Friday, June 5, 2020

Yahoo kya hai | याहू क्या है जानिए याहू का पूरा इतिहास

Yahoo kya hai?


हेल्लो दोस्तों!!
एक बार फिर से आपका स्वागत है हमारी वेबसाइट पर। आज हम लगभग हमारे हर काम में हम इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। जब भी हमारे दिमाग में किसी भी चीज को लेकर कोई सवाल होता है और हम उसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो सबसे पहले गूगल का ही नाम हमारी जबान पर आता है। हमें यह पूरा विश्वास होता है कि हमारे हर सवाल का जवाब गूगल पर मिल जाएगा। लेकिन दोस्तों क्या आप याहू के बारे में जानते हैं की याहू क्या है? अगर आप याहू के बारे में जानते हैं तो यह बहुत ही अच्छी बात है लेकिन अगर आप याहू के बारे में नहीं जानते तब भी चिंता की कोई बात नहीं।
आज इस पोस्ट में हम पूरी डिटेल में याहू पर ही चर्चा करेंगे। इसमें हम आपको बताएंगे कि Yahoo kya hai? याहू की फुल फॉर्म क्या है? याहू किसने बनाया? याहू का क्या इतिहास है? याहू की क्या-क्या सर्विसेज है? याहू के फायदे क्या है? याहू मेल क्या है?
दोस्तों पहले जब इंटरनेट नहीं था तब हमारी जिंदगी बहुत ही स्लो पेस पर चलती थी। यानी कि हमें किसी भी सवाल का जवाब ढूंढने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती थी, काफी किताबें पढ़नी पड़ती थी। लेकिन इंटरनेट के आने के बाद हमारा काम बहुत ज्यादा आसान हो गया। इंटरनेट के आने के बाद और रिलायंस जियो 4जी सिम आने के बाद आज लगभग हर कोई 4G की स्पीड से इंटरनेट चलाता है। अब हम जब भी किसी भी चीज में अटक जाते हैं या हमें कोई चीज समझ में नहीं आती तो हम फटाफट से गूगल कर लेते हैं।
दोस्तों गूगल एक सर्च इंजन है जिसमें हम अपनी कोई भी क्वेरी डालते हैं और वह हमें खोज कर बहुत सारे सर्च रिजल्ट्स शो करता है जिसमें से किसी भी लिंक पर क्लिक करके हम अपना जवाब जान सकते हैं। जिस प्रकार गूगल एक सर्च इंजन है उसी प्रकार याहू भी एक सर्च इंजन ही है। अगर 90 के दशक की बात करें तो जो पापुलैरिटी आज गूगल की है उतनी पापुलैरिटी 90 के दशक में याहू की थी।
अगर आपका जन्म 80 के दशक के आसपास है तो आप भी भलीभांति जानते होंगे कि याहू कितना पहले पॉपुलर था। लेकिन याहू की कुछ गलतियों की वजह से उसका पतन होता चला गया। और आज देखते ही देखते गूगल ने याहू को बहुत ही पीछे छोड़ दिया। आज हम जब भी किसी सवाल का जवाब ढूंढना चाहते हैं तो सब लोग यही राय देते हैं कि "अरे गूगल कर लो तुम्हें जल्दी ही जवाब मिल जाएगा"। आज गूगल का नाम ही सबकी जुबान पर रहता है। जितनी सफलता आज गूगल को मिली हुई है उससे भी ज्यादा सफलता याहू को एक समय में मिली हुई थी।
अगर आप याहू के बारे में पूरी डिटेल जानना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट को अंत तक पढ़ते रहिएगा। आपको याहू से जुड़े हर सवाल का जवाब मिल जाएगा। इसके साथ ही आपको याहू से जुड़ी कुछ ऐसी रोचक बातों भी जानने को मिलेगी जो आपने पहले कभी नहीं सुनी होगी। तो आइए दोस्तों सबसे पहले जान लेते हैं कि याहू क्या है?

ये भी पढ़ें :
Email adress kya hota hai?
Blogger me apne pageviews disable kaise kare?

Yahoo kya hai?


