Wednesday, June 17, 2020

Sabase achha Video call karne wala app | वीडियो कॉल करने वाले एप्स

Video call karne wala app


हेल्लो दोस्तों!!
हर बार की तरह एक बार फिर आपका स्वागत है हमारी वेबसाइट पर। आज इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे वीडियो कॉल करने वाले एप्स के बारे में। दोस्तों जैसा कि हम जानते हैं कि आज इंटरनेट के आविष्कार के बाद हमारी लाइफ में काफी बड़े बदलाव आए हैं। अगर हम इंटरनेट के आविष्कार के पहले की बात करें तो हमारी जिंदगी बहुत ही स्लो पेस पर थी। हम एक दूसरे को इंसटेंट मैसेज नहीं कर पाते थे, हम गूगल, यूट्यूब नहीं चला पाते थे। इतना ही नहीं हम अपनी सोशल मीडिया साइट्स पर भी फोटोस या वीडियोस शेयर नहीं करते थे।
लेकिन इंटरनेट के आने के बाद हमारी दुनिया हमारे और ज्यादा करीब आ गई और हम एक दूसरे के साथ एक अलग ही जुड़ाव महसूस करने लगे। पहले के जमाने में वीडियो कॉल जैसी कोई बात नहीं थी। अगर पहले के जमाने में कोई हमसे कहता कि हम टेक्नोलॉजी की मदद से फोन करके सामने वाले को देख भी सकते हैं और उससे बात भी कर सकते हैं तो यह बात हमें एक मजाक ही लगती थी। लेकिन आज यह बात यकीन में बदल चुकी है। इंटरनेट के आने के बाद और खासकर रिलायंस जिओ कंपनी की 4जी सिम के आने के बाद आज इंटरनेट घर-घर में पहुंच गया है। आज ऐसा व्यक्ति ढूंढ पाना बहुत मुश्किल है जिसके पास स्मार्टफोन ना हो और 4G की सिम ना हो।
आजकल लगभग हर व्यक्ति 4G की स्पीड से इंटरनेट चलाता है। वैसे तो स्मार्टफोन से वीडियो कॉल करना लगभग आम बात हो गई है। लेकिन फिर भी इंटरनेट पर काफी बार सर्च किया जाता है कि वीडियो कॉल कैसे करें? वीडियो कॉल करने वाले एप्स कौन से हैं? वीडियो कॉल करने का तरीका? आदि। अगर आप भी इसी तरह के सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं तो अब आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं। आप बिल्कुल सही जगह पहुंच गए हैं।
आज की इस पोस्ट में हम आपको वीडियो कॉल करने के बेस्ट 5 एप्स के बारे में बताएंगे जो वीडियो कॉल करने के मामले में बेहतरीन माने जाते हैं और इनका कोई मुकाबला नहीं है। लेकिन इन एप्स की मदद से वीडियो कॉल करने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। आइए जानते हैं की वीडियो कॉल करने के लिए किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है और वीडियो कॉल करने के लिए क्या शर्तें है।

ये भी पढ़ें :
Photo edit karne wala app
video banane wala application

वीडियो कॉल करने के लिए आवश्यक शर्तें

अगर आप भी वीडियो कॉल करना चाहते हैं तो निम्न बातों का ध्यान रखें। यह निश्चित कर ले कि नीचे बताई गई सभी चीजें आप फॉलो कर रहे हैं।

  1. सबसे पहले आपके फोन में इंटरनेट कनेक्शन On होना चाहिए।
  2. इसके बाद आपके फोन में Front camera का होना आवश्यक है।
  3. अब आपके पास अपने फोन में एक अच्छी क्वालिटी वाला वीडियो कॉलिंग ऐप इंस्टॉल होना चाहिए।
  4. जिस ऐप की मदद से आप वीडियो कॉल कर रहे हैं, वहीं ऐप सामने वाले के फोन में भी इंस्टॉल होना चाहिए।
  5. आपके पास 4G नहीं तो कम से कम 3G नेटवर्क तो होना ही चाहिए। और सामने वाले के पास भी कम से कम 3G नेटवर्क होना चाहिए।
यह सभी शर्तें पूरी होने के बाद ही आप वीडियो कॉल कर पाएंगे। अगर आप वीडियो कॉल नहीं कर पा रहे हैं तो ऊपर बताए गए सभी बातों को एक बार फिर से चेक कर लें कि क्या यह सब फॉलो हो रही है या नहीं। ऊपर बताई गई सभी शर्तों को पूरा करने के बाद आप वीडियो कॉल कर सकते हैं। आइए अब जानते हैं टॉप 5 वीडियो कॉल करने वाले एप्स के बारे में।

