Monday, June 1, 2020

10 best Mota hone ka tarika | vajan बढ़ाने और मोटा होने के gharelu nuskhe, upay और tarike

Mota hone ka tarika


हेल्लो दोस्तों!!
स्वागत है आपका आज की हमारी पोस्ट में जिसका विषय है "mota hone ka tarika"। आजकल हर कोई अपने स्वास्थ, अपनी बॉडी को लेकर काफी सजग रहने लगा है। सिर्फ युवाओं में ही नहीं, आजकल हर उम्र के लोगों में देखा जाता है कि वे एक अच्छी पर्सनालिटी वाली बॉडी चाहते हैं यानी कि अच्छी हेल्थ, अच्छी हाइट। अक्सर लोग कहते हैं कि मोटापा कम करना इस दुनिया का सबसे मुश्किल काम है। क्योंकि एक बार मोटापा बढ़ने पर उसे कम करना आसान नहीं होता। लेकिन अगर इसका विपरीत पहलू देखें तब भी यह बात सही ही लगती है। इस दुनिया में ऐसे भी कई लोग हैं जो मोटा होने के तरीके ढूंढते हैं। दुबला पतला शरीर किसी को भी अच्छा नहीं लगता। एक दुबले व्यक्ति पर न जाने क्या क्या कह कर कमेंट किए जाते हैं। उसका हर जगह मजाक उड़ाया जाता है। कभी-कभी जरूरत से ज्यादा पतला होने से भी शरीर में बीमारियां होने लग जाती हैं जिससे शरीर बहुत ज्यादा कमजोर हो जाता है।
दुबले पतले लोग हजारों उपाय करने के बावजूद भी मोटे नहीं हो पाते। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वे उपाय करने के साथ-साथ कुछ ऐसी गलतियां भी करते रहते हैं जिसकी वजह से वह मोटे नहीं हो पाते।
लेकिन घबराने की कोई बात नहीं। भगवान ने इस दुनिया में ऐसी कोई मुश्किल नहीं बनाई है जिसका समाधान ना हो। आज हम आपको मोटे होने के तरीके बताने जा रहे हैं। इसमें हम आपको मोटे होने के 10 बेस्ट टिप्स देंगे। इसके साथ ही हम आपको कुछ घरेलू उपाय भी बताएंगे जिनको आजमा कर आप 100% वजन बढ़ा सकते हैं और 1 महीने के अंदर आप मोटे हो सकते हैं। अगर आप इन सभी टिप्स और घरेलू नुस्खों को लगातार कुछ समय तक करेंगे तो आप अपना वजन देखकर हैरान रह जाएंगे कि इतने कम समय में आपने इतना वजन बढ़ा लिया।

ये भी पढ़ें :
Body kaise banaye
Motapa kam karne ke gharelu upay

मोटे होने के 10 बेस्ट टिप्स

आप अपने दैनिक जीवन में अपने खानपान में कुछ बदलाव करके मोटे हो सकते हैं। यहां बताई गई टिप्स बहुत ही ज्यादा असरदार है एवं वैज्ञानिक रूप से भी प्रमाणित की गई हैं। अगर आप चाहते हैं कि बिना कोई दवा या सप्लीमेंट लिए नेचुरल तरीके से आप मोटे हो जाए तो आपको इन टिप्स को जरूर फॉलो करना होगा। बिना इन टिप्स को फॉलो किए आप मोटे नहीं हो पाएंगे। तो आइए दोस्तों जल्दी से शुरू करते हैं।

1. ज्यादा कैलोरी लें


दोस्तों जब बात आती है वजन बढ़ाने की तो इसके लिए सबसे जरूरी चीज है खाना। जब आप अपने शरीर की जरूरत से कम खाते हैं और फिजिकल वर्क ज्यादा करते हैं तो आपका वजन तेजी से कम होने लग जाता है। इसके लिए आपको अभी के भोजन से 10 परसेंट कैलोरी बढ़ानी होगी। अपनी शरीर की जरूरत से थोड़ा अधिक खाने की आदत डालें। आपको कम से कम 300 से 400 कैलोरी अधिक लेना शुरू करना ही होगा। इसके लिए आप इन चीजों का सेवन करना शुरू करें।
  • सुबह शाम दूध का सेवन करें
  • प्रोटीन शेक पिएं
  • ज्यादा वसायुक्त चीजें जैसे कि फुल क्रीम मिल्क, दही, घी, सूखे मेवे, मक्खन
  • इसके अलावा अपने भोजन में प्रोटीन एवं कार्बोहाइड्रेट की भी सही मात्रा रखें
  • आपको पनीर, दालें, ब्रेड, चावल, आलू, शकरकंद, रोटी का भी अच्छी तरीके से सेवन करना चाहिए।

