Sunday, June 14, 2020

Sabse accha Photo edit karne wala app | फोटो एडिट करने वाले एप्स की लिस्ट

Photo edit karne wala app


हेल्लो दोस्तों!!
बहुत-बहुत स्वागत है आपका हमारी आज की इस पोस्ट में। आज का यह आर्टिकल उन लोगों के लिए बहुत ही मददगार साबित होने वाला है जो अपनी फोटोस को फेसबुक ओर इंस्टाग्राम पर शेयर करने के लिए उसे अच्छी सी एडिटिंग देना चाहते हैं। जैसा कि हम जानते हैं कि आज हर कोई फेसबुक, इंस्टाग्राम और दूसरी सोशल मीडिया साइट्स पर बहुत ही ज्यादा एक्टिव रहता है। अगर हम ढूंढने जाए तो ऐसा इंसान ढूंढना बहुत मुश्किल होगा जो फेसबुक, इंस्टाग्राम या व्हाट्सएप नहीं चलाता हो।  हर कोई इन सोशल मीडिया साइट्स पर अपनी बेहतरीन फोटोज अपलोड करना चाहता है ताकि उसकी फोटोस पर उसे ज्यादा से ज्यादा लाइक और अच्छे कॉमेंट्स मिले।
लेकिन जब बात आती है फोटोस को और ज्यादा अच्छा एवं धांसू बनाने की तब हमें फोटो एडिटिंग ऐप्स की जरूरत पड़ती है। क्या आप जानते हैं कि Photo edit karne wala app में सबसे बेस्ट ऐप कौन सा है? अगर नहीं, तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ते रहिएगा। आज इस पोस्ट में हम आपको टॉप फोटो एडिट करने वाले एप्स के बारे में बताएंगे, जिनकी मदद से आप अपने फोटोस को बहुत ही धांसू लुक दे सकते हैं। आपका फोटो देखने वाले आपसे पूछते ही रह जाएंगे कि भाई एडिटिंग किस ऐप से की है। तो आइए अब फोटो एडिट करने वाले एप्स के बारे में जानते हैं।

ये भी पढ़ें :
Video banane wala application
Swag Meaning in hindi

फोटो एडिट करने वाला एप्स

दोस्तों अगर हम बात करें कंप्यूटर की तो हमें कंप्यूटर के लिए ऐसे बहुत सारे फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर मिल जाते हैं जिनसे हम कमाल की एडिटिंग कर सकते हैं। देखने वाला यह अंदाजा भी नहीं लगा सकता की इस फोटो में बहुत ज्यादा एडिटिंग की हुई है। इन सॉफ्टवेयर की मदद से हम बहुत ही हाई लेवल की एडिटिंग कर सकते हैं लेकिन अगर हम कंप्यूटर में  नहीं बल्कि अगर हम चाहते हैं कि हम अपने मोबाइल से ही फोटो एडिट करें, तो इसके लिए हमारे मोबाइल में बहुत कम ऑप्शंस होते हैं।
लेकिन चिंता की कोई बात नहीं गूगल प्ले स्टोर पर ऐसे कई सारे एप्स मौजूद है जो फोटो एडिटिंग करने के लिए ही बनाए गए हैं। उनमें से कुछ ऐप तो बहुत ही ज्यादा पॉपुलर है जिनके बारे में हम आज बात करेंगे तो आइए जल्दी से पहले जान लेते हैं टॉप 5 फोटो एडिट करने वाला ऐप्स की लिस्ट।

