। हालांकि ऐसा हर किसी के साथ नहीं होता। अगर माता-पिता की हाइट कम है तो यह आशंका रहती है कि आपकी हाइट कम होगी। अब यह अनुवांशिक कारण तो हमारे हाथ में नहीं है। हम इसे नहीं बदल सकते। लेकिन जितने भी गैर अनुवांशिक कारण है उन्हें जरूर हम बदल सकते हैं। आइए जानते है वे कौन से कारण हैं।

पोषक तत्वों की कमी

हमारे खान पान में पोषक तत्व की कमी के कारण भी हमारी हाइट बढ़ना बंद हो जाती है। हाइट बढ़ाने के लिए यह बहुत जरूरी है कि आपके डाइट में जरूरी विटामिंस, मिनरल्स एवं प्रोटीन हो।

सुस्त जीवनशैली


अगर आप बहुत ही सुस्त जीवन शैली अपना रहे हैं यानी कि अगर आप कोई फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते तो आपकी हाइट बढ़ना बंद हो जाती है। बिना शारीरिक गतिविधि के हमारा मेटाबॉलिज्म बिल्कुल सुस्त पड़ जाता है जिससे हाइट बढ़ने में भी रुकावट पैदा होती है। इसलिए रोजाना व्यायाम करना चाहिए।

सीधे बैठे

जब भी हम उठते, बैठते या चलते हैं तब हमें हमारी रीढ़ की हड्डी का पूरा ध्यान रखना चाहिए कि वह सीधी है कि नहीं। अक्सर बच्चों में यह देखा जाता है कि जब वह पढ़ाई के दौरान बैठते हैं तब उनकी कमर झुकी रहती है। यह भी एक कारण है जिसकी वजह से हमारी रीड की हड्डी पर दबाव पड़ता है और वह बढ़ नहीं पाती।

नींद की कमी

अगर आप भी रात को देर से सोते हैं और सवेरे लेट उठते हैं तो अपनी इस आदत को आज ही बदल दीजिए। हाइट बढ़ाने के लिए आपको एक अच्छी गहरी नींद लेना भी बहुत जरूरी है। रोजाना आपको 7 से 8 घंटे की नींद अवश्य लेनी चाहिए।

गंभीर रोग

अगर बचपन में कोई गंभीर रोग हो जाता है तब भी शरीर का विकास रुक जाता है एवं इससे शरीर बनाना बंद हो जाता है, ना हेल्थ बनती है ना हाइट।

वजन उठाना

बहुत छोटी उम्र में ही रोजाना ज्यादा वजन उठाने से या जिम जाने से भी हाइट बढ़ना रुक जाती है इसलिए छोटी उम्र में जिम ज्वाइन नहीं करना चाहिए।

हार्मोन्स में असंतुलन

अगर आपकी हाइट बढ़ना रुक गई है तो एक कारण यह भी हो सकता है कि आपको थाइरोइड हो। इस बीमारी में हमारी थायराइड ग्रंथि से ऐसे हारमोंस निकलना बंद हो जाते हैं जो हाइट को बढ़ाते हैं।

इन सभी कारणों को पढ़ने के बाद यह पता लगाइए कि वह कौन सा कारण है जो आपकी हाइट बढ़ाने में रुकावट पैदा कर रहा है। कभी-कभी केवल हाइट न बढ़ने के कारण को खत्म करके ही आपकी हाइट बढ़ने लगती है और आपको कोई अन्य उपाय करने की भी जरूरत नहीं पड़ती।

हाइट कैसे बढ़ाएं?


दोस्तों इस सवाल का कोई एक जवाब नहीं है। अभी हमने जाना कि हाइट न बढ़ने के बहुत सारे कारण होते हैं। सबसे पहले इन कारणों को खत्म करना जरूरी है।

अब हम आपको बताने जा रहे हैं height badhane ke ऐसे tarike टिप्स जिनको अपने जीवन शैली में अपनाकर आप अपनी हाइट आराम से बढ़ा सकते हैं।

सही खान पान

हाइट बढ़ाने के लिए संतुलित खानपान बहुत ज्यादा आवश्यक है। इससे आपको सभी जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं। आपको हमेशा ऐसा ही भोजन करना चाहिए जिसमें प्रोटीन, सभी विटामिंस, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में हो। इसके साथ ही जंक फूड या फास्ट फूड से दूरी बनाकर रखना ही बेहतर है। मैदे से बनी चीजें भी आपका डाइजेशन एवं मेटाबोलिज्म के लिए अच्छे नहीं है इसलिए उनसे भी हो जितना हो सके बचे।

Height badhane ke liye kya khaye:--

आपको प्रोटीन से भरपूर चीजें खानी चाहिए जैसे कि सोयाबीन, दूध, दही, पनीर, मक्खन, अंडे, हरी सब्जियां, दालें, बींस, सूखे मेवे, मूंगफली, ताजा फल आदि। साथ ही रोजाना अंकुरित चना का उपयोग करना हाइट बढ़ाने के लिए सर्वश्रेष्ठ औषधि माना जाता है।

