Friday, July 31, 2020

Resume kaise banaye | रिज्यूम कैसे बनाएं?

Resume kaise banaye?

हेल्लो दोस्तों!!
एक बार फिर से स्वागत है आपका हमारी आज की इस बहुत ही स्पेशल पोस्ट Resume kaise banaye में। आज इस पोस्ट में हम एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय पर जानकारी देने जा रहे हैं जो हमें सफल बनाने में काफी बड़ा योगदान देती है। आज इस पोस्ट में हम जानेंगे रिज्यूम कैसे बनाएं? दोस्तों हर व्यक्ति की यही चाहत होती है कि उसे अच्छी सी जॉब मिल जाए और वह सेटल हो जाए। अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद अक्सर लोग नौकरी के लिए पाने की कोशिश करते हैं कि उन्हें कोई अच्छी सी जॉब मिल जाए। इसके लिए वे कई जगह नौकरी के इंटरव्यू के लिए जाते हैं। लेकिन दोस्तों क्या आप जानते हैं कि एक अच्छी नौकरी पाने के लिए आपको सबसे पहले एक अच्छा रिज्यूम तैयार करना जरूरी है।
रिज्यूम ही आपकी सफलता की ओर पहला कदम है। जब भी आप नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जाते हैं तब इंटरव्यू में सामने बैठा व्यक्ति आपकी रिज्यूम को देखकर ही यह आइडिया लगा लेता है कि वह आपको इस नौकरी के लिए सेलेक्ट करेगा या नहीं। फिर चाहे आप कितना भी अच्छा इंटरव्यू क्यों ना दें वह आपको सेलेक्ट नहीं करता है। दोस्तों कहते हैं ना, First impression is the last impression, यही बात इंटरव्यू में भी लागू होती है। और आपका फर्स्ट इंप्रेशन आपका रिज्यूम ही डिसाइड करता है। अगर आप नौकरी पाने के लिए एक अच्छा और प्रोफेशनल रिज्यूम बना कर अपने आप को प्रजेंट करते हैं तो आपके सेलेक्ट होने के 50% चांस बढ़ जाते हैं।
आपका रिज्यूम ही वह चीज है जो आपको नौकरी दिला भी सकता है और इसी की वजह से आप नौकरी को खो भी सकते हैं। तो दोस्तों क्या आप भी नौकरी की तलाश में है और आप भी एक बहुत ही बेहतरीन रिज्यूम बनाने का तरीका ढूंढ रहे हैं। तो अब आप सही पोस्ट पर पहुंच गए हैं। आज हम आपको रिज्यूम बनाने का तरीका बताएंगे कि रिज्यूम कैसे बनाएं? job resume kaise banaye?
दोस्तों अब वह समय गया जब हमें रिज्यूम बनाने के लिए इसे Cyber cafe की मदद लेनी पड़ती थी। आज का जमाना बहुत ही हाईटेक हो गया है। आज टेक्नोलॉजी की मदद से ऐसे ऐप आने लगे हैं जिनकी मदद से आप मात्र 10 मिनट में एक बहुत ही शानदार आकर्षक रिज्यूम बनाकर तैयार कर सकते हैं। इस पोस्ट में हम आपको मोबाइल से रिज्यूम कैसे बनाएं के बारे में बताएंगे। लेकिन दोस्तों रिज्यूम बनाने का तरीका जानने से पहले हमें यह जानना बहुत ही आवश्यक है कि आखिर रिज्यूम क्या होता है? जब हम रिज्यूम के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लेंगे तब रिज्यूम बनाना और ज्यादा आसान हो जाएगा तो आइए दोस्तों पहले जानते हैं कि रिज्यूम क्या होता है? हम आपको हाल ही में लिखी गई Sim ka full form की तरह रोचक जानकारी प्रदान करते हैं।