टॉप 5 Photo edit karne wala app की लिस्ट


आज इस लिस्ट में हम जो एप्स बताने जा रहे हैं वह फोटो एडिट करने के मामले में सबसे टॉप माने जाते हैं। अगर आप गूगल प्ले स्टोर पर फोटो एडिटर ऐप्स के बारे में सर्च करेंगे तो आपको कई सारे ऐप्स देखने को मिल जाएंगे। लेकिन हम आपको बता दें कि उनमें से कुछ एप्स तो ऐसे हैं जो किसी काम के नहीं है। ऐसे में गूगल प्ले स्टोर की इतनी लंबी लिस्ट में से बेस्ट ऐप को ढूंढ पाना आपके लिए बहुत ज्यादा मुश्किल हो जाएगा।
आप की इस मुश्किल का हल करने के लिए हमने पहले से ही अच्छी रिसर्च करके सभी एप्स के फीचर्स को स्टडी करके एक लिस्ट तैयार की है जिसमें टॉप माने जाने वाले फोटो एडिटिंग एप्स हैं। आइए जानते हैं टॉप फोटो एडिट करने वाला ऐप्स की लिस्ट:--
1. PicsArt
2. Snapseed
3. Pixlr
4. Photo editor pro
5. Adobe Photoshop Lightroom CC
तो दोस्तों ये थे कुछ फोटो एडिटिंग एप्स जोकि फोटो एडिटिंग के फील्ड में बेस्ट माने जाते हैं। अगर आप इन ऐप्स की लिस्ट में से कोई एक ऐप चुनना चाहते हैं तो आप नीचे दी गई इन सभी एप्स की जानकारी पढ़ सकते हैं, जिसमें हमने हर ऐप के फीचर्स बहुत अच्छे से बताएं हैं। इन सभी फीचर्स को पढ़कर आपके लिए किसी एक ऐप को चुनना और ज्यादा आसान हो जाएगा। आइए अब डिटेल में जानते हैं फोटो एडिट करने वाला ऐप्स के बारे में।

Photo edit karne wala application के फीचर्स

दोस्तों यहां हम एक बात साफ करना चाहते हैं कि इनमें जो ऐप्स हमने लास्ट में बताएं हैं ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि वह ऐप्स बेकार है या फर्स्ट ऐप से कम है। यह सभी ऐप अपने आप में बेस्ट है और सभी की अपनी खासियत है। इनके फीचर्स पढ़कर आप इनके बारे में और अधिक जान जाएंगे। आइए एक-एक करके इन एप्स के फीचर्स बारे में जानते हैं:--

1. PicsArt


दोस्तों आपने PicsArt का नाम जरूर सुना होगा क्योंकि यह एक ऐसा एप है जो फोटो एडिटिंग के मामले में सबसे टॉप पर आता है। यह एक बहुत ही जोरदार फोटो एडिटिंग ऐप है जिसमें बहुत ही बेहतरीन फीचर्स है। इसे इसके यूजर्स ने गूगल प्ले स्टोर पर 4.6 की रेटिंग दी है जो कि काफी अच्छी है। इस बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह कितना ज्यादा पॉपुलर है। यही नहीं इससे गूगल प्ले स्टोर से अब तक एक करोड़ से भी ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है।

टॉप फीचर्स:--

  1. इसमें आपको Collaging के लिए ऑप्शन मिल जाएगा।
  2. इसमें आपको कई तरह के स्टीकर्स मिल जाएंगे साथ ही इसमें content-box का भी ऑप्शन मिलता है।
  3. इस ऐप में आपको Rotate, adjust, Draw, clone, resize, motion जैसे कई सारे टूल्स मिलते हैं।
  4. इसमें आपको बहुत सारे अलग-अलग filters भी मिलते हैं जिससे आप अपनी फोटो को एक नया लुक दे सकते हैं।
  5. इसके साथ ही इसमें Blur का बहुत ही शानदार ऑप्शन मिलता है जिससे आप चाहे तो बैकग्राउंड को blur भी कर सकते हैं।
  6. इसमें आप अपनी फोटो को और ज्यादा Beautify करके अपने फेस को एक मेकअप लुक दे सकते हैं।
  7. इसमें आपको फोटोस के लिए बहुत सारी photo frames मिल जाएंगी जो आपके फोटो को और ज्यादा अट्रैक्टिव लुक देंगी।

2. Snapseed


यह ऐप भी फोटो एडिटिंग कैटेगरी ऐप है जो फोटो एडिटिंग के लिए बहुत ही जाना माना ऐप है। इसमें भी आपको पिक्स आर्ट ऐप के सभी टूल्स मिल जाएंगे लेकिन फिर भी लोग पिक्स आर्ट को ज्यादा पसंद करते हैं और ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। यह एप Google LLC द्वारा डिवेलप किया गया है। और इसे अब तक 10 लाख से भी ज्यादा लोगों ने इंस्टॉल किया है वह इसकी रेटिंग भी 4.6 दी गई है।