क्या ना खाएं:--

बाजार में मिलने वाला जंक फूड जैसे कि पिज़्ज़ा, बर्गर, स्प्रिंग रोल्स, चाऊमीन, पास्ता आदि मैदा से बनी चीजें नहीं खाएं। इसके अलावा बाजार में मिलने वाला पैकेज्ड फूड जैसे की नमकीन, बिस्किट, कोल्ड ड्रिंक्स, चिप्स आदि से भी परहेज करें। अधिक तला भुना, मिर्च मसाले वाला खाना भी नहीं खाए।

व्यायाम व खेलकूद


प्राकृतिक रूप से हाइट बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है व्यायाम व खेलकूद करना। नियमित रूप से शारीरिक गतिविधियों में सक्रिय रहने से आप सेहतमंद रहते हैं जो की हाइट बढ़ाने में सबसे पहला कदम है। अगर आप सेहतमंद ही नहीं है तो आप हाइट नहीं बढ़ा सकते। आपको रोजाना कम से कम एक घंटा व्यायाम या फिर कोई खेल खेलने में बिताना चाहिए। जब आप कोई शारीरिक गतिविधि करते हैं तो इससे आपके शरीर की ग्रंथियां सक्रिय होती हैं उनके शरीर में हारमोंस का संतुलन बना रहता है जिससे हाइट बढ़ाने में मदद मिलती है।

हाइट बढ़ाने के लिए कौनसे खेल खेलें

हाइट बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा बेहतर माना जाता है साइकिल चलाना, एरोबिक्स करना, रस्सी कूदना, टेनिस खेलना, बास्केटबॉल खेलना, स्विमिंग करना, फुटबॉल खेलना आदि। अगर आप योग करना जानते हैं तो योगासन में भी कुछ ऐसे आसन है जो की लंबाई बढ़ाने में कारगर है। इस पोस्ट में आगे हमने हाइट बढ़ाने के लिए योगासन भी बताए हैं उन्हें पड़े।

पर्याप्त पानी पिएं

दोस्तों हमारे शरीर का 72% हिस्सा केवल पानी ही है। पानी पीने से हमारा मेटाबॉलिज्म दुरुस्त रहता है एवं पाचन क्रिया भी अच्छे से कार्य करती है। भरपूर पानी पीने से हमारे शरीर में जमा विषैले तत्व बाहर निकलते हैं जिससे हमें अपनी हेल्थ व हाइट बनाने में मदद मिलती है। रोजाना कम से कम सात से आठ गिलास पानी अवश्य पिएं।

भरपूर नींद लें

आपने देखा होगा कि जब बच्चा छोटा होता है तब उसे भरपूर नींद दी जाती है ताकि उसके शारीरिक विकास में बाधा ना आए। लंबाई बढ़ाने के लिए खानपान में पोषक तत्व लेने के बाद व रोजाना व्यायाम करने के बाद बात आती है एक अच्छी नींद की। भरपूर गहरी नींद लेने से हमारी शारीरिक विकास को गति मिलती है एवं नींद में हमारी बॉडी हमारी डैमेज्ड सेल्स को रिपेयर करती है व उन्हें ग्रो करती है। गहरी नींद में हमारे शरीर में मौजूद ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन उत्पन्न होने लगते हैं जो कि हमारी ओवरऑल बॉडी की ग्रोथ के लिए बहुत ज्यादा आवश्यक है।

गहरी नींद लेने के लिए क्या करें

रोजाना सोने से पहले हल्के गुनगुने पानी से नहा लें। ऐसा करने से हमें नींद अच्छी आती है। इसके साथ ही सोने से आधा घंटा पहले एक कप गुनगुना दूध पीने से भी हमें जल्दी एवं गहरी नींद आती है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाए


रोग प्रतिरोधक क्षमता के कमजोर होने से अक्सर बच्चे आए दिन बीमार रहने लगते हैं जिसकी वजह से उनका शरीर बढ़ने से रुक जाता है। इसलिए यह जरूरी है कि बच्चों को पौष्टिक भोजन दिया जाए ताकि उनकी सेहत अच्छी बनी रहे उनकी रोग प्रतिरोधक प्रणाली भी मजबूत हो। इसके लिए रोजाना अपनी डाइट में ताजा फल सब्जियां व पौष्टिक अनाज को शामिल करें। साथ ही एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर चीजें जैसे कि बादाम अखरोट, ताजे फल, का भी सेवन करें।

शराब व तंबाकू को कहें अलविदा

शराब, तंबाकू, धुम्रपान करना किसी भी तरीके से हमारे शरीर के लिए अच्छा नहीं है। ऐसा करने से यह हमारे इम्यून सिस्टम और पाचन क्रिया दोनों को ही खराब करते है। एवं हमारे शरीर का विकास एकदम रुक जाता है। इससे हमारे ग्रोथ हार्मोन भी प्रभावित होते है जिससे शरीर का विकास नहीं हो पाता है। इतना ही नहीं ये हमारे शरीर में मांस भी नहीं बनने देता क्योंकि शराब का ज्यादा सेवन करने से हमारे शरीर में प्रोटीन को सोखने की क्षमता कम हो जाती है। तो अब अगर आप किसी भी प्रकार का नशा जारी रखते हैं तो आप अपनी हाइट नहीं बढ़ा पाएंगे।