2. छोटे छोटे आहार लेते रहें

आपको सुबह और शाम के भोजन के बीच में छोटे-छोटे आहार लेने चाहिए जिससे कि आपके शरीर में कैलोरीज़ की कमी ना आए। आपको पर्याप्त ऊर्जा मिलती रहे। आप पूरे दिन भर के भोजन को कम से कम पांच से छह भागों में लें। इसके लिए बीच-बीच में आप ये चीजें खाएं:-
  • ताजा मौसमी फल खाएं
  • घर पर बने लड्डू
  • कॉर्न सलाद
  • गुड़ चना
  • फ्रूट चाट
  • प्रोटीन शेक
  • ड्राई फ्रूट्स खाएं
  • और कोई भी हेल्दी स्नैक ले सकते हैं

3. हेल्दी वसायुक्त चीजों का सेवन करें

दोस्तों आपको उच्च गुणवत्ता वाली वसा युक्त चीजों को खाना चाहिए। इससे आपको पर्याप्त ऊर्जा मिलती रहेगी व कभी भी शरीर में कैलोरीज़ की कमी नहीं आएगी। साथ ही उच्च गुणवत्ता वाली वसा का सेवन करने से यह आपके शरीर के लिए भी बहुत अच्छी है। इससे आपकी त्वचा पोषित होती है व शरीर को जरूरी विटामिंस और मिनरल्स मिलते हैं।
उच्च वसायुक्त आहार में शामिल है बादाम, अखरोट, काजू, पिस्ता, मूंगफली, अलसी के बीज, तिल के बीज, खरबूजे के बीज आदि। इन्हें अपनी डाइट में शामिल करने के लिए आप इन्हें सलाद, स्मूदी, प्रोटीन शेक में शामिल कर सकते हैं या हल्के फुल्के स्नेक के रूप में भी ले सकते हैं। इसके साथ ही मक्खन एवं घी को भी अपनाएं यह आपको वजन बढ़ाने में सहायता करते हैं।

4. समय से खाना खाएं


अक्सर यह आदत लोगों में देखी जाती है कि वह समय पर खाना नहीं खाते। वे खाने को यह कहकर टाल देते हैं कि अभी भूख नहीं। लेकिन ऐसा करने से आपके शरीर में कैलोरीज़ की कमी होने लगती है जिसकी वजह से शरीर अपनी उर्जा को बनाए रखने के लिए शरीर के फैट को इस्तेमाल करने लगता है जिससे वजन कम हो जाता है।

5. जंक फूड को कहे ना

बाजार में ऐसे कई सारे फास्ट फूड मिलते हैं जिन्हें हम जंग फूड भी कहते हैं, जैसे कि चाऊमीन, बर्गर, पिज़्ज़ा, पास्ता आदि। यह सभी चीजें खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती हैं लेकिन इनमें पोषण के नाम पर कुछ भी नहीं होता। यह आपके पाचन को खराब करती है व आपको आलसी बनाने के साथ-साथ कई बीमारियां भी दे जाती हैं। अगर आप मोटा होना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है। वजन तो जंक फूड खाकर भी बढ़ाया जा सकता है लेकिन उससे आपके शरीर को केवल नुकसान ही होगा। इसलिए आज से ही जंग फूड खाना बंद कर दें।

6. खाना चबा चबाकर खाएं

वजन बढ़ाने के लिए यह भी जरूरी है कि आप खाने को चबा चबाकर अच्छे से खाएं। जल्दी-जल्दी खाना खाने से हम भोजन को अच्छे से नहीं चबा पाते व खाना हमारे शरीर में अच्छे से पच नहीं पाता। उसके सभी पोषक तत्व हमें नहीं मिलते जिससे हमें कम ऊर्जा मिलती है। यह vajan badhane ka tarika सबसे अच्छा तरीका है।

7. पर्याप्त गहरी नींद


दोस्तों आपने देखा होगा कि को लोग मोटे होते है वे अच्छी नींद भी लेते हैं। एक अच्छी गहरी नींद केवल हमारा वजन ही नहीं बढ़ाती बल्कि हमें कई तरह के बीमारियों से भी बचाती है। वैज्ञानिकों के अनुसार एक अच्छी गहरी नींद में ही हमारा शरीर विकास करता है और हमारे शरीर की सभी सेल्स सही से विकसित होती हैं। अगर आप मोटा होना चाहते हैं तो 7 से 8 घंटे की गहरी नींद लीजिए और खाना खाने के बाद आधा घंटा आराम कीजिए।