टॉप फीचर्स:--

  1. इसमें आपको फोटोस के लिए बहुत अच्छी-अच्छी फोटो फ्रेम्स मिल जाएंगी।
  2. इसमें crop, rotate जैसे टूल्स भी मौजूद है।
  3. इसमें brush का ऑप्शन भी है।
  4. अपने फेस को और ज्यादा ग्लोइंग दिखाने के लिए इसमें Glamour glow का ऑप्शन है।
  5. इसमें आपको Face enhance, face pose जैसे ऑप्शंस भी मिलेंगे।
  6. फोटो के कलर टोन को सेट करने के लिए इसमें White balance का ऑप्शन है।
  7. यहां आपको फिल्टर्स, फ्रेम्स, जैसे 29 टूल्स मिल जाएंगे।
  8. अपने फोटो के बैकग्राउंड को छिपाने के लिए इसमें Blur फीचर भी है।

3. Pixlr


यह ऐप भी फोटो एडिटिंग एप्स में बेस्ट ऐप माना जाता है। इसमें आप बहुत सारे अलग-अलग फोटोस का एक collage फोटो बना सकते हैं। इसमें आपको दूसरे एप्स के मुकाबले कई सारे नए फीचर्स भी मिलते हैं जैसे कि लेआउट, ऑटोफिक्स, डूडल जोकि काफी शानदार है। इसे अब तक 50 मिलियन से भी ज्यादा बार इंस्टॉल किया जा चुका है और इसकी रेटिंग है 4.4 जो कि बहुत ही अच्छी है। इस रेटिंग से इसकी पॉपुलैरिटी का अंदाजा लगा सकते है।

टॉप फीचर्स:--

  1. यहां आपको Crop, rotate, resize, motion जैसे कई सारे टूल्स मिलते हैं।
  2. अपने बहुत सारे फोटोस का एक फोटो बनाने के लिए Collage का ऑप्शन भी है।
  3. अपनी फोटो का कलर टोन सेट करने के लिए इसमें Color adjustment का ऑप्शन भी मिलेगा।
  4. इसमें दूसरे एप्स के मुकाबले बहुत ही शानदार एवं कूल फोटो इफैक्ट्स मिलते हैं।
  5. आप चाहें तो अपने फोटो में टेक्स्ट भी ऐड कर सकते हैं जैसे कि अपना नाम या कोई कोटेशन आदि।
  6. इसमें focal blur का ऑप्शन भी मिलता है।

4. Photo Editor Pro


फोटो एडिटिंग का शौक रखने वाले लोगों के लिए यह एंड्रॉयड फोटो एडिटिंग ऐप बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। इसमें ऐप का इस्तेमाल करके पिक्चर को एक नेचुरल लुक दे सकते हैं। इस ऐप में आप अपने फोटो में कई चीजें एड कर सकते हैं जैसे हेयर स्टाइल, बैकग्राउंड आदि। इसकी सबसे खास बात यह है कि अगर आपके चेहरे पर कोई पिंपल, ब्लैक हेड्स या कोई दाग है तो इस ऐप की मदद से उन सभी को हटा कर एक glowing fair look दे सकते हैं। इसकी रेटिंग है 4.8 और इसे अब तक 50 मिलियन से भी ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं।

टॉप फीचर्स:--

  1. Background Blur का बेहतरीन ऑप्शन इसमें मिल जाएगा।
  2. इसमें आप अपनी स्किन को और ज्यादा ग्लोइंग दिखा सकते हैं।
  3. अपनी आंखों को और ज्यादा चमकदार बता सकते हैं।
  4. ग्लिच इफेक्ट्स का भी ऑप्शन मिलता है।
  5. साथ ही इसमें एक बॉडी रिटच का ऑप्शन मिलता है जिससे आप किसी एक्टर या एक्ट्रेस से कम नहीं लगते।
  6. इसमें आपको चित्रों और फोटो इफेक्ट्स के लिए सैकड़ों फिल्टर मिलेंगे।

