Sunday, June 14, 2020

Best Video banane wala application | वीडियो बनाने वाले एप्लिकेशन

Video banane wala application

हेल्लो दोस्तों!!
आज हर कोई सोशल मीडिया पर एक्टिव रहता है। आज ऐसा व्यक्ति ढूंढ पाना मुश्किल है जो फेसबुक, इंस्टाग्राम या व्हाट्सएप नहीं चलाता हो। ऐसे में आज के युवा चाहते हैं कि वह अपने सोशल मीडिया साइट्स पर अपने बहुत ही शानदार फोटो एवं वीडियोस डालें। सभी यही चाहते हैं कि उन्हें ज्यादा से ज्यादा लाइक मिले तथा उनके द्वारा डाली गई वीडियो को काफी लोग पसंद करें। लेकिन जब बात आती है एक जबरदस्त धांसू वीडियो बनाने की तब याद आती है Video banane wala application की। बिना वीडियो बनाने वाले एप्स की मदद के आप अच्छी वीडियो नहीं बना सकते।
अगर आप एक साधारण सी वीडियो बनाना चाहते हैं तो वह आपके एंड्राइड मोबाइल के कैमरा से भी बन जाती है। लेकिन अगर आप उसमें अच्छे इफेक्ट्स डालना चाहते हो या उसके अच्छी सी ट्रीमिंग या क्रॉपिंग करना चाहते हो तो इसके लिए आपको एक वीडियो बनाने वाले एप्लीकेशन की जरूरत होती है। तो क्या आप भी वीडियो बनाने वाले एप्स की ही तलाश में है? तो हम आपको बता दें कि आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। आज इस पोस्ट में हम आपको टॉप 10 वीडियो बनाने वाले एप्लीकेशन के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप बहुत ही धांसू वीडियो बना पाएंगे। फिर चाहे आप उस वीडियो को इंस्टाग्राम पर शेयर करें या फेसबुक पर या फिर टिक टॉक पर शेयर करें, काफी लोग उसे पसंद करेंगे और आपको अच्छे से अच्छे कमेंट मिलेंगे।
दोस्तों अगर देखा जाए तो आपको गूगल प्ले स्टोर में वीडियो बनाने वाले एप्स की भरमार मिलेगी, लेकिन उन एप्स में से कौन सा बेस्ट वीडियो बनाने वाला ऐप है इस बात का अंदाजा लगा पाना आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो जाएगा। इसलिए आज इस पोस्ट में हमने जो एप्स आपको बताए हैं, उस पर हमने काफी रिसर्च करी है तथा कई सारे ऐप्स की स्टडी करने के बाद हमने यह टॉप 10 वीडियो बनाने वाले एप्स और photo se video banane wala application आपके लिए बताए हैं। हर एक ऐप में कुछ अलग फीचर है जिसकी डिटेल भी हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे। तो आइए अब बिना कोई देर किए जल्दी से शुरू करते हैं।

ये भी पढ़ें :
Yahoo kya hai?
Duniya ka sabse amir aadmi

टॉप 10 video banane wala application

जो लोग सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा एक्टिव रहते हैं वह अपनी अच्छी सी फोटो या फिर फोटोस द्वारा बनाई गई एक वीडियो को शेयर करना काफी पसंद करते हैं। इसके अलावा हमारी लाइफ में कुछ ऐसे स्पेशल मोमेंट्स आते हैं जिसमें भी हम वीडियोस बनाते हैं ताकि उन पलों को हम बाद में भी देख सकें, जैसे कि शादी, सगाई, संगीत फंक्शन या फिर चाहे बर्थडे हो। इन मोमेंट्स को कैप्चर करने के लिए हम चाहते हैं कि वीडियो की क्वालिटी बहुत अच्छी बने ताकि हम उसे अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर कर सके। ऐसे में हम यही सोचते हैं कि कौन से ऐप की मदद से मैं वीडियो बनाऊं? तो आज आपके इसी सवाल का जवाब हम लेकर आए हैं। यहां नीचे हमने 5 बेस्ट वीडियो बनाने वाले एप्स के बारे में बताया है और साथ ही 5 बेस्ट फोटोस की मदद से वीडियो बनाने वाले एप्स के बारे में भी बताया है। सबसे पहले आइए जानते हैं कि वे कौन से 5 बेस्ट ऐप है जो वीडियो बनाने के लिए बेहतरीन माने जाते है।