वीडियो कॉल करने वाले टॉप 5 ऐप्स

दोस्तों वीडियो कॉल में हमें सामने वाले की आवाज भी सुनाई देती है साथ ही में हम उसका चेहरा भी देख सकते हैं। इसलिए बेस्ट वीडियो कॉल एप वही कहलाएगा जो कि अच्छी क्वालिटी दे ताकि हमें सामने वाले का चेहरा ब्लर ना दिखे और उसकी आवाज भी हमें साफ सुनाई दे। इन 2 बातों को ध्यान में रखते हुए हमने यहां टॉप 5 वीडियो कॉलिंग ऐप्स की लिस्ट दी है जो काफी ज्यादा पॉपुलर है और ज्यादातर इस्तेमाल किए जाते हैं।

वीडियो कॉल करने वाले टॉप 5 ऐप्स की लिस्ट


  1. Google Duo
  2. Whatsapp messenger
  3. Facebook Messenger
  4. Skype
  5. Imo free video call


यहां हमने आपको पांच वीडियो कॉलिंग एप्स के बारे में बताया। लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि लास्ट में बताए गए एप्स बेकार है। हर आप की अपनी खासियत है। आइए थोड़ा डिटेल में जानते हैं हर एक ऐप के बारे में।

वीडियो कॉल करने वाले टॉप 5 ऐप्स की विस्तृत जानकारी

Google Duo


दोस्तों आप इस के नाम से भी अंदाजा लगा सकते हैं कि यह एक गूगल का प्रोडक्ट है जिसे गूगल ने लॉन्च किया है। यह बेसिकली Google और iOS यूजर्स के लिए ही बनाया गया है।
इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि अगर आपके पास 3G या फिर 2G नेटवर्क भी है तब भी यह आपको एक बेहतरीन क्वालिटी का वीडियो कॉल फैसिलिटी प्रोवाइड करता है।
इस ऐप की मदद से वीडियो कॉलिंग करने के लिए सबसे पहले इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके इंस्टॉल करना होगा। इसके बाद इस ऐप को ओपन करके आपको अपने मोबाइल नंबर से इसमें अकाउंट बनाना होगा और उसे वेरिफाई भी करना होगा।
चूंकि यह ऐप गूगल का एक प्रोडक्ट है इसलिए इसमें गूगल की हाई सिक्योरिटी भी मिलती है। यह बिल्कुल सेफ है और साथ ही बिल्कुल फ्री भी। Download Google Duo App.

Whatsapp messenger


दोस्तों जैसा कि आप जानते ही हैं कि आजकल व्हाट्सएप हर इंसान चलाता है। लेकिन व्हाट्सएप मैसेंजर के आने के बाद उसकी पॉपुलैरिटी और ज्यादा बढ़ गई है और काफी लोगों ने अपने स्मार्टफोन में व्हाट्सएप मैसेंजर डाउनलोड करके इंस्टॉल कर रखा है।
आपको जानकर हैरानी होगी कि 2018 में व्हाट्सएप के कुल डाउनलोडर्स की संख्या 1.5 बिलियन हो गई थी। और दिनोंदिन उसके यूजर्स की संख्या बढ़ रही है।
इस ऐप की मदद से वीडियो कॉल करने से आपको अच्छी वीडियो क्वालिटी, अच्छी वॉइस क्वालिटी और हाई सिक्योरिटी भी मिलती है जो इस ऐप के प्रति यूजर्स में विश्वास पैदा करता है।
पहले जहां व्हाट्सएप केवल टेक्स्ट मैसेज करने के लिए जाना जाता था लेकिन व्हाट्सएप मैसेंजर के आने के बाद अब वीडियो कॉल, वीडियो चैट, वॉइस कॉल जैसे ऑप्शंस भी काफी पसंद किए जा रहे हैं।
अगर आपने अभी तक व्हाट्सएप मैसेंजर का इस्तेमाल नहीं किया है तो आप आज ही गूगल प्ले स्टोर से इसे फ्री में डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते हैं। Download Whatsapp messenger App.