8. योग व प्राणायाम

दोस्तों आज योग व प्राणायाम को विदेशों में भी अपनाया जा रहा है। योग में कुछ ऐसे आसन बताए गए हैं जिनके नियमित अभ्यास करने से हमें अच्छी भूख लगती है व खाना जल्दी से डाइजेस्ट होता है। वजन बढ़ाने के लिए आपको भुजंगासन, सर्वांगासन, पवनमुक्तासन का अभ्यास नियमित करना चाहिए।
इसके साथ ही आपको अनुलोम विलोम व कपालभाति प्राणायाम भी रोजाना 15 मिनट अवश्य करना चाहिए। प्राणायाम से हमारी पाचन शक्ति मजबूत होती है और हमारा शरीर हमारे भोजन के सभी पोषक तत्वों को अच्छी तरह से सोंख़ता है जिससे वजन बढ़ने में मदद मिलती है।

9. पर्याप्त पानी पिएं


जितना ज्यादा भोजन जरूरी है उतना ही ज्यादा हमारे लिए पानी भी जरूरी है। अगर हम पर्याप्त पानी नहीं पिएंगे तो हमारे शरीर से विषैले तत्व बाहर नहीं निकलेंगे जिसकी वजह से हमें काफी बीमारियां हो सकती है। इसलिए अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए हमें रोजाना 7 से 8 गिलास पानी अवश्य पीना चाहिए। आपको बता दें कि हमारे शरीर का 72% हिस्सा केवल पानी से बना है।

10. तनाव से दूर रहें

जब भी हम तनावपूर्ण स्थिति में रहते हैं तब हमारे शरीर के विकास में रुकावट आती है। ज्यादा चिंता करने से या तनाव लेने से चिड़चिड़ापन आता है जिसकी वजह से भूख में कमी भी आने लगती है। इसलिए हमेशा कोशिश करें कि आप तनाव से जितना हो सके दूर रहें। इसके लिए आप योग प्राणायाम करें, गाने सुने, कॉमेडी शोस देखें और जिस से भी आप खुश रहें वह काम करें।
दोस्तों यकीन मानिए अगर आपने ऊपर बताई 10 टिप्स को अपने दैनिक जीवन में सही से फॉलो करना शुरू कर दिया तो आप का वजन जल्दी से बढ़ने लगेगा। इसके साथ ही अगर आप मोटे होने के घरेलू उपाय भी करेंगे तो क्या कहना। यहां नीचे हमने मोटे होने के घरेलू उपाय दिए हैं जो काफी आसान है एवं असरदार भी। आइए जानते हैं मोटे होने के घरेलू उपाय के बारे में।

Mota hone ke 5 असरदार gharelu nuskhe

भारतीय आयुर्वेद में लगभग हर बीमारी का इलाज है। वजन न बढ़ना तो बहुत मामूली सी बात है। मोटे होने के कई घरेलू उपाय हमारे आयुर्वेद में बहुत सालों से है और काफी लोग इन उपायों की मदद से अपनी बीमारियों से निजात पाते हैं, व छोटी मोटी समस्या से का समाधान भी आयुर्वेद में मिल जाता है। मोटे होने के लिए भी आयुर्वेद में कई सारे उपाय हैं जिनमें से कुछ उपाय हम आपको बता रहे हैं जो कि बहुत ही आसान है। आइए शुरू करते हैं कि मोटे होने के लिए आपको क्या घरेलू उपाय करने होंगे।

1. केला खाएं


केले में अच्छा प्रोटीन होता है, वहीं इसके साथ ही इसमें भरपूर विटामिंस और मिनरल्स होते हैं। वजन बढ़ाने के लिए इससे अच्छा फल कोई नहीं है। इसका उपयोग करने के लिए आप इसे रोजाना सुबह नाश्ते में दूध के साथ ले। अगर आप चाहें तो इसे दही के साथ शेक बनाकर भी ले सकते हैं। रोजाना तीन से चार के लिए जरूर खाएं।