अगर आप अपनी सेल्फी वाले फोटो को एडिट करना चाहते हैं तो हम आपको यही राय देंगे कि आप इसी ऐप का इस्तेमाल करें क्योंकि यह सेल्फी एडिटिंग के लिए ही बनाया गया है।

5. Adobe Photoshop Lightroom


दोस्तों आपने Adobe कंपनी का नाम तो जरूर सुना होगा। यह ऐप उसी कंपनी द्वारा डिवेलप किया गया है। Adobe एक बहुत ही बड़ी कंपनी है जो दुनिया भर में फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर बनाती है और यह काफी पॉपुलर भी है। यह ऐप बेसिकली फोटो में लाइट इफेक्ट को अच्छा करने के लिए ही बनाया गया है। यह ऐप इतना ज्यादा पॉपुलर है कि इसे अब तक 100 मिलियन से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है एवं इसकी रेटिंग है 4.2 जो की बेहतरीन रेटिंग है।

एक बात हम बताना चाहते हैं कि इस ऐप को शुरुआत में इस्तेमाल करना थोड़ा कठिन लग सकता है लेकिन अगर आप इसका इस्तेमाल करते रहेंगे तो धीरे-धीरे यह सरल होता जाएगा। आपको विश्वास नहीं होगा लेकिन इस ऐप की मदद से आप अपने फोटो को एक वॉलपेपर जैसा लुक दे सकते हैं। अपने फोटो को एडिट करने के बाद आपको अपनी आंखों पर ही विश्वास नहीं होगा कि यह आपका ही फोटो है।

टॉप फीचर्स:--

  1. इसमें आप अपने अनुसार फोटो को एडजेस्ट कर सकते हैं Manually photo adjust ऑप्शन की मदद से।
  2. यहां आपको अलग-अलग तरह की बहुत ही अच्छी themes भी मिल जाएगी।
  3. इसमें Color mixer का भी ऑप्शन है जिसकी मदद से आप जैसा कलर चाहे वैसा कलर दे सकते हैं।
  4. Crop, rotate, resize जैसे कई सारे टूल्स मिल जाएंगे।
  5. इसमें फोटो के कलर को चेंज करने के लिए Color adjustment का ऑप्शन है।
  6. साथ ही ग्लोइंग लुक देने के लिए Healing brush जैसा ऑप्शन भी है।

तो दोस्तों यह थे "फोटो एडिट करने वाले एप्स" में बेस्ट गिने जाने वाले ऐप। ऊपर बताए गए पांचों एप्स अपने आप में  sabse accha photo edit karne wala app है। इन एप्स में कोई भी कम ज्यादा नहीं है। हर ऐप की अपनी अलग ही पहचान और खासियत है। ऐसा हो सकता है कि एक ऐप में मिलने वाले फीचर्स दूसरे ऐप में ना मिले। लेकिन हर एक ऐप में कुछ नए और यूनिक फीचर्स है जो उसे यूनिक बनाते हैं।
हम आशा करते हैं कि अब आपको फोटो एडिट करने वाले एप्स के बारे में जानकारी मिल गई होगी। ऊपर बताए गए फीचर्स को पढ़कर आप अपने अनुसार फोटो एडिट करने के लिए कोई भी ऐप चुन सकते हैं। अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी अवश्य शेयर करें ताकि उन्हें भी फोटो एडिट करने वाले एप्स के बारे में पता चल सके।

निष्कर्ष:--

तो दोस्तों आज हमने Photo edit karne wala app के बारे में जाना। आज इस पोस्ट में हमने आपको 5 टॉप बेस्ट फोटो एडिट करने वाले एप्स की जानकारी दी। इतना ही नहीं हमने आपको उन सभी application के फीचर्स के बारे में भी डिटेल दी है। अगर इस पोस्ट को पढ़कर आपकी कुछ मदद हुई हो तो आप हमें अपने विचार कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। यदि इस पोस्ट से जुड़ा अगर आपका कोई सवाल है तो वह भी आप हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते हैं। हम आपके सवालों और सुझावों का स्वागत करते हैं। फिर मिलेंगे दोस्तों इसी तरह की कुछ और नई जानकारी लिए हुए हमारी अगली बेहतरीन पोस्ट के साथ, तब तक के लिए बाय-बाय, धन्यवाद।
Disqus Comments