टॉप 5 video banane wala app की लिस्ट


यहां नीचे हमने जिन एप्स के बारे में बताया है उनकी मदद से आप एक अच्छी क्वालिटी की वीडियो बना सकते हैं। अगर आपको वीडियोस बनाना बहुत ज्यादा पसंद हो या आप एक यूट्यूब पर वीडियोस डालते हैं तो आपको अपनी वीडियोस में इफेक्ट्स डालना बहुत ही जरूरी हो जाता है। इसीलिए आज जो एप्स हम बताने वाले हैं वे आपके लिए बहुत ही मददगार साबित होंगे। साथ ही आप इसमें कई तरीके के इफेक्ट्स डाल सकते हैं। हर एक ऐप की अपनी ही खासियत है तो आइए चलते हैं ऐप्स की लिस्ट की तरफ।

  1. Kinemaster
  2. Power director
  3. Filmorago
  4. Inshot
  5. Viva video

टॉप 5 वीडियो बनाने वाले एप्स की विस्तृत जानकारी

वैसे तो ऊपर बताए गए पांचों ही एप्स वीडियो बनाने के लिए बहुत ही पॉपुलर माने जाते हैं। यह सभी वीडियो बनाने के लिए बेस्ट है हालांकि इनके फीचर्स कुछ कुछ अलग है, आज यहां एक-एक करके सभी इन पांचो एप्स के फीचर्स भी डिस्कस करेंगे ताकि आपको कोई भी एक ऐप चुनने में और video banane wala app download करने में आसानी हो।

1. KineMaster


यह ऐप बेस्ट वीडियो एडिटिंग एप माना जाता है जिसमें आपको बहुत ही अच्छे फीचर्स देखने को मिलेंगे जिनकी मदद से आप बहुत ही शानदार वीडियो बना सकते हैं। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर पर 4.4 रेटिंग मिली हुई है और इसके 100 मिलियन से भी ज्यादा डाउनलोडर्स है। इस बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह आप कितना ज्यादा पॉपुलर है। इसमें आपको ज्यादातर फ्री टूल्स मिलेंगे जो कि बिल्कुल मुफ्त है और आप उन्हें इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन इसमें कुछ ऐसे एडवांस फीचर्स भी हैं जिनका इस्तेमाल करने के लिए आपको पहले उन्हें खरीदना होगा। इसे आप बहुत ही आसानी से प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं आइए जानते हैं इस ऐप के टॉप फीचर्स के बारे में।

टॉप फीचर्स

  1. इसमें रिवर्स वीडियो बनाई जा सकती है।
  2. एक ही समय पर बहुत सारी लेयर्स को यूज कर सकते हैं, साथ ही हैंडराइटिंग भी कर सकते हैं।
  3. वीडियो की स्पीड को भी कंट्रोल किया जा सकता है। इसमें स्लो मोशन का इफेक्ट डालने का भी ऑप्शन है।
  4. वीडियो की ट्रीमिंग, क्रॉपिंग के साथ साथ वीडियो को splice भी कर सकते हैं।
  5. इसमें वीडियो का बैकग्राउंड बदलने का भी ऑप्शन है। साथ ही इसमें कई सारे सुंदर-सुंदर इफेक्ट्स है जो कि देखने में काफी अच्छा लगते है।
  6. इसकी खास बात यह है कि यह वीडियो को सेव किए बिना यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम पर शेयर करने का भी ऑप्शन देता है।
  7. इसमें बैकग्राउंड म्यूजिक भी डाल सकते है।