ये भी पढ़ें :
Kalonji ka fayda
pimple kaise hataye
Songs download kaise kare

रिज्यूम क्या होता है? Resume hindi meaning


दोस्तों अक्सर देखा जाता है कि लोग रिज्यूम में न जाने क्या-क्या इंफॉर्मेशन डाल देते हैं जिसकी वजह से रिज्यूम देखकर इंटरव्यूअर के दिमाग में आप के प्रति नकारात्मक छवि बन जाती है। इसलिए यह जानना बहुत जरूरी है कि आखिर रिज्यूम में क्या लिखा जाता है। अगर साधारण सी भाषा में समझा जाए तो रिज्यूम आपका एक छोटा सा परिचय होता है जिसमें आपकी Qualifications, skills, achievements, working experience के बारे में जानकारी दी हुई होती है। इन सभी सेक्शंस को पढ़कर इंटरव्यूअर इस बात का अंदाजा लगा लेता है कि आप उस नौकरी के लिए योग्य है या नहीं। आपका रिज्यूम एक तरह से आप की छवि ही होता है।
दोस्तों रिज्यूम हमेशा एक से दो पेज का होता है क्योंकि इसमें आपके परिचय से जुड़ी सभी बातों को बहुत ही शार्ट में लिखा जाता है जिससे इंटरव्यूअर को आपके जीवन के बारे में और अब तक की शिक्षा, अनुभव, कौशल के बारे में पता लग सके। ज्यादा बड़ा रिज्यूम बनाने से इंटरव्यूअर यही सोचता है कि आपको रिज्यूम का मतलब नहीं पता। इसलिए इस बात का अवश्य ध्यान रखें की रिज्यूम एक से दो पेज का ही बनाएं।

Resume kaise banaye? रिज्यूम बनाने का तरीका


रिज्यूम ही वह रास्ता है जो आपको नौकरी पाने में सफल बनाता है। नौकरी पाने के लिए कई सारे लोग अप्लाई करते हैं लेकिन सभी का रिज्यूम समान नहीं होता। सभी अलग-अलग तरह से रिज्यूम बना कर लाते हैं ताकि इंटरव्यूअर के सामने एक अच्छी छवि बने। लेकिन दोस्तों क्या आप एक बात जानते हैं कि इंटरव्यू में वही व्यक्ति सेलेक्ट होता है जिसका रिज्यूम सबसे ज्यादा आकर्षक और प्रोफेशनल होता है। इसलिए रिज्यूम बनाने का तरीका जानना बहुत ही आवश्यक है।
क्या आप भी एक अच्छा इफेक्टिव रिज्यूम बनाने के लिए मशक्कत कर रहे हैं, तो अब आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं। हम आपकी परेशानी का हल लेकर आए हैं। दोस्तों आज हम आपको मोबाइल की मदद से रिज्यूम कैसे बनाएं का तरीका बताने जा रहे हैं।   तो अब बिना कोई देरी किए चलिए जानते हैं कि मोबाइल से रिज्यूम कैसे बनाते हैं।

Mobile phone me resume kaise banaye?

दोस्तों पहले के समय में रिज्यूम बनाना बहुत बड़ी बात होती थी। लोग रिज्यूम बनवाने के लिए साइबर कैफे जाते थे और रिज्यूम बनवाने के बदले पैसे देते थे। लेकिन वह समय गया दोस्तों, आज आप घर बैठे ही अपने मोबाइल से मात्र 10 मिनट में एक बहुत ही आकर्षक और प्रोफेशनल रिज्यूम तैयार कर सकते हैं। लेकिन मोबाइल से रिज्यूम बनाने के लिए आपको कुछ चीजें चाहिए होती हैं। आइए जान लेते हैं कि मोबाइल से रिज्यूम बनाने के लिए किन चीजों की आवश्यकता होती है?

मोबाइल से रिज्यूम बनाने के लिए किन चीजों की आवश्यकता होती है?


दोस्तों मोबाइल से रिज्यूम बनाना बहुत ही आसान है। मोबाइल से रिज्यूम बनाने के लिए आपको बस नीचे बताई गई चीजें की आवश्यकता होगी।

  1. Smartphone
  2. Internet connection
  3. Resume making app
  4. Personal details
  5. Photo
  6. Signature
तो दोस्तों बस यह 6 चीजें आपको चाहिए और आप बड़ी आसानी से मोबाइल से रिज्यूम बना सकते हैं। आइए अब जानते हैं कि मोबाइल से रिज्यूम बनाने का क्या तरीका है?