2. दूध और शहद

दोस्तों हम सभी जानते हैं कि दूध एक संपूर्ण आहार है। दूध से हमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन तो मिलता ही है साथ ही इसमें कई तरह के बी विटामिंस और दूसरे सभी विटामिन भी मिलते हैं। अगर दूध को शहद के साथ मिलाकर सुबह नाश्ते में और रात को सोने से पहले लिया जाए तो यह वजन बढ़ाने में बहुत ही कारगर है। इससे कमजोर शरीर को बल मिलता है। साथ ही इससे पाचन शक्ति भी अच्छी होती है।

3. बदाम, अंजीर और खजूर

बादाम अंजीर और खजूर यह तीनों ही चीजें अपने आप में बहुत ही ज्यादा पौष्टिक है। इनमें बहुत अधिक मात्रा में विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं जिनका इस्तेमाल करने से शरीर स्वस्थ एवं मजबूत बनता है। वजन बढ़ाने के लिए इन तीनों चीजों को दूध में अच्छा उबाल लें तत्पश्चात उस दूध को धीरे-धीरे करके पिए। ध्यान रखें कि आपको इस दूध को छानना नहीं है। अधिक लाभ के लिए इसे रोजाना रात को सोने से पहले पिए।

4. किशमिश

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो केवल किशमिश का सेवन करना ही काफी है। किशमिश पोषण से भरपूर होती है। इसका इस्तेमाल स्नेक के रूप में चलते-फिरते करने से ही आपका वजन बढ़ने लगेगा। इसके अलावा 3 से 4 घंटे किशमिश को दूध में भिगोए रखें उसके बाद इस किशमिश को इसी दूध में उबाल लें और उसका सेवन करें।

5. दूध और ओट्स


ओट्स को मोटापा बढ़ाने के लिए ही जाना जाता है। हर रोज़ नाश्ते में फुल फैट दूध के साथ ओट्स का सेवन करें। आप इस तरह दूध में बनाए गए ओट्स में अपनी मनपसंद के ड्राई फ्रूट्स या फ्रूट्स भी डाल सकते हैं जिससे ये हाई कैलोरी और ज्यादा पौष्टिक हो जाता है।
तो देखा आपने वजन बढ़ाने के लिए ये घरेलू उपाय कितने आसान है। हर कोई अपने घर में इन चीजों को इस तरह इस्तेमाल करके आसानी से वजन बढ़ाकर मोटा हो सकता है। लेकिन दोस्तों यहां एक बात ध्यान में रखने वाली यह है कि हम अपने दैनिक जीवन में कुछ ऐसे कार्य भी करते हैं जिनकी वजह से हमारा वजन नहीं बढ़ पाता। फिर चाहे हम कितने भी घरेलू उपाय कर ले हम मोटे नहीं हो पाते। इसलिए सबसे ज्यादा आवश्यक है कि हम अपने दैनिक जीवन शैली को सही करें और वजन ना बढ़ने की आदतों को छोड़ें।

मोटा होना है तो आज ही छोड़े ये आदतें

अगर आप नीचे बताए गए सभी आदतों को छोड़कर ऊपर बताए गए mote hone ke upay व टिप्स को फॉलो करेंगे तो हम दावे के साथ कह सकते हैं कि आपका वजन अवश्य ही बढ़ेगा। आप महीने भर में ही मोटे हो जाएंगे। तो आइए जानते हैं कि वह कौन सी आदतें हैं जिनकी वजह से आप मोटे नहीं हो पा रहे हैं।

1. स्मोकिंग


दोस्तों आपने देखा होगा कि जो लोग सिगरेट या बीड़ी पीते हैं वह हमेशा दुबले पतले व्यक्ति होते हैं। बहुत ज्यादा स्मोकिंग करने से हमारी भूख मर जाती है व पाचन शक्ति भी बहुत कमजोर हो जाती है। और उसके बाद हमें भूख भी नहीं लगती और ना ही कुछ खाने की इच्छा होती है। अब ऐसी स्थिति में अगर आप खाना ही नहीं खाएंगे तो वजन बढ़ना या मोटा होना तो बहुत दूर की बात है।

2. ज्यादा उपवास करना

कुछ लोग बहुत ज्यादा धार्मिक होते हैं और वे हफ्ते में तीन चार दिन तो उपवास ही करते हैं। ऐसा करने से शरीर को जरूरी उर्जा नहीं मिल पाती और वह कमजोर होकर पतले होते जाते हैं। इसलिए आप आज से ही किसी भी प्रकार का कोई उपवास ना करें। मोटा होने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप अच्छे से खाए पिए।