Facebook Messenger


दोस्तों वैसे तो फेसबुक के बारे में लगभग आज हर कोई जानता है। अगर आप किसी बच्चे से भी पूछेंगे तो वह भी आपको फेसबुक के बारे में बहुत सारी जानकारी बता देगा। लेकिन फिर भी आज हम एक बार और बता देते हैं। फेसबुक एक बहुत ही पॉपुलर सोशल मीडिया ऐप है जो कि इन दिनों काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है।
फेसबुक का अपना एक फेसबुक मैसेंजर एप भी है जिसकी मदद से आप बहुत ही हाई क्वालिटी का वीडियो कॉल, वॉइस कॉल कर सकते हैं। हम जानते हैं कि फेसबुक के लाखों करोड़ों यूजर्स है इसी वजह से फेसबुक ने अपने वीडियो कॉल की क्वालिटी को बेहतरीन बनाया हुआ है।
अगर आपने अभी तक फेसबुक मैसेंजर एप का इस्तेमाल नहीं किया है और उसकी मदद से वीडियो कॉल नहीं किया तो आप आज ही बल्कि अभी ही फेसबुक मैसेंजर ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लीजिए। Download Facebook messenger App.

Skype


अगर बात की जाए वीडियो कॉलिंग की तो स्काइप भी भारत के सबसे पॉपुलर वीडियो कॉलिंग एप्स में गिना जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि स्काइप को सिर्फ और सिर्फ वीडियो कॉलिंग और वॉइस कॉलिंग करने के लिए ही बनाया गया है।
इतना ही नहीं इसमें आपको फ्री sms करने की भी फैसिलिटी मिलती है और वीडियो कॉल की अच्छी क्वालिटी के साथ आपको अच्छी स्पीड भी मिलती है।
Skype के डेवलपर ने एक बात का बहुत ध्यान रखा है कि उसने एंड्रॉयड और iOS दोनों के उपभोक्ताओं को ध्यान में रखते हुए इस ऐप को बनाया ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसका फायदा मिले। Download Skype App

IMO


यह ऐप भी वीडियो कॉलिंग के मामले में काफी पॉपुलर है। इसकी मदद से आप ग्रुप चैट भी कर सकते हैं। तो अगर आप अपनी फैमिली से दूर रहते हैं या अपनी फैमिली और दोस्तों को मिस करते हैं तो यह आपको उनकी कमी महसूस नहीं होने देगा। इस ऐप से आप ग्रुप चैट करके अपने परिवार और दोस्तों को बिल्कुल अपने पास ही पाएंगे।
इस ऐप में आपके लिए 100 से भी ज्यादा अच्छे-अच्छे स्टिकर्स मौजूद है जो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं। अगर बात की जाए इसकी वीडियो क्वालिटी की तो इसकी वीडियो क्वॉलिटी लाजवाब है।
यह ऐप केवल एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ही मौजूद है। यह 2G और 3G नेटवर्क में भी काफी शानदार वीडियो कॉलिंग का अनुभव देता है और इसमें काफी सारे अच्छे अच्छे फीचर्स भी हैं। Download Imo App.

दोस्तों यह थे वीडियो कॉल करने वाले टॉप 5 एप्स। हम आपको बता दें कि हमने काफी रिसर्च करके इन एप्स को चुना है और इन टॉप फाइव ऐप्स की लिस्ट तैयार की है। हम आपको Google Duo और Facebook Messenger का इस्तेमाल करने की ही राय देंगे क्योंकि यह हमने भी यूज़ किया है और अपने एक्सपीरियंस के आधार पर बोल रहे हैं। यह दोनों एप्स बहुत ही ज्यादा पॉपुलर भी है और सुरक्षा की दृष्टि से भी सही है।

निष्कर्ष:--

तो दोस्तों आज इस पोस्ट में हमने वीडियो कॉल करने वाले एप्स के बारे में जाना। आज हमने इस पोस्ट में आपको वीडियो कॉल करने की शर्तों के बारे में भी बताया और वीडियो कॉलिंग एप्स के बारे में भी जानकारी दी। अगर इस पोस्ट की जानकारी आपको मददगार लगी हो तो आप हमें अपने विचार कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताइएगा। अगर इस पोस्ट से जुड़ा आपका कोई सवाल है या इस विषय पर आपको कोई डाउट है तो वह भी आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हम हमेशा से यही कोशिश करते हैं कि आपको सही एवं अच्छी से अच्छी जानकारी दे पाए ताकि आपको हमारी पोस्ट पर ही पूरी जानकारी मिल जाए। अगर आपका इस पोस्ट के लिए कोई सुझाव है तो वह भी आप कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं। फिर मिलेंगे दोस्तों इसी तरह की कुछ और जानकारी लिए हमारी अगली बेहतरीन पोस्ट में, धन्यवाद।

Disqus Comments