मोबाइल से रिज्यूम बनाने का तरीका


अगर मोबाइल से रिज्यूम बनाने के लिए सभी चीजों को आपने जुटा लिया है तो अब केवल आपको रिज्यूम बनाने का प्रोसेस शुरू करना है। काफी लोग यह समझते हैं कि रिज्यूम बनाना बहुत ही कठिन काम होता है तो उन लोगों के लिए हम यहां स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस लाए हैं जिसे फॉलो करते हुए आप बहुत ही आराम से और बहुत ही कम समय में बहुत ही अच्छा प्रोफेशनल रिज्यूम तैयार कर पाएंगे। मोबाइल से रिज्यूम तैयार करने के लिए नीचे दी गई प्रोसेस को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें।

Step 1. Download Resume Builder app


दोस्तों सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में रिज्यूम बनाने वाले ऐप को डाउनलोड करना होगा रिज्यूम बनाने के लिए आपको Resume Builder app को प्ले स्टोर से डाउनलोड करके इंस्टॉल करना होगा।प्ले स्टोर पर कई फ्री रिज्यूमे बिल्डर एप्स हैं। आपको बस प्ले स्टोर खोलने और "Resume builder app" सर्च करने की आवश्यकता है और आपको रिज्यूम बिल्डर ऐप्स की एक सूची मिलेगी, आप अपनी पसंद के किसी भी ऐप को इंस्टॉल करे और खोलें। 

Step 2. Fill personal details

Resume builder ऐप को डाउनलोड करके इसे ओपन करे। अब Create resume ऑप्शन पर क्लिक करके अपनी पर्सनल डिटेल्स भरे। इसी ऑप्शन के साथ आपको Cover letter का ऑप्शन भी दिखेगा। अगर आप अपने रिज्यूम में एक अच्छा सा Cover letter ऐड करना चाहते हैं तो आप कवर लेटर ऐड कर सकते हैं। Create resume ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको निम्न पर्सनल डिटेल्स भरनी होंगी।

Basic details

सबसे पहले अपनी बेसिक डिटेल्स भरे जैसे कि अपना नाम, पता, ईमेल आईडी, फोन नंबर,आदि इंफॉर्मेशन भरके इसे Save कर लें।

Personal information

अब अपनी पर्सनल इंफॉर्मेशन जैसे की जन्म तिथि, आप मैरिड हो या अनमैरिड, आप कौन सी भाषा जानते हो, आप किस देश के नागरिक हो, अगर पासपोर्ट है तो उसका नंबर आदि इंफॉर्मेशन भर के Save कर ले।

Education/ qualifications

इसमें आपको अपनी एजुकेशन डिटेल्स भरनी है जैसे कि आपने क्या-क्या पढ़ाई की है, आपके कितने प्रतिशत अंक आए और कौन से कॉलेज/ यूनिवर्सिटी से आपने पढ़ाई की।

Experience

इसमें आपको अपने work experience के बारे में बताना है। अगर आपने पहले कहीं जॉब की है तो उस बारे में बताएं जैसे कि आप पहले किस ऑर्गेनाइजेशन में काम करते थे, आपने वहां कब ज्वाइन किया, आप वहां कौन सी डेजिग्नेशन पर थे, वहां आपका क्या कार्य था, व आपने वहां कब तक कार्य किया आदि।

Project

अगर आप किसी प्रोजेक्ट पर कार्य किया है तो उसके बारे में बताएं।

Technical skills

दोस्तों यह सेक्शन काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि हमेशा इंटरव्यूअर इस बात पर ज्यादा जोर देते हैं कि वह उस व्यक्ति को सेलेक्ट करें जो technically skilled हो, यानी कि उसे कंप्यूटर का बेसिक नॉलेज हो और MS office अच्छे से चलाता हो। इस सेक्शन में आपको अपनी टेक्निकल स्किल्स भरनी है जैसे कि Typing, MS word, MS Excel, Tally आदि।

Interests

हर व्यक्ति की कुछ ना कुछ पसंद होती है जो वह अपने फ्री टाइम में करना पसंद करता है। इसी तरह अगर आपका भी कोई इंटरेस्ट एरिया हो जैसे कि games, writing, reading तो उसके बारे में भी शार्ट में बताएं।

Industrial exposure

दोस्तों इस सेक्शन का मतलब है कि अगर आपने अपनी पढ़ाई के दौरान या पढ़ाई के बाद कोई इंटर्नशिप की है या किसी कंपनी के साथ काम किया है तो उसके बारे में बताएं।