2. Power director


यह ऐप भी एंड्राइड मोबाइल के बेस्ट वीडियो एडिटिंग एप्स में गिना जाता है। इस ऐप को वीडियो एडिटिंग के मामले में All in one एप कहा जाता है। इतना ही नहीं यह ऐप केवल भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में इस्तेमाल किया जाता है। ज्यादातर यूट्यूबर अपनी वीडियो को प्रोफेशनल लुक देने के लिए और बेहतरीन इफेक्ट्स डालने के लिए इसी ऐप का इस्तेमाल करते हैं।
इस ऐप को अभी तक गूगल प्ले स्टोर से 5 करोड़ बार डाउनलोड किया जा चुका है। साथ ही इसकी रेटिंग भी अच्छी है जो कि 4.5 है। इस ऐप को आप प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं लेकिन इसमें कुछ ऐसे एडवांस टूल्स है जिनको खरीदने के बाद ही आप इस्तेमाल कर पाएंगे। इसमें स्पीड कंट्रोल के साथ ही कई सारे और फीचर्स है। आइए जानते हैं इस ऐप के अन्य फीचर्स के बारे में।

टॉप फीचर्स

  1. स्पीड एडजस्टमेंट करके स्लो मोशन वीडियो या फास्ट फॉरवार्ड वीडियो बना सकते हैं।
  2. आप चाहे जैसा वीडियो का बैकग्राउंड रख सकते हैं  chroma की मदद से।
  3. इसमें आपको 4K क्वालिटी में वीडियो को एडिट करने का ऑप्शन मिलता है
  4. इसमें वीडियो में आप कोई भी MP3 गाना लगा सकते हैं
  5. इसमें आप फास्ट एडिटिंग भी कर सकते हैं।
  6. इसमें आपको 400 से ज्यादा फ्री टेंप्लेट और इफेक्ट्स मिलेंगे, जिसमें कई सारी वीडियोस स्टिकर्स टेंपलेट्स और फिल्टर्स आते हैं।
  7. इसमें आप वीडियो में अपनी इच्छानुसार टेक्स्ट भी डाल सकते हैं।
  8. वीडियो को सेव करने के लिए आपको अलग-अलग क्वालिटी के ऑप्शंस मिलते हैं जैसे कि 720p फुल एचडी 1080p।

3. FilmoraGo


इस ऐप को भी वीडियो बनाने वाले एप्स में बेहतरीन माना गया है। हालांकि यह ऐप ज्यादातर यूट्यूब वीडियोस बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपके फोन में ज्यादा रैम नहीं है तो यह ऐप आपके लिए बेस्ट रहेगा क्योंकि यह बहुत कम रैम इस्तेमाल करता है। बाकी सभी एप्स की तरह इसमें भी आपको कई सारे एडवांस फीचर्स मिलेंगे। लेकिन इसमें कुछ फीचर्स ऐसे हैं जिन्हें आप को खरीदना पड़ेगा तभी आप उन्हें यूज कर पाएंगे। इतना ही नहीं अगर आप चाहें तो इसे मोबाइल या कंप्यूटर दोनों में ही चला सकते हैं। आइए अब इसके फीचर्स के बारे में थोड़ी चर्चा कर लेते हैं।

टॉप फीचर्स

  1. इसमें आपको वीडियो का बैकग्राउंड बदलने का ऑप्शन मिलता है।
  2. इसमें आप बैकग्राउंड म्यूजिक भी सेट कर सकते हैं।
  3. कई सारे बेहतरीन इफेक्ट्स भी मिलेंगे जो कि देखने में काफी सुंदर है।
  4. इसमें स्पीड कंट्रोल के भी कई सारे ऑप्शंस मिलेंगे जिससे कि आप स्लो मोशन वीडियो या फिर फास्ट वीडियो भी बना सकते हैं। आप अपने अकॉर्डिंग वीडियो की स्पीड सेट कर सकते हैं।
  5. इस ऐप में आपको अपनी वीडियो में टेक्स्ट एड करने का भी ऑप्शन मिलता है।
  6. इसमें आप एनिमेटेड टेक्स्ट और टाइटल इफेक्ट्स भी दे सकते हैं।