3. ज्यादा व्यायाम करना

जरूरत से ज्यादा व्यायाम करना भी आपकी मोटे होने में बाधा उत्पन्न करता है। आपके लिए बस हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करना ही काफी है। अगर आप जितनी ज्यादा कैलोरी ले रहे हैं उससे ज्यादा व्यायाम करते हैं तो आपका vajan नहीं बढ़ता है। अपने एक्सरसाइज को कम करें और कैलोरीज को बढ़ाएं।

4. बाज़ार का खाना


बहुत ज्यादा तला भुना या बाजार का खाना ना खाएं। ऐसे खाने में पोषक तत्व बिल्कुल भी नहीं होते। वे आपको वजन बढ़ाने में तो मदद करते हैं लेकिन आपके शरीर को बीमारियों का घर बनाकर छोड़ते हैं।

5. भोजन से पहले पानी पीना

इस बात का भी ध्यान रखें की जब भी आप भोजन करें उससे पहले पानी ना पिए और किसी भी प्रकार की कोई ड्रिंक ना लें। ऐसा करने से आपकी भूख मरती है और आप कम कैलोरीज ही ले पाते हैं। इसलिए भोजन करने से तुरंत पहले कभी भी पानी ना पिए। खाना खाने के 1 घंटे बाद ही पानी पीना चाहिए।

6. गैजेट्स का ज्यादा उपयोग

भोजन करते समय टीवी या मोबाइल से दूर रहे। इसके अलावा और भी किसी भी गैजेट से दूर रहें। क्योंकि जब आप भोजन करते समय मोबाइल चलाते हैं तो आप भोजन पूर्णता के साथ नहीं खाते। और आपको यह खयाल नहीं रहता कि आपको कितना खाना है।

अगर आप वाकई मोटा होना चाहते है तो यह थी कुछ ऐसी बातें जो आपको आज ही बदलनी होगी। इसके साथ ही आपको यह भी पता लगाना जरूरी है कि आखिर आपके मोटे ना होने का कारण क्या है। ऐसे कई कारण होते हैं जिनकी वजह से वजन बहुत तेजी से कम होने लगता है और फिर बढ़ता नहीं है। आइए अब जानते हैं कि आखिर वजन न बढ़ने के क्या क्या कारण होते हैं।

वजन ना बढ़ने के क्या कारण होते है?

नीचे दिए कारणों की वजह से वजन नहीं बढ़ पाता है। अगर आप भी mote hone ke लिए कई upay कर के देख चुके हैं फिर भी वजन नहीं बढ़ रहा तो एक बार इन कारणों को भी पढ़ ले कि इनमें से वह कौन सा कारण है जिसके वजह से आपका वजन नहीं बढ़ रहा।

1. तनाव


बहुत ज्यादा तनाव या चिंता करने से भी वजन नहीं बढ़ता है। बहुत ज्यादा तनाव लेने से हमारे अंदर चिड़चिड़ापन आने लगता है वह भूख की कमी हो जाती है। जिसकी वजह से हम खाना नहीं खाते या ज्यादा कैलोरीज़ नहीं ले पाते जिसकी वजह से हमारा वजन नहीं बढ़ता।

2. थायरॉयड

थायरॉयड बीमारी में वजन बहुत तेजी से कम होने लगता है। अगर आपका भी वजन कुछ ही समय में बहुत कम हुआ है तो एक बार आपको डॉक्टर से जरूर कंसल्ट करना चाहिए। यह थायरॉयड का लक्षण भी हो सकता है।

3. हारमोंस में असंतुलन

हमारे शरीर में बहुत सारी ग्रंथियां होती है जोकि हारमोंस का स्त्राव करती हैं। इन ग्रंथियों के सही से कार्य नहीं करने से भी हारमोंस का असंतुलन हो जाता है जिसकी वजह से वजन नहीं बढ़ता।

4. छोटी आंत में गड़बड़

जो भी भोजन हम खाते हैं वह डाइजेस्ट होने के बाद छोटी आत में जाता है और वहां से पूरे शरीर में वह एब्जॉर्ब होता है। अगर छोटी आंत में कोई समस्या या परेशानी है तो हमारे पोषक तत्व सोंखने में भी समस्या आती है जिससे वजन नहीं बढ़ता।

5. पेट में अल्सर


पेट में अल्सर होने से भी डाइजेस्टिव सिस्टम खराब होता है वह जिसकी वजह से जो भी हम खाते हैं वह हमारे शरीर को नहीं लगता।