Achievements and awards

अगर आपको किसी कंपटीशन, प्रोग्राम या कंपनी में अवार्ड मिला है या आपकी कोई भी अचीवमेंट है तो उसका ज़िक्र यहां करें।

Activities

अगर हाल ही में आपने कोई कोर्स कंप्लीट किया है या अन्य तरह की कोई भी गतिविधि में रहे हो तो उसका जिक्र करें।

Personal strength and hobby

इसमें आप उन बातों का जिक्र करें जिनमें आप बहुत मजबूत है  जैसे कि decision making, leadership skills आदि। अगर इस सेक्शन को आप नहीं भरना चाहते तब आप इसे छोड़ कर सकते हैं।

Objective, declaration and date

इसके बाद आपको यह भरना है कि आप इस नौकरी के लिए क्यों अप्लाई कर रहे हैं और आप का इस नौकरी को पाने का objective क्या है। इसके बाद आपको यह declaration देना है कि आपके द्वारा भरी गई सभी डिटेल्स सही है और उसके बाद आज की date भरें।

Reference

इस सेक्शन को भरने की आवश्यकता तब पड़ती है जब आप किसी कंपनी के reference से इंटरव्यू देने आए हैं।

Photo and signature

अब आपको अपने एक फोटो को यहां अपलोड करना है। इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि आपका फोटो ज्यादा स्टाइलिश नहीं होना चाहिए। एक सिंपल सोबर पासपोर्ट साइज फोटो अपलोड करें ताकि आप प्रोफेशनल लगे। इससे आपका रिज्यूम और ज्यादा अट्रैक्टिव बन जाता है। उसके बाद आपको अपना साइन अपलोड करना है। अगर आपके पास अपने साइन का फोटो नहीं है तो आप sign pad पर क्लिक करके साइन भी कर सकते हैं।

Step 3. Generate and download Resume


अपनी सारी पर्सनल डिटेल्स को भरने के बाद आप रिज्यूम को जनरेट करें। इसके लिए Generate resume पर क्लिक करें। अब आप Resume templates पर क्लिक करे। अब आपको 50 से भी ज्यादा रिज्यूम टैंफलेट्स शो होंगे। इसमें से आपको जो भी template सबसे ज्यादा पसंद आए और प्रोफेशनल लगे, वह चुनें।

Preview

अब आपके द्वारा चुने गए टेंपलेट में रिज्यूम कैसा दिख रहा है, यह देखने के लिए Preview पर क्लिक करें।

Download

Resume kaise banaye pdf जब आप अपने Resume Preview को देखकर संतुष्ट हो जाए तब डाउनलोड ऑप्शन पर क्लिक करें। इसमें आपको दो ऑप्शन मिलेंगे Download 1 ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपका रिज्यूम Pdf फाइल में कन्वर्ट हो जाएगा। Download 2 ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपका रिज्यूम Save होकर Print के लिए चला जाएगा।
और यह लीजिए आपका शानदार और प्रोफेशनल रिज्यूम बनकर तैयार है। तो दोस्तों देखा आपने मोबाइल से रिज्यूम बनाना कितना आसान है। बस आपको Resume Builder app डाउनलोड करना है और इसे open करके अपनी सभी पर्सनल डिटेल्स सही सही भरने के बाद जनरेट रिज्यूम पर क्लिक करना है और उसके बाद एक अच्छा सा रिज्यूम टेंप्लेट चुनकर प्रीव्यू देखकर उसे डाउनलोड कर लेना है। लेकिन दोस्तों हमने रिज्यूम तो बना लिया लेकिन रिज्यूम बनाते वक्त भी हमें कई सारी बातों का ध्यान रखना होता है जिससे हमारे रिज्यूम में कोई गलती ना रह जाए। अपने रिज्यूम को और ज्यादा बेहतर बनाने के लिए हम क्या कर सकते हैं आइए जानते हैं।

रिज्यूम बनाते समय इन बातों का रखें ध्यान


कभी-कभी हम एक बहुत ही अच्छा रिज्यूम तैयार कर लेते हैं लेकिन उसमें बहुत सारी छोटी छोटी गलतियां रह जाती है जिसकी वजह से इंटरव्यूअर के दिमाग में हमारी एक खराब इमेज बनती है। इसलिए हमें रिज्यूम बनाते समय निम्न बातों का ध्यान रखना चाहिए:--