4. Inshot


यह ऐप भी वीडियो एडिटिंग करने के लिए बेस्ट माना जाता है। इसमें आपको बहुत सारे ऐसे फीचर्स मिलेंगे जो दूसरे एप्स में नहीं है जैसे कि ग्लिच इफेक्ट्स, ब्लर बैकग्राउंड, आदि। इसके अलावा भी इसमें बहुत सारे एडवांस्ड फीचर्स होते हैं। अब तक इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से 100 मिलियन से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। इसकी रेटिंग 4.8 है, इस बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि यह कितना पॉपुलर है। आइए अब जानते हैं इसकी टॉप फीचर्स के बारे में।

टॉप फीचर्स

  1. सबसे पहले तो इसका सबसे खास फीचर है ब्लर बैकग्राउंड जो कुछ एप्स में ही मिलता है।
  2. इसमें आप वीडियो में टेक्स्ट ऐड कर सकते हैं।
  3. वीडियो में अपने मनपसंद का कोई भी MP3 सॉन्ग ऐड कर सकते हैं।
  4. इस ऐप में किसी भी वीडियो या मूवी को कट करना ट्रिम करना क्रॉप करना बहुत ही आसान है।
  5. इसके साथ ही इस वीडियो की साइज भी बहुत छोटी है। यह केवल 30 एमबी का एप्लीकेशन है अगर आपके फोन में बहुत कम रैम है तब भी कोई परेशानी नहीं होगी।

5. Viva video


हालांकि हमारी वीडियो बनाने वाले एप्स की लिस्ट में यह ऐप पांचवें नंबर का ऐप है लेकिन यह ऊपर बताए गए किसी भी वीडियो ऐप की तुलना में कम नहीं है। इसमें भी आपको वह सारे फीचर्स मिलेंगे जो अभी हमने ऊपर ऐप्स में बताए थे। इसीलिए यह ऐप भी एक बेस्ट वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर के रूप में जाना जाता है।

टॉप फीचर्स

  1. इसमें आप फास्ट फॉरवार्ड वीडियो बना सकते हैं। साथ ही इसमें स्लो मोशन वीडियो भी बनाई जा सकती है। इसमें आप अपने अकॉर्डिंग वीडियो की स्पीड एडजस्ट कर सकते हैं
  2. इस ऐप की मदद से मूवीस को भी एडिट किया जा सकता है।
  3. इसमें टेक्स्ट एंड टाइटल का भी ऑप्शन आता है जिस पर आप अपनी इच्छा अनुसार कोई भी टेक्स्ट ऐड कर सकते हैं।
  4. इसमें कई सारे अट्रैक्टिव इफेक्ट्स के ऑप्शंस मिलते हैं जो कि देखने में काफी अच्छे लगते हैं।
  5. इसमें कई सारे फिल्टर्स भी हैं जो आपकी वीडियो को और अधिक अट्रैक्टिव बनाते हैं।

तो ये थे दोस्तों हमारे वीडियो बनाने वाले टॉप 5 एप्स। इसमें हमने आपको हर एक एप्लीकेशन की डिटेल में जानकारी दी है।

वीडियो बनाने वाले अन्य ऐप्स

ऊपर बताए गए एप्स के अलावा भी कई सारे बेहतरीन एप्स है जिनको हमने अपनी लिस्ट में शामिल नहीं किया है। लेकिन हमने यहां आपकी सहूलियत के लिए उन एप्स के बारे में भी बताया है जो वीडियो बनाने के लिए अच्छे माने जाते हैं।


  1. Quick video editor
  2. Funimate
  3. Wevideo
  4. Moviemaker
  5. Action director

अब अगर आप फोटोस की मदद से वीडियो बनाने की सोच रहे हैं तो इसके लिए भी हमारे पास कई सारे ऐप्स है। आइए अब जानते हैं की फोटोस की मदद से वीडियो बनाने के लिए आपको कौन से ऐप को चुनना चाहिए।