दोस्तों याहू शब्द की बात करें तो इसकी फुल फॉर्म होती है-- "Yet Another Hierarchical Officious Oracle"। याहू एक तरह से सर्च इंजन है जिस पर हम कोई भी टॉपिक सर्च करके उसके बारे में डिटेल जान सकते हैं। जब भी हम याहू पर अपनी क्वेरी सर्च करते हैं तो याहू उस टॉपिक से रिलेटेड जितनी भी डिटेल है वह उसके सर्च रिजल्ट्स हमें शो करता है।
अगर देखा जाए तो याहू सर्च इंजन से ज्यादा एक डायरेक्टरी का काम करता है क्योंकि याहू हमें सर्च रिजल्ट्स के अलावा भी कई सारी सेवाएं देता है। याहू पर हम अलग-अलग क्षेत्र से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जैसे की न्यूज़, फाइनेंस, रियल एस्टेट, गैजेट, इमेजेस, कैलेंडर, स्पोर्ट्स, मूवीस, म्यूजिक, याहू मेल, आदि। दोस्तों आपने गूगल के प्रोडक्ट जीमेल के बारे में तो जरूर सुना होगा जो कि एक मेल सर्विस है उसी तरह याहू मेल भी याहू का एक प्रोडक्ट है जो कि एक मेल सर्विस है।

याहू की फुल फॉर्म क्या है?

याहू की फुल फॉर्म है:--
"Yet Another Hierarchical Officious Oracle"

याहू किसने बनाया?

दोस्तों याहू को स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के 2 छात्रों जैरी यांग ( Jerry Yang) और डेविड फिलो (David Filo) ने 1994 में बनाया था और करीबन 1 साल बाद यानी कि 1995 से लांच किया था। इसे PHP लैंग्वेज में बनाया गया था।

याहू का इतिहास क्या है?


शुरुआत में याहू सबसे पहले एक कमर्शियल वेबसाइट के रूप में लांच हुई थी जो कि न्यूज़ के लिए ही जानी जाती थी। तब केवल इसमें खबरें और विज्ञापन ही चला करते थे। कुछ ही सालों बाद याहू इंटरनेट सर्फिंग के मामले में नंबर वन सर्च इंजन बन गया और इंटरनेट सर्फिंग करने वाले लोगों में यह काफी पॉपुलर भी बन गया था।
साल 2018 के अक्टूबर के आंकड़ों की बात करे तो यह गूगल के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन था। लेकिन याहू ने कुछ ऐसी गलतियां करी जिसकी वजह से निरंतर उसका पतन होता रहा।
शुरुआत में याहू का नाम Jerry and David's Guide To The World Wide Web था। लेकिन अपनी वेबसाइट की लोकप्रियता को बढ़ते देख उसने इसका नाम बदलकर याहू कर दिया था। आप की जानकारी के लिए बता दें कि याहू एक अमेरिकन वेब सर्विस है जिसका हेडक्वार्टर कैलिफोर्निया में स्थित है।

याहू कैसे काम करता है?


जब भी कोई व्यक्ति याहू के सर्च इंजन में अपनी क्वेरी टाइप करता है तो याहू का सर्च इंजन spidee नाम के सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके सर्च इंजन डेटाबेस में crawling करता है। उस क्वेरी से रिलेटेड जितनी भी डिटेल मिलती है वह सारी डिटेल को सर्च रिजल्ट में रैंकिंग के अकॉर्डिंग यूजर को शो करता है।
अगर आपने याहू का इस्तेमाल नहीं किया है तो हम आपको बताना चाहते हैं कि याहू एक सीक्रेट एल्गोरिदम के आधार पर कार्य करता है। और अपने यूजर्स को सर्च रिजल्ट्स में पेजेस, वीडियो, लिंक आदि के रूप में रिजल्ट देता है।
इतना ही नहीं याहू कई सारी और सुविधाएं भी देता है जिसकी वजह से इसे सर्च इंजन कम और एक डायरेक्टरी ज्यादा माना जाता है आइए जानते हैं यह हमें क्या-क्या सर्विसेज देता है।

याहू सर्विसेज क्या क्या है?

बहुत से लोग मानते हैं कि याहू एक सर्च इंजन ही है लेकिन याहू सर्च इंजन से ज्यादा एक डायरेक्टरी के रूप में कार्य करता है यह में 40 से भी ज्यादा सर्विसेस प्रोवाइड करता है। आइए जानते हैं याहू कि टॉप सर्विसेस के बारे में।

Yahoo news

यह एक हर दिन न्यूज़ अपडेट करता है एवं इसमें आप दुनिया भर की सारी खबरें पढ़ सकते हैं इसमें आपको हर फील्ड से न्यूज़ मिल जाएगी जैसे कि बिजनेस स्पोर्ट्स वेदर टेक्नोलॉजी आदि दोस्तों आपने याहू वेदर का नाम तो जरूर सुना होगा जो कि वेदर से जुड़ी इंफॉर्मेशन देने के लिए काफी चर्चित न्यूज़ साइट है।

