Sunday, June 21, 2020

Jio phone se video call kaise kare | जिओ फ़ोन से वीडियो कॉल कैसे करें?

jio phone se video call kaise kare


हेल्लो दोस्तों!!
क्या आप भी इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे है कि jio phone se video call kaise kare? अगर हां तो
आपका बहुत बहुत स्वागत है हमारी इस पोस्ट में जिसमें हम आपको बताएंगे एक आसान तरीका जिस से आप जान जाएंगे कि  "जिओ फ़ोन से वीडियो कॉल कैसे करें"।
दोस्तों कुछ सालों पहले की बात करें तो वीडियो कॉल करना बहुत बड़ी बात माना जाता था, क्योंकि इसके लिए एंड्रॉयड स्मार्टफोन की जरूरत होती थी और इंटरनेट भी अच्छी स्पीड में चाहिए होता था। लेकिन जिओ 4G सिम के आने के बाद इंटरनेट आज घर-घर में पहुंच चुका है। उसके बाद जिओ कंपनी ने जिओ फोन नाम से अपना पहला फीचर फोन भी लॉन्च किया जिसने मार्केट में आते ही धूम मचा दी। इसमें वे सभी फीचर्स आपको मिलते हैं जो कि एक महंगे 4G स्मार्टफोन में होते हैं। इससे आप वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकते हैं, वीडियोस डाउनलोड कर सकते हैं, इंटरनेट चला सकते हैं आदि।
लेकिन काफी लोग नहीं जानते कि जिओ फ़ोन से वीडियो कॉल कैसे करें। इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आपको और कोई पोस्ट पढ़ने की जरूरत नहीं रहेगी। और आप पूरी तरीके से समझ जाएंगे कि आप जिओ फ़ोन से वीडियो कॉल कैसे करें। हम आपको बहुत ही आसान भाषा में समझाएंगे क्योंकि हम समझते हैं कि सीधे सरल तरीके से जल्दी समझ में आता है। तो आइए दोस्तों बिना किसी देरी के जल्दी से शुरू करते हैं।

ये भी पढ़ें :
Jio phone me video download kaise kare
Jio phone me movie download kaise kare

jio phone se video call kaise kare?

दोस्तों अगर आपको किसी एंड्राइड स्मार्टफोन से वीडियो कॉल करना हो तो इसके लिए बहुत सारे ऐप हैं जैसे कि व्हाट्सएप, Imo ऐप आदि। लेकिन जब बात आती है जियो फोन की तब इससे वीडियो कॉल करना थोड़ा सा अलग है। जियो फोन से वीडियो करने के लिए आप को पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है नहीं तो आप वीडियो कॉल नहीं कर पाएंगे। आइए पहले जानते हैं कि आपको किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है:--

जिओ फोन से वीडियो कॉल करने की शर्तें


  1. सबसे पहले आपको जियो फोन में jio app store से jio video call नाम की एप्लीकेशन को इनस्टॉल करना होगा।
  2. अगर आपके जियो फोन में jio video call नाम की एप्लीकेशन नहीं है तो अपने जियो फोन को अपडेट कर लीजिए। उसके बाद आपकी ऐप स्टोर में यह एप्लीकेशन आ जाएगी।
  3. आप जिस व्यक्ति को वीडियो कॉल करना चाहते हैं चाहे उसके पास जिओ फोन हो या कोई दूसरा एंड्रॉयड स्मार्टफोन हो, उसके फोन में भी jio video call एप इंस्टॉल होना चाहिए तभी आप उनसे वीडियो कॉल कर पाएंगे।
  4. दोनों के पास जिओ सिम के ही नंबर होने चाहिए।
  5. दोनों के नंबर एक दूसरे के फोन में सेव होने चाहिए।
  6. और अंत में जो कि सबसे ज्यादा जरूरी है दोनों का  इंटरनेट कनेक्शन On होना चाहिए।


ऊपर बताई गई सभी बातों का ध्यान रखने के बाद आप जिओ फ़ोन से वीडियो कॉल कर सकते हैं तो अब चलिए जानते हैं कि जियो फोन में वीडियो कॉल करने की क्या तरीका है।