फोटोज़ से वीडियो बनाने वाले टॉप 5 ऐप्स

दोस्तों कई बार हमारे भाई, बहन या दोस्त के जन्मदिन पर हम सोचते हैं कि उनके सभी पुराने फोटोस लेकर एक अच्छी सी वीडियो बनाकर उन्हें सरप्राइस देते हैं। लेकिन जब बात आती है फोटोज से वीडियो बनाने की तब हम सोचते हैं कि फोटोस की मदद से वीडियो बनाने के लिए सबसे अच्छा ऐप कौन सा होगा? तो चिंता की कोई बात नहीं दोस्तों, आज हम आपके इसी सवाल का जवाब लेकर आए हैं।

Photo se video banane wala top 5 application की लिस्ट

आज यहां हमने फोटो से वीडियो बनाने वाले बेहतरीन एप्स की एक लिस्ट तैयार की है। अगर आप गूगल प्ले स्टोर से एप्स के बारे में ढूंढोगे तो आप का बहुत ज्यादा समय खराब हो जाएगा। इसलिए हम पहले से रिसर्च करके आपके लिए एक लिस्ट तैयार करके लाए हैं। आइए जानते हैं लिस्ट के बारे में।

  1. Scoompa
  2. Pixgram
  3. Videomaker
  4. Music video maker
  5. Photo slideshow with music

Photo se video banane wala टॉप 5 ऐप्स की विस्तृत जानकारी

वैसे तो यह पांचो ही एप्स वीडियो बनाने के लिए बहुत ही अच्छे माने जाते हैं। हालांकि इन एप्स के फीचर्स में थोड़ा बहुत डिफरेंस हो सकता है। तो आइए हम जानते हैं कि इन एप्स के क्या फीचर्स है।यदि आप अधिक एप्लिकेशन जानना चाहते हैं तो यहाँ देखें photo se video banane wala app

1. Scoompa


अगर आप अपने बेहतरीन फोटोस का इस्तेमाल करके एक बेहतरीन वीडियो बनाना चाहते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा रहेगा। इस ऐप को फोटो से वीडियो बनाने वाले एप्स में सबसे ऊपर माना जाता है, और यह ज्यादा पॉपुलर भी है। इसमें आपको अपने मोबाइल की गैलरी में से फोटोस लेना होता है फिर उसके बाद आप उसमें स्टिकर्स या फिर साउंडट्रेक एड कर सकते है। इसमें कई सारे ऑप्शन है जिस से कोई भी टेक्स्ट डाल सकते हैं। इसका इंटरफ़ेस भी काफी यूजर फ्रेंडली है जिसकी वजह से आप इसमें सारे ऑप्शंस बहुत ही आसानी से यूज कर सकते हैं। अब तक इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से 10 मिलियन से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है उसकी रेटिंग 4.6 है। Download Scoompa App

2. Pixgram


यह भी एक फोटो स्लाइड शो ऐप है। इसमें भी आपको बहुत सारे अच्छे अच्छे फीचर्स मिलेंगे जो आपकी वीडियो को एक नाइस लुक देने में मददगार है। यह ऐप भी काफी पॉपुलर है। इसकी रेटिंग है 4.2 और इसे गूगल प्ले स्टोर से अब तक एक करोड़ बार इंस्टॉल किया जा चुका है। अगर आप अपनी फोटो से वीडियो बनाकर उसमें म्यूजिक डालकर नए-नए इफैक्ट्स डालना चाहते हैं तो इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए यह बिल्कुल फ्री है। Download Pixgram App

3. Video maker


फोटो से वीडियो बनाने की जब बात आती है तब हम इस ऐप का जिक्र किए बिना नहीं रह सकते। यह ऐप भी बहुत ही बढ़िया है एवं काफी ज्यादा पॉपुलर भी है। इसमें आप अपनी मनपसंद के फोटो चुनकर एक अच्छा सा स्लाइड शो बना सकते हैं। इसमें आप म्यूजिक भी डाल सकते हैं। इसके अलावा स्टिकर्स, फिल्टर्स, टेक्स्ट ऐड कर सकते हैं। अगर आप इस ऐप का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप उसे फ्री में गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। Download Video maker App