6. गंभीर बीमारियां

कई बीमारियां जैसे कि कैंसर, टीबी, इन्फ्लेमेटरी बॉवेल डिजीज, रूमेटाइड अर्थराइटिस, आदि इन बीमारियों में भी वजन बहुत तेजी से कम होता है और फिर उसके बाद बढ़ने में काफी समय लगता है। अगर आपका भी वजन बहुत तेजी से कम हुआ है और कई उपाय करने के बाद भी वजन नहीं बढ़ रहा तो आप एक बार डॉक्टर से जरूर कंसल्ट करें।

7. स्लो मेटाबॉलिज्म

अगर किसी का मेटाबोलिज्म बहुत ही ज्यादा धीरे कार्य करता है तो ऐसे व्यक्ति को भूख नहीं लगती और खाना जल्दी से पचता नहीं। वजन न बढ़ने में एक कारण स्लो मेटाबॉलिज्म भी होता है। हालांकि इसे ठीक किया जा सकता है। हल्का-फुल्का व्यायाम करने से, मेटाबोलिज्म बढ़ाने वाली चीजें खाने से इसे आप फास्ट भी कर सकते हैं।
तो दोस्तों अब आप जान गए होंगे कि आपके वजन न बढ़ने के क्या कारण है। इन कारणों को खत्म कर देने से ही आपका वजन बढ़ने लगेगा और अगर आप ऊपर बताई गई टिप्स और उपायों को करेंगे तो निश्चित ही आप कुछ ही महीनों में अच्छा खासा वजन बढ़ा लेंगे और मोटे हो जाएंगे।

Mota hone ka बेस्ट tarika क्या है?

दोस्तों मोटे होने का कोई एक तरीका या फार्मूला नहीं है। लेकिन मोटे होने का जो बेस्ट तरीका है वह यह है कि आप हेल्दी चीजें खाकर, कुछ व्यायाम करके या अपनी दैनिक जीवन शैली को सही करके आसानी से वजन बढ़ा सकते है। बस ऊपर बताई गई सभी टिप्स को फॉलो करते रहिए, हमारे द्वारा बताए गए घरेलू उपाय कीजिए और साथ ही ऐसा कोई काम ना करें जिसकी वजह से वजन बढ़ने में बाधा उत्पन्न हो। बस यही वजन बढ़ाने का नेचुरल तरीका है। लेकिन अगर आप मोटे होने के लिए बाजार में मिलने वाले शेख या सप्लीमेंट्स लेते हैं तो एक बार आपको पुनः सोचने की जरूरत है, ऐसा क्यों, आइए जानते हैं।

क्या mote hone ke लिए dawa का सेवन करना सही है?


दोस्तों अगर आप भी mote hone ki dawa का सेवन करते हैं तो सावधान हो जाइए। इन दवाओं का सेवन करने से आप जल्दी मोटे तो हो जाएंगे लेकिन यह आपके शरीर में इतने साइड इफेक्ट्स करेगा कि आपको न जाने कितनी बीमारियां होने लगेगी। इन दवाओं में एक केमिकल होता है जिसे कहते हैं स्टेरॉयड, यह वजन बढ़ाने में बहुत तेजी से कार्य करता है लेकिन साथ ही यह शरीर को बीमारियों का घर बना देता है। इन दवाओं का सेवन करना आपके शरीर के लिए बिल्कुल भी स्वस्थ नहीं है। अगर आप अपने शरीर को स्वस्थ रखते हुए मोटे होना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताए गए टिप्स और उपायों को फॉलो करें।

निष्कर्ष :--

तो अब अब आपको अपने सवाल "Mote hone ka tarika" का जवाब जरूर मिल गया होगा। अगर इस पोस्ट को पढ़कर आपको कोई जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। साथ ही अगर हमारे बताए किसी टिप्स या घरेलू उपाय से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो वह आप हमें नीचे दिए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। आपके सुझावों का भी हम तहेदिल से स्वागत करते हैं। दोस्तों मोटा होना इतना भी मुश्किल नहीं है। आप बस अच्छे से खाइए, तनाव से दूर रहिए, छोटा-मोटा व्यायाम कीजिए और बस अच्छी नींद लीजिए। हम उम्मीद करते हैं कि आप हमारे द्वारा बताए गए उपायों का जरूर उपयोग करेंगे। हम यही प्रार्थना करेंगे कि आपका vajan जल्दी से बढ़े। मिलते हैं दोस्तों इसी तरह की स्वास्थ्य से जुड़ी हमारी अगली बेहतरीन पोस्ट के साथ, धन्यवाद।
Disqus Comments