Yahoo engine

यह भी एक सर्च इंजन है जिसमें आप कोई भी क्वेरी सर्च करते हैं तो यह हमें उसका जवाब देता है इसमें आप जो भी चाहे सर्च कर सकते हैं।

Yahoo mail

जी हां, याहू की एक फ्री मेल सर्विस भी है जिस पर आप आईडी बनाकर किसी का भी मेल प्राप्त कर सकते हैं और किसी को भी मेल भेज सकते हैं। यह भी काफी लोकप्रिय मेल सर्विस है। जैसा कि हम जानते हैं कि जीमेल का यूज करके हम किसी को भी मेल भेजते हैं यह भी उसी प्रकार एक मेल सर्विस है। Google mail यानी कि जीमेल के बाद yahoo mail दूसरे नंबर पर आता है।

Yahoo answers


याहू की क्वेश्चन आंसर वाली सर्विस भी काफी ज्यादा पॉपुलर है इसमें आप जो भी सवाल पूछना चाहते हैं पूछ सकते हैं याहू से आपको जवाब मिलता है और अगर आप चाहते हैं तो आप भी आंसर दे सकते हैं। यह एक तरह से आंसर की साइट है जिसमें आपके किसी भी सवाल का जवाब आपको मिलता है इतना ही नहीं आप दूसरों द्वारा याहू आंसर्स पर पूछे गए सवाल का जवाब भी शेयर कर सकते हैं ताकि दूसरे याहू आंसर यूजर्स को सही जवाब मिल जाए।

अन्य सर्विसेज

दोस्तों जैसा कि हमने आपको बताया था कि याहू 40 से ज्यादा सर्विसेस प्रोवाइड करता है यह नीचे हमने उन सभी सर्विसेस की एक लिस्ट दी है।

  • Yahoo entertainment
  • Yahoo mobile
  • Yahoo finance
  • Yahoo research
  • Yahoo music
  • Yahoo shopping
  • Yahoo maps
  • Yahoo lifestyle
  • Yahoo groups
  • Yahoo small business
  • Yahoo sports
  • Flicker
  • Tumbler

याहू के फायदे


याहू की flicker और टंबलर सर्विस बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल की जाती है।
Tumbler वेबसाइट का इस्तेमाल करके आप अपना एक पर्सनल ब्लॉग बना सकते हैं और ब्लॉगिंग के जरिए आप अपनी जानकारी पूरी दुनिया तक पहुंचा सकते हैं।
वहीं दूसरी ओर Flicker एक ऐसी वेबसाइट है जिस पर आप बहुत ही हाई क्वालिटी के फोटोस का आनंद ले सकते हैं। तथा उन्हें आप शेयर भी कर सकते हैं। यह वेबसाइट आपको हाई क्वालिटी फोटोज अपलोड करने का भी ऑप्शन देती है।
इतना ही नहीं yahoo answers भी काफी ज्यादा पॉपुलर है जो कि काफी हेल्पफुल भी है। अगर आप किसी भी सवाल का जवाब ढूंढना चाहते हैं तो उसे आप याहू आंसर्स पर डाल दीजिए। अगर आप याहू आंसर्स पर किसी सवाल का जवाब देना चाहते हैं तो आप जवाब भी दे सकते हैं ताकि दूसरे याहू यूजर्स को अपने सवाल का जवाब मिल जाए।
तो दोस्तों यह थी गूगल याहू से जुड़ी पूरी जानकारी। हम आशा करते हैं कि अब आपको या उससे जुड़े हर सवाल का जवाब मिल गया होगा। अगर इस पोस्ट की जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी अवश्य शेयर करें ताकि उन्हें भी याहू से जुड़ी जानकारी मिल सके।

निष्कर्ष:--

आज की इस पोस्ट में हमने याहू से जुड़ी जानकारी बताई। इसमें हमने आपको जानकारी दी कि याहू क्या है? याहू की फुल फॉर्म क्या है? याहू किसने बनाया? याहू कैसे काम करता है? याहू के क्या फायदे हैं व इसकी क्या सर्विसेज है आदि। अगर आज की यह जानकारी आपके लिए मददगार रही हो तो हमें नीचे दिए कमेंट बॉक्स में लिखकर अपने विचार जरूर बताएं। साथ ही अगर याहू से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो वह भी आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। फिर मिलते है दोस्तों हमारी अगली बेहतरीन पोस्ट में। तब तक के लिए बाय बाय, धन्यवाद।

Disqus Comments