4. Music video maker


जैसा कि इसके नाम से ही पता चल रहा है कि यह एक वीडियो बनाने के लिए ही बनाया गया है जिसमें आप म्यूजिक भी डाल सकते हैं। इसमें सारे फीचर्स बिल्कुल मुफ्त है यानी कि कोई भी ऐसा एडवांस फीचर नहीं है जिसको यूज करने के लिए आपको उसे खरीदना पड़े। यह एक नॉर्मल ऐप है। इस ऐप की साइज भी ज्यादा बड़ी नहीं है, यह केवल 16 एमबी का ऐप है। तो अगर आपके फोन में कम रैम है तो भी आप इसे यूज कर सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर पर इसकी रेटिंग 4.4 है एवं इससे अब तक 50 मिलियन से भी ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है। Download Music video maker App

5.  Photo Slideshow with music



 यह ऐप भी फोटोस से वीडियो बनाने के लिए काफी बेहतर ऑप्शन है। अगर आप बहुत सारी फोटोस को मिलाकर एक अच्छा सा स्लाइड शो बनाना चाहते हैं तो आप इस ऐप की मदद से ऐसा कर सकते हैं। इस ऐप में स्लाइड शो बनाने के लिए बहुत ज्यादा इफेक्ट तो नहीं है लेकिन एक बात की गारंटी है कि आपको स्लाइड शो बनाने में किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं आएगी। इसकी एक अच्छी बात यह भी है की यह केवल 21 एमबी का ऐप है यानी कि यह आपके मोबाइल में ज्यादा स्पेस नहीं लेगा। यह ऐप आपको प्ले स्टोर पर आसानी से उपलब्ध हो जाएगा। इस ऐप के यूजर्स ने प्ले स्टोर पर इसे 4 की रेटिंग दी हुई है जो की काफी अच्छी है। एक और बात ये दोस्तों कि इस ऐप को हमने सबसे लास्ट में रखा है लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि यह बाकी दूसरे ऐप की तुलना में किसी भी प्रकार से कम है। यह भी फोटोस से वीडियो बनाने के लिए एक बेहतरीन ऐप है। Download Photo Slideshow with music App



दोस्तों यह थे टॉप 5 फोटो से वीडियो बनाने वाले ऐप। इन ऐप्स के बारे में जान लेने के बाद आइए अब यह भी जान लेते हैं कि इन एप्स का इस्तेमाल कैसे करना है। इन एप्स को यूज करने के लिए आपको सबसे पहले इन्हें गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करना होगा। इसके बाद जब आप ऐप को ओपन करेंगे तब आपको कई सारे ऑप्शन मिलेंगे। आपको अपने फोन की गैलरी से उन फोटोस को सेलेक्ट करना है जिनकी आप वीडियो बनाना चाहते हैं। इसके बाद उन फोटोस पर आपको अपना मनपसंद इफेक्ट जोड़ना है। साथ ही आप वीडियो के बैकग्राउंड में एक अच्छा सा MP3 सॉन्ग और स्टीकर्स लगाकर वीडियो को और ज्यादा खूबसूरत बना सकते हैं।



निष्कर्ष:--


तो दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने "वीडियो बनाने वाला ऐप" के बारे में जानकारी दी। यहां हमने आपको टॉप 5 Video banane wala application के बारे में जानकारी दी। साथ ही हमने आपको टॉप 5 फोटो से वीडियो बनाने वाले एप्स के बारे में भी बताया। यह सभी ऐप्स बिल्कुल फ्री है और उनको इस्तेमाल करने का तरीका भी बेहद आसान है। अगर आपको हमारी आज की यह पोस्ट पसंद आई हो और इससे आपकी मदद हुई हो तो आप अपने विचार नीचे दिए कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं। अगर ऊपर बताए तरीकों से वीडियो बनाने में कोई दिक्कत आ रही है तो आप अपना सवाल भी हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। साथ ही इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि उन्हें भी इस विषय पर जानकारी मिल जाए। आपके सवालों और सुझावों का हमें इंतजार रहेगा। फिर मिलेंगे दोस्तों इसी तरह की कुछ और नई जानकारी लिए हुए हमारी अगली बेहतरीन पोस्ट के साथ। तब तक के लिए बाय-बाय, धन्यवाद।
Disqus Comments