Tuesday, June 9, 2020

Jio caller tune kaise set kare | जिओ me कॉलर ट्यून कैसे सेट करें फ्री में

Jio caller tune kaise set kare?


नमस्कार दोस्तों!!
बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारी आज की इस पोस्ट में जिसमें हम आपको बताने वाले हैं "जिओ कॉलर ट्यून कैसे सेट करें?" अगर आप भी यही जानना चाह रहे हैं कि अपने जियो मोबाइल में कॉलर ट्यून कैसे सेट करें तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। आज की इस पोस्ट में हमने बहुत सरल तरीके से सरल भाषा में समझाने की कोशिश की है। आज हम आपको जिओ कॉलर ट्यून सेट करने के तीन आसान एवं जबरदस्त तरीके बताने वाले हैं जो कि 100% काम करेंगे। इस पोस्ट में दिए गए तरीके अपनाकर आप जिओ कॉलर ट्यून बहुत ही आसानी से सेट कर सकते हैं।
दोस्तों यह तो हम सभी जानते हैं कि पहले कॉलर ट्यून सेट करने के लिए महीने के 30 रुपए लगते थे। लेकिन जब से रिलायंस जिओ सिम बाजार में आई है, तब से कॉलर ट्यून कि यह सुविधा फ्री में मिलने लगी है। रिलायंस जिओ कंपनी ने बहुत ही कम समय में बहुत तरक्की कर ली है। ऐसा इसलिए हो पाया क्योंकि जिओ कंपनी ने अपने उपभोक्ताओं को ऐसे नए-नए अच्छे ऑफर्स एवम् सुविधाएं दी है जिसकी वजह से वह ग्राहकों की नंबर वन पसंद बन गई है। जिसमें से एक सुविधा जिओ कॉलर ट्यून सेट करना भी है।
जिओ कंपनी ने अपनी यूजर्स के लिए अनलिमिटेड कॉलिंग और डेटा के साथ फ्री कॉलर ट्यून सुविधा भी दे रखी है, जिसकी वजह से आज हर कोई चाहता है कि वह भी अपने फोन में जिओ कॉलर ट्यून सेट करें। लेकिन काफी लोग नहीं जानते हैं कि जिओ कॉलर ट्यून कैसे सेट करें। तो आज हम आपके इसी सवाल का जवाब देने जा रहे हैं। इसमें हम आपको तीन ऐसे तरीके बताएंगे जिनकी मदद से आप जिओ कॉलर ट्यून सेट कर सकते हैं वह भी बिल्कुल फ्री में। लेकिन यह बात भी ध्यान रखें कि जिओ कॉलर ट्यून सेट करने के बाद यह 1 महीने तक एक्टिवेट रहती है और एक महीना पूरे होते हैं या बंद हो जाती है। आप चाहें तो इसे फिर से एक्टिवेट कर सकते हैं नीचे दिए तरीकों को अपनाकर। तो आइए दोस्तों बिना किसी देरी के जल्दी से शुरू करते हैं।

ये भी पढ़ें :
jio phone me apps kaise download kare
Duniya ka sabse amir aadmi

जिओ कॉलर ट्यून कैसे सेट करें?

दोस्तों अगर आपके पास भी जिओ सिम है और आपने अनलिमिटेड पैक को एक्टिवेट करा रखा है तो जिओ की ओर से आपको एक फ्री कॉलर ट्यून सेट करने का अवसर मिलता है। हालांकि जिओ सिम में हेलो ट्यून सेट करने के लिए अलग से पैसे लगते हैं लेकिन जिओ कॉलर ट्यून सेट करना बिल्कुल फ्री है। मात्र 5 से 10 मिनट के अंदर आप नीचे बताए गए तीन तरीकों में से किसी भी एक तरीके को अपनाकर जिओ कॉलर ट्यून सेट कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं वह कौन से तीन तरीके हैं:--

