Saturday, June 13, 2020

Swag meaning in hindi | स्वैग का क्या अर्थ होता है?

Swag meaning in hindi

हेल्लो दोस्तों!!
स्वागत है आपका हमारी इस पोस्ट में। आज इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे swag meaning in Hindi, स्वैग शब्द का इस्तेमाल कब किया जाता है? इसका अर्थ क्या होता है? आदि। अगर आप भी इन्हीं सवालों के जवाब ढूंढ रहे हैं तो आप बिल्कुल सही पते पर पहुंच गए हैं। आज इस पोस्ट में हम स्वैग के बारे में आपको पूरी जानकारी देंगे कि आखिर इसका मतलब क्या होता है और यह क्यों इस्तेमाल किया जाता है।
दोस्तों सभी को स्टाइल में रहना पसंद होता है। खासकर युवा लोग हमेशा फैशनेबल और स्टाइलिश रहना ही पसंद करते हैं। वे अपने दोस्तों के बीच एक अलग ही एटीट्यूड रखते हैं जिससे उनकी पहचान होती है। आपने देखा होगा कि हमारे आस पास ज्यादातर सभी लोगों का रहन सहन समान होता है वे  समान तरीके से बर्ताव करते हैं और उनका पहनावा, बोलना, चलना लगभग एक जैसा होता है। लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जो कि थोड़े हटकर होते हैं यानी कि वह अपने ऊपर ध्यान खींचने के लिए कुछ यूनिक करते हैं यानी कि उनका पहनावा थोड़ा सा डिफरेंट होता है, उनके बोलने में, चलने में और हर काम में एक अलग ही स्टाइल झलकती है जो सभी का ध्यान उनकी ओर आकर्षित करती है। इसे ही स्वैग कहते हैं। हालांकि इस अर्थ के अलावा भी स्वर्ग शब्द के कई अर्थ है जो हम आपको बताएंगे। स्वैग के बारे में और डिटेल में जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ते रहिए।

ये भी पढ़ें :
Pg full form in Hindi
CBI, CID ka full form

स्वैग का मतलब क्या होता है? Swag meaning in hindi

दोस्तों जैसा कि हम जानते हैं कि अंग्रेजी में एक शब्द के कई सारे अर्थ निकलते हैं। उसी तरह स्वैग शब्द का भी कोई एक अर्थ नहीं है। इसके भी कई सारे अर्थ है। अगर इसके अर्थ की बात की जाए तो जब हम डिक्शनरी में स्वर्ग शब्द का अर्थ ढूंढते हैं तो उसमें स्वैग का मतलब होता है लूट, लूट का माल, घूस, पोटली। वहीं कहीं कहीं पर इसका अर्थ बहुमूल्य सामान या फिर लटकाए जाने वाला गुलदस्ता भी होता है।
इसके अलावा अगर आप अपने स्टाइल या अपने एटीट्यूड की बात करते हैं तो हम उसे भी स्वैग ही कहते हैं। दोस्तों आपने सलमान खान का वह गाना तो सुना ही होगा "स्वैग से करेंगे सबका स्वागत"। इस गाने में स्वैग का अर्थ लूट या घूस नहीं है। इसमें इसका अर्थ है एटीट्यूड यानी कि खुद को प्रदर्शित करने का तरीका अकड़, शोखी और स्टाइल। दोस्तों जब हम अपने आपको अलग तरीके से प्रदर्शित करते हैं ताकि सभी लोग हमें देखें और हमारी ओर आकर्षित हो, उसे ही हम अपना स्वैग कहते हैं। यह एक प्रकार से एक व्यक्ति की खासियत होती है जो उसे दूसरों से अलग बनाती है।
हर व्यक्ति की एक अलग खासियत होती है और एक अलग ही स्वैग होता है। यह शब्द आजकल काफी बोला जाता है लेकिन क्या आपको पता है कि यह सबसे पहले इंडियन रैपर रफ्तार के गाने "स्वैग मेरा देसी" में इस्तेमाल किया गया था। वहीं से युवाओं में यह शब्द काफी प्रचलित हो गया और उनकी रोजमर्रा की जिंदगी में काफी ज्यादा बोले जाने लगा। इसके साथ ही अब आप सोच रहे होंगे कि क्या स्वैग की कोई फुल फॉर्म होती है? आइए जानते हैं कि स्वैग की क्या फुल फॉर्म होती है।

स्वैग की क्या फुल फॉर्म होती है?

अगर आप स्वैग शब्द की फुल फॉर्म ढूंढ रहे हैं तो हम आपको बता दें कि दोस्तों स्वैग की कोई फुल फॉर्म नहीं होती है। दरअसल स्वैग शब्द स्वैगर (Swagger) से बना है जिसका अर्थ होता है एटिट्यूड और स्टाइल में रहने वाले लोग। जो लोग एक अलग ही अंदाज में जीते हैं व उनके हर कार्य में स्टाइल होती है उन लोगों को स्वैगर (Swagger) कहा जाता है।
जिन लोगों को इसका अर्थ नहीं पता वे लोग इंटरनेट पर सर्च करते हैं कि स्वैग का अर्थ क्या होता है। हम उम्मीद करते हैं कि अब आप स्वैग शब्द का अर्थ जान गए होंगे कि इसका मतलब होता है स्टाइल, एटीट्यूड, अकड़ और खुद को प्रेजेंट करने का तरीका।

निष्कर्ष:--

दोस्तों आज इस पोस्ट में हमने जाना swag meaning in Hindi स्वैग का क्या अर्थ होता है? स्वैग शब्द का कब इस्तेमाल करते हैं? आदि। हम आशा करते हैं कि अब आपको स्वैग शब्द का अर्थ पता चल गया होगा और इससे जुड़े आपके डाउट क्लियर हो गए होंगे। अगर आज की यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो आप हमें नीचे दिए कमेंट बॉक्स में अपने विचार जरूर बताएं और यदि इस पोस्ट से जुड़ा आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो वह भी आप हमें कमेंट बॉक्स में बताएं। फिर मिलेंगे दोस्तों इसी तरह की कुछ और नई रोचक जानकारी लिए हुए हमारी अगली बेहतरीन पोस्ट में, तब तक के लिए बाय-बाय, धन्यवाद।
Disqus Comments