  1. दोस्तों अक्सर ऐसा होता है कि हम नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जाते हैं और वहां पता चलता है कि इस नौकरी के लिए जो रिक्वायरमेंट्स बताई गई है वह हमारे पास नहीं है। इसलिए हमेशा कंपनी की वेबसाइट पर नौकरी का ad बहुत ही ध्यान से पढ़ें और उसमें जो रिक्वायरमेंट्स दी गई है उसी के अनुसार यह डिसाइड करें कि आप उस नौकरी के लिए अप्लाई करने के लिए योग्य है या नहीं।
  2. अपनी डिटेल्स भरते वक्त कभी भी किसी भी वर्ड का शॉर्ट फॉर्म ना लिखें क्योंकि यह जरूरी नहीं कि इंटरव्यूअर को उस शॉर्ट फॉर्म का मतलब समझ आ जाए। इसलिए हमेशा सही तरीके से फुल फॉर्म में हर चीज को लिखें।
  3. अपने रिज्यूम में भूलकर भी अपनी weakness ना बताएं। इससे आपकी एक नेगेटिव इमेज बनती है और ऐसी कोई Strength भी ना बताएं जिसके बारे में आपको जानकारी नहीं है।
  4. आपको इस बात का भी अवश्य ध्यान रखना है कि रिज्यूम का font size और font type ऐसा हो जो इंटरव्यूअर आसानी से पढ़ और समझ सके। कभी भी बहुत छोटा या बहुत बड़ा फ़ॉन्ट साइज ना लें और font type बहुत ज्यादा स्टाइलिश वाला ना ले। Font type हमेशा सिंपल सोबर सा होना चाहिए।
  5. अपने रिज्यूम में अपनी डिटेल्स भरते वक्त कभी भी बहुत लंबा चौड़ा पैराग्राफ ना लिखें। हमेशा जितना हो सके बुलेट्स या पॉइंट्स में जानकारी दें।
  6. रिज्यूम में कभी भी Copy paste करने की गलती ना करें क्योंकि इंटरव्यूअर रोजाना ऐसे कई रिज्यूम देखता हैं इसलिए वह आपकी इस Copy paste की हरकत को बहुत ही आसानी से पकड़ सकता है। इसलिए कॉपी पेस्ट ना करें।
  7. ऐसी कोई भी बात का जिक्र ना करें जिसके बारे में आप दूर दूर तक नहीं जानते हो, और अपनी अचीवमेंट्स को भी ज्यादा बढ़ा चढ़ाकर गलत गलत ना बताएं।
  8. अपने रिज्यूम में language और grammer का पूरा ध्यान रखें, जितना हो सके grammetical mistakes ना करें।
तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आपको रिज्यूम से जुड़ी सभी जानकारी मिल गई होंगी। आज हमने आपको रिज्यूम क्या है?, रिज्यूम हिंदी मीनिंग, मोबाइल से रिज्यूम कैसे बनाते हैं? रिज्यूम में किन बातों का ध्यान रखा जाता है? आदि के बारे में बताया।

निष्कर्ष:--

हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी Resume kaise banaye आपको पसंद आई होगी और इससे अवश्य ही आपकी मदद हुई होगी। इस जानकारी को पढ़कर आप भी घर बैठे अपने मोबाइल से बहुत ही शानदार और प्रोफेशनल रिज्यूम तैयार कर सकते हैं। अगर यह पोस्ट आपके लिए मददगार रही हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी अवश्य शेयर करें ताकि उन्हें भी रिज्यूम बनाने के बारे में जानकारी मिल सके। दोस्तों रिज्यूम हमारी नौकरी पाने की प्रक्रिया में बहुत ही अहम हिस्सा है, इसलिए हमेशा एक इफेक्टिव और आकर्षक रिज्यूम बनाएं। आज की पोस्ट में हमने रिज्यूम विषय पर संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है। यदि अब भी रिज्यूम से जुड़ा आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें नीचे दिए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। यदि इस पोस्ट के लिए आपकी कोई राय है तो वह भी आप हमें कमेंट बॉक्स में बताएं। हम आपके सवालों और सुझावों का स्वागत करते हैं। फिर मिलेंगे दोस्तों इसी तरह की कुछ और नई जानकारी के साथ हमारी अगली बेहतरीन पोस्ट में, तब तक के लिए बाय-बाय, धन्यवाद।

Disqus Comments