MyJio app से Jio caller tune kaise set kare


Step 1. प्ले स्टोर / ऐप स्टोर से MyJio ऐप डाउनलोड करें।
Step 2. MyJio ऐप खोलें और फिर नीचे स्क्रॉल करें
Step 3. वहां आपको Useful links सेक्शन में jio tunes का ऑप्शन दिखाई देगा, आप 'JioTunes' विकल्प चुनें।
Step 4. उसके बाद जियोट्यून लाइब्रेरी खोलें, वहां आपको कई गाने दिखाई देंगे। आप अपने पसंदीदा गाने भी खोज सकते हैं।
Step 5. गाने के प्रीव्यू को सुनें और 'Set as jio tune' चुनें।
Step 6. अब आपके सामने एक कन्फर्मेशन स्क्रीन खुलेगी और आपको एक्टिवेशन मैसेज भी आ जाएगा।

अगर आपको किसी समस्या का सामना करना पड़ता है, तो ऊपर दिए गए फ़ोटो को देखें।

JioSaavn app से जिओ कॉलर ट्यून set kare


JioSaavn app की मदद से जिओ कॉलर ट्यून सेट करना सबसे आसान तरीका है। इस ऐप से jio caller tune सेट करने के लिए नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करें।
Step 1. सबसे पहले आप JioSaavn app को ओपन करें। अगर आपके फोन में JioSaavn app नहीं है तो आप उसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते हैं।
Step 2. JioSaavn app को ओपन करने के बाद इस ऐप में login करें। आप चाहे तो बिना अकाउंट बनाएं अपनी सिम की मदद से भी login कर सकते हैं।
Step 3. Login करने के बाद आप इस ऐप के होम पेज पर आ जाएंगे जहां आपको सांग्स की अलग-अलग कैटेगरी शो होंगी। आप इन कैटेगरीज में से सॉन्ग सेलेक्ट कर सकते हैं आप चाहे तो सर्च बॉक्स में अपने मनपसंद का गाना भी ढूंढ सकते हैं।
Step 4. अब अपने मनपसंद सॉन्ग पर क्लिक करें और उसे प्ले करें।
Step 5. अब Song play bar पर क्लिक करें जिससे कि Song play bar फुल स्क्रीन में दिखाई देने लगे।
Step 6. अब  Set as jio tune का ऑप्शन दिखाई देगा। अब Set as jio tune पर क्लिक करें।
Step 7. अब आपके सामने एक कंफर्मेशन पॉपअप box खुलेगा। उसमें Set as jio tune पर क्लिक करें।
अब आपके सामने जिओ कॉलर ट्यून सेट हो जाने का मैसेज आएगा। आप चाहे तो किसी दूसरे के फोन से अपने फोन पर कॉल करके चेक कर सकते हैं।
तो इस तरह JioSaavn app की मदद से आप जिओ कॉलर ट्यून बड़ी आसानी से सेट कर सकते हैं।

मैसेज करके जिओ कॉलर ट्यून सेट करें

दोस्तों अगर किसी वजह से आप ऊपर बताए तरीके से जिओ कॉलर ट्यून सेट नहीं कर पा रहे हैं तो आप मैसेज भेज कर भी जिओ कॉलर ट्यून सेट कर सकते हैं। मैसेज की मदद से जिओ कॉलर ट्यून सेट करने के लिए आप नीचे दी स्टेप्स को फॉलो करें।
Step 1. सबसे पहले अपने मोबाइल में मैसेज बॉक्स को ओपन करें और उसमें न्यू मैसेज पर क्लिक करें।
Step 2. अब उसमें "JT" टाइप करके 56789 number पर सेंड कर दें।
Step 3. अब आपको जिओ की ओर से एक मैसेज आएगा जिसमें तीन ऑप्शंस पूछे जाएंगे 1. Bollywood, 2. Regional, 3. International। आप जिस भी कैटेगरी का सॉन्ग कॉलर ट्यून पर लगाना चाहते हैं उसका नंबर लिख कर सेंड कर दे। जैसे कि अगर आप बॉलीवुड सॉन्ग लगाना चाहते हैं तो 1 लिखकर सेंड करें।
Step 4. अब आपको फिर से एक मैसेज मिलेगा जिसमें तीन ऑप्शंस होंगे 1. Song of the day, 2. Top 10 songs, 3. Popular songs। इसमें आप अपनी इच्छा अनुसार कोई भी ऑप्शन चुनकर भेज सकते है। उदाहरण के लिए अगर आपने Top 10 songs चुना है तो 2 लिखकर सेंड करें।
Step 5. अब आपके सामने Top 10 songs की एक लिस्ट का मैसेज आएगा। आप अपने मनपसंद गाने का नंबर रिप्लाई में लिखकर सेंड कर दें।
Step 6. अब आपसे मैसेज में पूछा जाएगा कि क्या आप आपके मनपसंद गाने को कॉलर ट्यून के रूप में लगाना चाहते हैं तो इसमें Y लिखकर सेंड करें।
Step 7. अब आपको caller tune activation
सेट का confirmation message सेट आएगा।
इस तरीके से आप जिओ कॉलर ट्यून सेट कर सकते है। कभी-कभी हमें दूसरे की कॉलर ट्यून बहुत पसंद आ जाती है और हम चाहते हैं कि हम उसी गाने को अपनी कॉलर ट्यून लगाएं। तो ऐसा आप कर सकते हैं आइए जानते हैं कैसे।