Height badhane ke liye yoga

योग में भी हाइट बढ़ाने के लिए अचूक उपाय है ऐसे कई सारे आसन है जिनको नियमित रूप से करते रहने से हमारी हाइट बहुत तेजी से बढ़ने लगती है। आइए अब जानते हैं कि वह कौन से आसन है जो लंबाई बढ़ाने में मददगार है।
*ताड़ासन
*भुजंगासन
*पश्चिमोत्तानासन
*सूर्य नमस्कार

हाइट बढ़ाने के लिए यह gharelu upay भी करें

ऊपर बताए गए सभी टिप्स को फॉलो करने के बाद आपको कुछ और बातों का भी ध्यान रखना होगा जैसे कि:--

  1. जितना हो सके तनाव से दूर रहें अत्यधिक तनाव पूर्ण स्थिति में रहने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है और आपके शरीर के विकास में भी बाधा उत्पन्न होती है।
  2. रोजाना सुबह 7 से 9 बजे के बीच में कभी भी 15 से 20 मिनट की धूप ले। ऐसा करने से आपकी हड्डियों में पर्याप्त विटामिन डी मिलता है जिससे वे मजबूत होती हैं और जल्दी बढ़ती हैं।
  3. हाइट बढ़ाने के लिए किसी भी प्रकार की दवा लेने से परहेज करें। यह दवाएं न तो आपकी हाइट बढ़ाती है और उल्टा आपके शरीर पर साइड इफेक्ट्स छोड़ जाती हैं।
  4. अपनी दिनचर्या में रोजाना 5 से 10 मिनट स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज को शामिल करें ताकि आपकी मसल्स में लचीलापन आए और वे जल्दी बढ़ें।
  5. हमेशा सीधे उठने-बैठने की आदत डालें। कभी भी झुक कर या सहारा लेकर ना बैठे।
  6. अगर आप अपने खान-पान में ताजा फल हरी सब्जियों को शामिल नहीं कर पा रहे हैं तो किसी डॉक्टर की सलाह लेकर रोजाना एक मल्टीविटामिन टेबलेट लेना शुरू करें। बिना डॉक्टर की सलाह के मल्टीविटामिन टेबलेट का सेवन ना करें।

हाइट कब तक बढ़ती है?


दोस्तों अगर आप सोचे कि आप किसी भी उम्र में आकर अपनी हाइट बढ़ा सकते हैं तो ऐसा सोचना बिल्कुल गलत है। हाइट बढ़ने की भी अपनी एक उम्र होती है। पुरुषों में हाइट बढ़ाने के उपाय करने से अधिकतम 23 वर्ष तक हाइट बढ़ाई जा सकती है।

वहीं महिलाओं में हाइट बढ़ाने के उपाय करने से अधिकतम 21 वर्ष तक हाइट बढ़ाने बढ़ाई जा सकती है। पुरुषों व महिलाओं में इस उम्र के बाद ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन बनना बहुत कम हो जाता है जिसकी वजह से हाइट नहीं बढ़ती।

तो देखा दोस्तों हाइट बढ़ाना इतना भी मुश्किल का काम नहीं है। अगर आपकी उम्र भी बहुत ज्यादा नहीं है तो आप हाइट बढ़ा सकते हैं। ऊपर बताए गए सभी टिप्स को दो तीन महीने लगातार फॉलो करके आप 1 से 2 इंच तक अपनी हाइट बढ़ा सकते हैं। हम उम्मीद करते हैं कि आज की इस पोस्ट से आपको अच्छी जानकारी मिली होगी व आप भी इन उपायों को अपनाकर अपनी हाइट बढ़ाएंगे।

निष्कर्ष:--

आज इस पोस्ट में हमने जाना की "Height kaise badhaye?" इस विषय पर आज हमने बहुत विस्तार से चर्चा की व उन सभी कारणों को बताया जिन से हाइट नहीं बढ़ती है। साथ ही हमने आपको कुछ असरदार टिप्स भी दिए जिन्हें अपनाकर आप अपनी हाइट बढ़ा सकते हैं। सही खानपान, व्यायाम, अच्छी नींद एवं तनावपूर्ण जीवनशैली से आप सेहतमंद रह सकते हैं और अपने शरीर का विकास कर सकते हैं। अगर आपको यह पोस्ट height badhane ke tarike पसंद आई हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें। यदि इस पोस्ट से जुड़ा आपका कोई सवाल हो तो वह भी आप हमें नीचे दिए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। फिर मिलेंगे दोस्तों इसी तरह की कुछ और रोचक जानकारी लिए हुए हमारी अगली बेहतरीन पोस्ट में तब तक के लिए बाय बाय, धन्यवाद।
Disqus Comments