जिओ फोन से वीडियो कॉल करने का तरीका


जब आप जिओ फ़ोन से वीडियो कॉल करने की सभी शर्तों को पूरा कर लें, उसके बाद आप नीचे बताई हुई स्टेप्स को फॉलो करें और आसानी से जिओ फ़ोन से वीडियो कॉल करें।
Step 1. आपको सबसे पहले अपने जियो फोन में jio video call नाम की एप्लीकेशन को ओपन करना है।
Step 2. अब आपके पास दो ऑप्शन आते हैं Recent और Contacts। तो आपको Contacts वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
Step 3. अब आपके सामने आपकी Contacts लिस्ट खुल जाएगी।
Step 4. अब जिस भी व्यक्ति को आप वीडियो कॉल करना चाहते हैं उसके नंबर पर प्रेस करें। ध्यान रहे कि उस व्यक्ति का नंबर आपके कांटेक्ट लिस्ट में पहले से सेव होना चाहिए।
Step 5. अब अगर वीडियो कॉल नहीं लगता है तो आप पहले वॉइस कॉल करके उन्हें बता दें कि आप उन्हें वीडियो कॉल कर रहे हैं ताकि वह भी अपना इंटरनेट कनेक्शन ऑन कर ले।
Step 6. बस उसके बाद कुछ ही देर में वीडियो कॉल स्टार्ट हो जाएगा और आप वीडियो कॉल का आनंद ले सकते हैं।
तो देखा दोस्तों जिओ फ़ोन से वीडियो कॉल करना कितना आसान है। जिओ फोन से वीडियो कॉल करने का एक और तरीका भी है। अभी ऊपर बताए तरीके में हमने jio video call नाम की एप्लीकेशन का इस्तेमाल किया था। उसी तरह हमारे दूसरे तरीके में हम jio chat नाम की एप्लीकेशन का इस्तेमाल करेंगे।
jio chat एप्लीकेशन से वीडियो कॉल करने का क्या तरीका है आइए जानते है:--

jio chat app से वीडियो कॉल करने का तरीका


  1. सबसे पहले अपने जियो फोन में jio chat app को ओपन करें। अगर jio chat app आपके जियो फोन में नहीं है तो अपने जियो फोन को पहले अपडेट कीजिए फिर इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल कीजिए।
  2. अब अपने जियो फोन के नंबर को अपने jio chat app के अंदर Add कर लीजिए।
  3. जब आप नंबर Add कर लेंगे तो उसके बाद आपको jio chat app के अंदर वीडियो कॉल का लोगो दिखाई देगा।
  4. अब आप जिसे भी चाहे वीडियो कॉल कर सकते हैं वीडियो कॉल के लोगो पर क्लिक करके।
  5. jio chat android के लिए भी उपलब्ध है इसलिए इस विधि से आप android फोन पर भी वीडियो चैट कर सकते हैं

निष्कर्ष:--

आज की इस पोस्ट में आपने डिटेल में जाना की "jio phone se video call kaise kare"। हम उम्मीद करते हैं की अब आपको अपने प्रश्न का जवाब मिल गया होगा और आपके डाउट्स भी क्लियर हो गए होंगे। इस पोस्ट में हमने आपको जिओ फ़ोन से वीडियो कॉल करने के लिए आवश्यक शर्तों के बारे में बताया। उसके बाद हमने आपको जिओ फ़ोन से वीडियो कॉल करने के लिए दो ऐप के बारे में बताया-- jio video call और jio chat। अगर आपको ऊपर बताए तरीकों से वीडियो कॉल करने में कोई परेशानी आ रही हो तो आप हमें अपना सवाल कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते हैं। और यदि आपका कोई सुझाव हो तो वह भी आप हमें बताएं ताकि हम इस पोस्ट को और बेहतर कर सकें। मिलते हैं दोस्तों इसी तरह की कुछ और टिप्स और ट्रिक्स के साथ हमारी अगली बेहतरीन पोस्ट में।

Disqus Comments