दूसरे की कॉलर ट्यून को अपनी कॉलर ट्यून कैसे सेट करे?

कभी-कभी हम अपने दोस्तों, रिश्तेदार या किसी को भी फोन लगाते हैं तो हमें उनकी कॉलर ट्यून सुनाई देती है। अगर आप चाहे तो दूसरे की कॉलर ट्यून को अपनी जिओ कॉलर ट्यून बना सकते हैं बहुत ही आसान तरीके से। इसके लिए आपको नीचे बताई गई आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा।
Step 1. सबसे पहले जिस भी व्यक्ति की कॉलर ट्यून आप अपनी कॉलर ट्यून बनाना चाहते हैं उन्हें कॉल करें।
Step 2. जब रिंगटोन जा रही हो तब अपने फोन में * दबाएं।
Step 3. अब आपसे यह पूछा जाएगा कि क्या आप इसे अपनी कॉलर ट्यून बनाना चाहते हैं।
Step 4. अब आपको मैसेज में Y लिख कर सेंड कर देना है। अब वह कॉलर ट्यून आपकी फोन में एक्टिवेट हो जाएगी।
आप की जानकारी के लिए बता दें कि इन तरीकों को अपनाकर जिओ कॉलर ट्यून सेट करने पर यह कॉलर ट्यून आपके फोन में 1 महीने तक एक्टिवेट रहती हैं। अगर आप चाहे तो इसे बदल भी सकते हैं।

Jio caller tune को kaise बदलें?

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि जिओ कॉलर ट्यून लगाने की प्रोसेस बिल्कुल फ्री है। अगर आपको अपनी कॉलर ट्यून को बदलना है तो आप ऊपर बताई गई प्रोसेस को फॉलो करते हुए कॉलर ट्यून को चेंज भी कर सकते हैं यह बिल्कुल मुफ्त है। तो अब आप समझ गए होंगे कि जिओ कॉलर ट्यून को चेंज कैसे करें।

जिओ कॉलर ट्यून को कैसे बंद करें?

दोस्तों जिस तरीके से हम मैसेज की मदद से जिओ कॉलर ट्यून को एक्टिवेट करते हैं उसी तरीके को अपनाकर हम उसे डीएक्टिवेट भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको मैसेज बॉक्स में "STOP" लिखकर 56789 पर सेंड करना है। कुछ ही समय बाद आपको एक मैसेज मिलेगा की आपकी जिओ कॉलर ट्यून बंद कर दी गई है।

निष्कर्ष:--

तो देखा दोस्तों जिओ कॉलर ट्यून सेट करना कितना आसान है। आज हमने आपको जिओ कॉलर ट्यून सेट करने के बहुत ही आसान 4 तरीके बताएं जो कि हमेशा काम करते हैं। अगर ऊपर बताए तरीकों से आप जिओ कॉलर ट्यून सेट नहीं कर पा रहे हैं तो आपका सवाल हमें नीचे दिए कमेंट बॉक्स में लिखकर सेंड करें। यदि आपको इस पोस्ट Jio caller tune kaise set kare की जानकारी पसंद आई हो और इससे आपकी कुछ मदद हुई हो इसे दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और अपने सुझाव भी कमेंट बॉक्स में लिखकर भेजें। मिलते हैं दोस्तों इसी तरह की कुछ और टिप्स और ट्रिक्स के साथ हमारी अगली बेहतरीन पोस्ट में, धन्यवाद।
Disqus Comments